rjnr
rjnr

लोकसभा चुनाव का तीसरा चरण शुरू हो गया है. चुनावी जंग में अब तक विदेशी ताकतें, संविधान, सनातन सहित कई बातों और मुद्दे शामिल हो चुके हैं. अब एंट्री हुई है पाकिस्तान, पीओके, एटम बम और चूड़ियों की. केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में चुनावी रैली में दिए एक बयान पर जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम फारूक अब्दुल्ला ने पाकिस्तान, एटम बम और चूड़ियों सहित एक टिप्पणी की है. अब्दुल्ला ने कहा, ‘पाकिस्तान ने चूड़ियां नहीं पहन रखी हैं और उसके पास परमाणु बम भी हैं जो हम पर गिरेंगे.’

यह भी पढ़ें: गुरूग्राम में बीजेपी के राव इंद्रजीत को अपनी सियासी अ​दाकारी में उलझाएंगे राज बब्बर!

दरअसल, अप्रैल महीने में पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा था कि पीओके का भारत में विलय होगा. भारत में हो रहे विकास को देखते हुए पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (POK) के लोग खुद भारत के साथ रहने की मांग करेंगे. इस पर अब्दुल्ला ने कहा कि यदि रक्षामंत्री कह रहे हैं तो आगे बढ़ें. हम रोकने वाले कौन होते हैं. लेकिन वे ये याद रखें कि पाकिस्तान ने भी चूड़ियां नहीं पहन रखी है. उनके पास परमाणु बम हैं और दुर्भाग्य से वह परमाणु बम हम पर गिरेगा.

पुंछ हमले पर भी उठाए सवाल

फारूक अब्दुल्ला ने पुंछ हमले पर भी सवाल उठाए हैं. अब्दुल्ला ने कहा, ‘यह बहुत अफसोसजनक है. वे (बीजेपी) कहते थे कि आतंकवाद के लिए 370 जिम्मेदार है तो आज 370 नहीं है, अब इस देश में आतंकवाद है या नहीं, इसका जवाब आप गृह मंत्री अमित शाह से पूछें? हमारे सिपाही रोज शहीद होते हैं लेकिन वे खामोश हैं.’ इससे पहले विदेश देश मंत्री एस.जयशंकर ने भी ओडिशा दौरे में पीओके को भारत का हिस्सा बताया था. उन्होंने कहा था कि लोग पीओके को भूला चुके थे, लेकिन लोग अब इसे फिर से देश का हिस्सा बनाना चाहते हैं. उन्होंने ये भी कहा कि पीओके कभी देश से बाहर नहीं रहा, वो भारत का ही हिस्सा है.

पीओके हमारा है और रहेगा – राजनाथ सिंह

राजनाथ सिंह ने पश्चिम बंगाल में एक चुनावी रैली में कहा कि चिंता मत करें. पीओके हमारा था, है और हमारा ही रहेगा. उन्होंने कहा कि भारत की ताकत बढ़ रही है. दुनिया भर में भारत की प्रतिष्ठा बढ़ रही है और हमारी अर्थव्यवस्था तेजी से आगे बढ़ रही है. अब पीओके में हमारे भाई-बहन खुद भारत के साथ आने की मांग करेंगे.

बता दें कि पीओके यानी पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर भारत का वह हिस्सा है जो पाकिस्तान के साथ लगता है. 1947 में बंटवारे के बाद पाकिस्तान ने कबीलाई विद्रोहियों की मदद से जम्मू-कश्मीर के इस हिस्से पर कब्जा कर लिया था. पाकिस्तान इस हिस्से को छोड़ने के लिए तैयार नहीं है और उसे पीओके को आजाद कश्मीर बताता है. पीओके की राजधानी मुजफ्फराबाद है. कहने को तो पीओके की अलग सरकार है लेकिन यहां प्रशासन पाक सरकार ही चलाती है. मोदी सरकार की ओर से जम्मू-कश्मीर से धारा 370 खत्म किए जाने के बाद पीओके को वापस लेने की मांग जोर-शोर से उठ रही है.

Leave a Reply