दिल्ली में गूंजी राजस्थान की आवाज, गहलोत ने RSS को दी चुनौती तो पायलट ने मोदी सरकार पर जमकर साधा निशाना

गहलोत ने सुनाई कविता, कहा 'राजा बोला रात है रानी बोली रात है मंत्री बोला रात है संत्री बोला रात है लेकिन ये सुबह-सुबह की बात है', प्रदेश के 50 हजार से ज्यादा कार्यकर्ता बने प्रत्यक्षदर्शी

(The Voice of Rajasthan)
(The Voice of Rajasthan)

पॉलिटॉक्स ब्यूरो. अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष सोनिया गांधी के आव्हान पर शनिवार को दिल्ली के रामलीला मैदान पर देशव्यापी भारत बचाओ रैली का आयोजन किया गया. रैली में मंच से वरिष्ठ कांग्रेसी नेताओं ने केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला. इस दौरान (The Voice of Rajasthan) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट के जोरदार भाषण ने अपनी धमक छोड़ते हुए खूब तालियां बटोरीं. मंच को संबोधित करते हुए राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि यह रैली नहीं रेला है. 40 साल पहले इसी मैदान में इसी नाम से रैली हुई थी, उस समय भी यही माहौल था जो आज मैं यहां देख रहा हूं. इस रैली का भारत बचाओ नाम इसलिए रखा गया क्योंकि यह मैसेज देता है कि देश किस दिशा में जा रहा है. आज पूरा देश चिंतित है. देश में भय, गुंडागर्दी, हिंसा और अविश्वास का माहौल है. लोकतंत्र की हत्या हो रही है.

सीएम गहलोत ने रैली में पहुंचे लाखों कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुए (The Voice of Rajasthan) कहा कि बीजेपी सेना के पीछे छिपकर राजनीति कर रही है. इंदिरा गांधी ने तो पाकिस्तान के 2 टुकड़े कर दिए, पाकिस्तान के 93 हजार सैनिकों को हथियार सहित सरेंडर करवा दिया था पर कभी सेना के नाम पर राजनीति नहीं की. मोदीजी सैनिकों के पीछे छिपकर राजनीति करना चाहते हैं. राष्ट्रवाद की बात करते हैं. अब आप सोच सकते हो देश किस दिशा में जा रहा है. यह देश के लिए चिंता का विषय है. गहलोत ने आरएसएस पर जमकर निशाना साधते हुए कहा कि आज देश पर बीजेपी नहीं आरएसएस राज कर रही है. आरएसएस के प्रचारक मोदीजी राज कर रहे है. आरएसएस में हिम्मत और दमखम है तो अपने आप को राजनीतिक दल घोषित करे, हम तैयार हैं. देश में एक्सट्रा कॉन्सटिट्यूशनल अथॉरिटी के रूप में काम नहीं करे.

‘मेरा नाम राहुल सावरकर नहीं, गांधी है, मर जाऊंगा लेकिन माफी नहीं मांगूंगा’- मोदी पर जमकर बरसे राहुल गांधी

आगे (The Voice of Rajasthan) गहलोत ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री डॉ.मनमोहन सिंह ने कहा था देश का सामाजिक ताना बाना नष्ट हो गया है, इसलिए जीडीपी गिर रही है. लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी ने मुददों पर आधारित कैंपेन किया था जिसमें किसानों के मुददे थे, नौजवानों के रोजगार के मुददे थे, राफेल का मुददा था, आज भी वो मुददे जीवित है. चुनाव हारना जीतना अलग बात है लेकिन वहां हार जीत कैसे हुई, ये सबको मालूम है. आज देश में नौकरियां लग नहीं रही बल्कि नौकरियां जा रही है. मजदूर बर्बाद हो रहा है, काम-धंधे ठप्प हो रहे हैं. मोदी जी द्वारा जिस प्रकार से राष्ट्रवाद की बात की गई, क्या हम लोग राष्ट्रवादी नहीं हैं या हमे बीजेपी से राष्ट्रवादी होने का सर्टिफिकेट लेना पड़ेगा.

सीएम गहलोत ने रैली में मौेजूद लाखों कांग्रेस कार्यकर्ताओं से अपील करते हुए कहा कि आप यहां से सोनिया गांधी व राहुल गांधी का संदेश लेकर जाएं. गांव-गांव में लोकतंत्र को बचाने की बात करें, देश को बचाने की बात करें. गहलोत ने अपने संबोधन को एक कविता के माध्यम से समाप्त करते हुए कहा ‘राजा बोला रात है, रानी बोली रात है, मंत्री बोला रात है, संत्री बोला रात है लेकिन ये सुबह-सुबह की बात है‘.

यह भी पढ़ें: ‘लोगों को लड़वाओ और असली मुददों को छुपाओ, यही है मोदी-शाह की एकमात्र नीति’- सोनिया गांधी

वहीं कांग्रेस की इस भारत बचाओ रैली को राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट (The Voice of Rajasthan) ने भी संबोधित किया. पायलट ने कहा कि आज की रैली का संदेश रामलीला मैदान से निकलकर पूरे देश में जाना चाहिए. केंद्र सरकार जो संविधान के खिलाफ काम कर रही है, उसके खिलाफ सबको एक साथ मिलकर एकजुटता से आगे बढ़ना पड़ेगा. उन्होंने कहा कि आज ठीक समय था भारत बचाओ रैली के लिए. चुनाव के बाद जनता को उम्मीद थी कि महंगाई कम होगी, रोजगार बढ़ेगा लेकिन मोदी सरकार ने देशवासियों की उम्मीदों पर चोट की. मोदी सरकार केवल कुछ लोगों का स्वार्थ पूरा कर रही है.

रैली में राजस्थान से लक्ष्य के तहत 50 हजार से ज्यादा कार्यकर्ता दिल्ली पहुंचे. सूत्रों की मानें तो इस रैली में सबसे ज्यादा संख्या राजस्थान के कांग्रेस कार्यकर्ताओं की रही (The Voice of Rajasthan). रैली को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री डॉ.मनमोहन सिंह, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, डिप्टी सीएम सचिन पायलट, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ, छत्तीसगढ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, राज्यसभा सांसद पी.चिदंबरम, पूर्व मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, हरियाणा की प्रदेशाध्यक्ष कुमारी शैलजा सहि अन्य नेताओं ने संबोधित किया. रैली में भाग लेने के लिए देशभर के करीब दो लाख कांग्रेसी कार्यकर्ता दिल्ली पहुंचे.

Leave a Reply