नागरिकता संशोधन एक्ट के नाम पर देश में खतरनाक खेल खेला जा रहा है, ये कानून इम्प्रक्टिकल है राजस्थान में नहीं होगा लागू- गहलोत

सरकार का एक साल पूरा होने पर जनता का घन्यवाद दिया, केंद्र पर राज्य सरकार के 11 हजार करोड़ रुपए रोकने का लगाया आरोप, कहा- खिलाफ बोलने वाले के पीछे एजेंसी लग जाती है, मेरे भी स्टेटमेंट दिल्ली मंगवाए गए हैं

Ashok Gehlot on Citizenship Amendment Act
Ashok Gehlot on Citizenship Amendment Act

पॉलिटॉक्स ब्यूरो. राजस्थान में नागरिकता संशोधन एक्ट (Citizenship Amendment Act) लागू करने के सवाल पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि ये कानून इम्प्रक्टिकल है तो कैसे लागू हो सकता है? गहलोत ने नागरिकता संशोधन कानून पर कहा कि इस बिल के पारित होने के बाद से देश में आग लगी हुई है. नार्थ ईस्ट के राज्य जल रहे है इसका बीजेपी के पास कोई जवाब नहीं है. मैं पीएम मोदी और अमित शाह से पूछना चाहता हूं कि जिस तरीके से आप देश को धर्म के नाम पर बांट रहे हैं उससे क्या देश जिंदा रह पाएगा, क्या आप देश को हिंदू राष्ट्र बनाना चाहते हैं? गहलोत ने कहा कि नागरिकता संशोधन एक्ट के नाम पर देश में खतरनाक खेल खेला जा रहा है. देश को हिंदुराष्ट्र बनाने के लिए एक धरातल तैयार किया जा रहा है. देश में आज हर व्यक्ति डरा हुआ है, जो बोलता है उस पर ईडी की कार्रवाई हो जाती है. इसके साथ ही गहलोत ने यह भी कहा कि मुझे जानकारी मिली है कि मेरे भी तमाम स्टेटमेंट दिल्ली मंगवा लिए गये है जो आज तक मैने बोला है.

राजस्थान में कांग्रेस की गहलोत सरकार 17 दिसंबर को अपना एक साल पूरा करने जा रही है. सरकार का एक साल पूरा होने पर सरकार की उपलब्धियों और आने वाले 4 वर्षों में किये जाने वाले कार्यों को लेकर सोमवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पत्रकारों से रूबरू हुए. मुख्यमंत्री गहलोत ने पत्रकारों से कहा कि मुझे खुशी है कि प्रदेश की जनता ने विश्वास करके एक बार फिर कांग्रेस की सरकार बनाई. हमारी सरकार का ये एक साल कामयाब रहा उसी का परिणाम है कि सभी चुनावों में कांग्रेस की जीत हुई. जनता ने हमारे प्रयासों, हमारी नीति और नियत पर मोहर लगाई है उसके लिए मैं प्रदेश की जनता का आभारी हूं.

‘राजस्थान में नागरिकता संशोधन एक्ट लागू करने से कोई नहीं रोक सकता’- गजेन्द्र सिंह, पाक शरणार्थियों ने किया जोरदार स्वागत

मुख्यमंत्री गहलोत ने आगे कहा कि मै प्रदेश की जनता को विश्वास दिलाता हूं कि आने वाले 4 सालों में भी हमारे घोषणा पत्र जिसे जनता ने स्वीकार किया है, जो वादे चुनाव के समय हमने किये थे उसी के अनुरूप हम प्रदेश को शासन देना चाहते है. कांग्रेस ने यह परंपरा शुरू की थी जो वादे चुनाव के समय किये उनको हमने पहले भी निभाया है अब तीसरी बार निभा रहे है. चुनावी घोषणा पत्र में किए गए 503 वादों में से अभी तक 119 वादे हमने पूरे कर दिए हैं और 213 वादों पर काम चल रहा है.

सीएम गहलोत ने बताया कि हमारी कोशिश है जनता को संवेदनशील, पारदर्शी और जवाबदेह सरकार देने की. इसके बाबजूद भी भ्रष्टाचार की शिकायतें आती रहती है, लेकिन जो भी भ्रष्टाचार करेगा उस पर कार्रवाई होगी. हमारी सरकार चाहती है कि जयपुर तक कोई शिकायत नहीं आए बल्कि जिला स्तर पर ही शिकायतों का निस्तारण हो जाए. पिछले दिनों मैंने वीडियो कॉन्फ्रेंस की थी सभी जिला कलेक्टरों के साथ, उसमें 9 अधिकारियों को सस्पेंड भी किया था. एक विशेष कमेटी सरकार ने बना रखी है जिसमें अधिकारी सभी शिकायतों पर मॉनिटरिंग करते हैं.

गहलोत ने कहा, जैसा कि मैंने पिछले दिनों कहा था कि हम चाहते हैं कि सभी प्रकार के अपराधों में एफआईआर जरूर दर्ज हो. सभी लोगों की थानों में शिकायत सुनी जाये, इसके लिए थानों में स्वागत कक्ष बनना शुरू हो गए हैं. गहलोत ने बताया कि अगर कोई थानाधिकारी एफआईआर दर्ज नहीं करता है तो अब एसपी शिकायत दर्ज करता है. सभी की एफआईआर दर्ज होने से दर्ज अपराधों की संख्या जरूर बढेगी लेकिन सभी को न्याय मिलेगा.

अमित शाह का बड़ा बयान- चार महीने में बनेगा भव्य राम मंदिर, हेमंत सोरेन कांग्रेस की गोद में बैठकर CM बनने का सपना देख रहे हैं

इस मौके पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पीएम नरेंद्र मोदी और अमित शाह को आडे हाथ लेते हुए कहा कि अभी मोदी सरकार ने जो नागरिकता संशोधन बिल (Citizenship Amendment Act) पास किया है, उस पर मैने आगाह किया है कि राजस्थान में शांति और सौहार्द कायम रहे. जिस प्रकार की मोदी सरकार की मंशा देश के सामने आ रही है मुददों पर आधारित राजनीति करने की बजाय, देश की आर्थिक स्थिति अपने आप में बडा मुददा बन गया है. पीएम मोदी के एडवाइजर अमेरिका से कह रहे हैं कि देश की अर्थव्यवस्था आईसीयू में जा चुकी है. पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह कह रहे हैं की सामाजिक ताना-बाना देश में खत्म हो गया है. भय, हिंसा ओर अविश्वास का माहौल है जिससे सामाजिक नेटवर्क कमजोर हुआ है जिसके कारण भी जीडीपी गिर रही है.

आगे गहलोत ने कहा कि राहुल बजाज क्या बोले वह देश पूरा सुन रहा था, रघुराम राजन आरबीआई गवर्नर पद से खुद इस्तीफा देकर चले गए. राजन ने उस समय कहा पूरा सेंट्रलाइजेशन पीएमओ कर चुका है इसलिए अर्थव्यवस्था की स्थिति बिगड़ती जा रही है. साथ ही गहलोत ने कहा कि पीएमओ ही इनकम टैक्स के माध्यम से तय करता है कि किसके खिलाफ क्या कार्रवाई करनी है, कहां छापे डालने हैं. पीएमओ ने अपने विजिलेंस का अलग नेटवर्क बना दिया है वह सीधा पीएमओ को रिपोर्ट करता है. वहीं गृहमंत्री अमित शाह द्वारा राज्यसभा में गहलोत का नाम लिए जाने पर मुख्यमंत्री ने कहा कि मैंने उस समय मेरे पास नागरिकता के लिए जो लोग आये थे उनके लिए तत्कालीन गृहमंत्री पी चिदंबरम को पत्र लिखा था (Citizenship Amendment Act). अमित शाह मेरा नाम लेकर देश को गुमराह कर रहे हैं. मैं पूछना चाहूंगा अमित शाह से कि वो मेरा नाम लेकर देश को गुमराह क्यों कर रहे हैं?

वहीं सीएम गहलोत ने चुनावी बॉन्ड पर एक बार फिर सवाल उठाते हुए कहा कि चुनावी बॉन्ड के जरिए देश में बहुत बड़ा स्कैंडल किया जा रहा है. सभी राजनीतिक पार्टियों में से 96 फिसदी चंदा अकेेले बीजेपी को दिया जाता है. कोई अन्य पार्टियों को चंदा दिया जाता है तो उनसे पूछा जाता है कि इन्हें चंदा क्यों दिया. बीजेपी के पास धन की कमी नहीं है चेक लाओ और कैश ले जाओ यह सिस्टम चल रहा है. (Citizenship Amendment Act) बीजेपी कांग्रेस मुक्त भारत की बात करती थी अब बोलती बंद हो गई है, हरियाणा और महाराष्ट्र की जनता ने जवाब दे दिया है. अब कभी बीजेपी कांग्रेस मुक्त भारत की बात नहीं करेगी कांग्रेस मुक्त भारत की बात करने वाले खुद मुक्त हो जाएंगे.

सोनिया गांधी का बड़ा बयान- मोदी सरकार स्वयं हिंसा व बंटवारे की जननी बन गई है, युवाओं के भविष्य को आग की भट्टी में झुलसा दिया है

गहलोत ने केंद्र सरकार पर राज्यों के पैसे रोकने का आरोप लगाते हुए कहा कि राजस्थान सहित अन्य प्रदेशों को केंद्र सरकार की गलतियों को भुगतना पड़ रहा है. (Citizenship Amendment Act) केंद्र सरकार विभिन्न योजनाओं में राज्य सरकारों का पैसा कम कर रही है. इससे राजस्थान के 11 हजार करोड रुपए कम होंगे और महाराष्ट्र के 15 हजार करोड रुपए कम होंगे. ऐसे काम करके सरकार चाहती क्या है पिछली बार तय किया हुआ पैसा भी राजस्थान को नहीं मिला है. इसलिए राजस्थान सरकार खर्चे कम करके सरकार की आमदनी बढाने के भी प्रयास कर रही है. केंद्र सरकार राज्यों को बर्बाद करने में लगी हुई है. फाइनेंस कमीशन जो रिकमंड कर चुका है उस पैसे को भी केंद्र सरकार द्वारा रोका जा रहा है.

गहलोत ने आगे पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि मोदी जी देश पर कृपा करें. युवाओं को रोेजगार नहीं मिल रहे है उसकी उन्हें चिंता नहीं है 2014 में किए गए वादे की अब वो बात नहीं करते. काला धन लाएंगे, युवाओं को 2 करोड नौकरी देने की बात की थी. राष्ट्रवाद की बात करते हैं क्या हम राष्ट्रवादी नहीं है. महाराष्ट्र में चुनाव के समय राष्ट्रवाद की बात की और कामयाब नहीं हो पाये. उन्हे समझ जाना चाहिए जनता हर चीज का मतलब ठीक से समझती है जनता बहुत समझदार है. वहीं गहलोत ने सेना के पीछे छिपकर राजनीति करने का और सोशल मीडिया के माध्यम से युवाओं को गुमराह करने का आरोप भी लगाया.

दिल्ली में गूंजी राजस्थान की आवाज, गहलोत ने RSS को दी चुनौती तो पायलट ने मोदी सरकार पर जमकर साधा निशाना

गहलोत ने कहा कि सरकार सभी तरह के माफियाओं पर लगाम लगाने का भी काम कर रही है. हम चाहते हैं कि कोई भी शराब माफिया, भू माफिया, बजरी माफिया हो या दवाई माफिया सरकार इन सब के खिलाफ कार्रवाई करेगी. मिलावट खोरो पर भी अब सख्त से सख्त कार्रवाई की जायेगी. इसके साथ ही गहलोत ने कहा कि माफिया पर कार्रवाई करने के लिए मैंने डीजी से कहा है कि अगर कोई पुलिस वाला भी माफियाओं से मिला होता है उन पर विभाग कार्रवाई कर उन्हें बर्खास्त करें. प्रदेश में होने वाले हिनीयस क्राइम के लिए अलग से सेल बनाई जा रही है जिसमें पुलिस अधिकारी मोनेटरिंग करेंगे.

गहलोत ने आगे कहा कि निरोगी राजस्थान को लेकर सरकार थीम बना रही है. पिछली सरकार में हमने निशुल्क दवा योजना शुरू की थी जिसका फायदा आस पास के पांच राज्यों के लोग उठा रहे हैं. एम्स से ज्यादा मरीज जयपुर के एसएमएस अस्पताल में इलाज करवा रहे है. सरकार का प्रमुख एजेंडा रहेगा निरोगी राजस्थान हम चाहते हैं कि राजस्थान स्टेट इसका मॉडल बने.

Leave a Reply