अक्षय कुमार ने खान तिकड़ी के खिलाफ खोला मोर्चा

0

आज से कुछ समय पहले तक हमारे तीनों खान शाहरुख (Shahrukh Khan) सलमान (Salman Khan) और आमिर खान (Amir Khan) बॉक्स ऑफिस के किंग माने जाते थे. इनकी बिग बजट फिल्मों का इंतजार सभी को होता था. 200 करोड़ का बिजनेस तो इनकी फिल्में यूं कर लेतीं थीं, लेकिन वक्त बदल चुका है. तीनों खान स्टार्स का जादू धीरे-धीरे अब उतरने लगा है. ऐसे में वो कहते हैं ना कि लोहा गरम है मार दो हथौड़ा, तो यही किया है हमारे खिलाड़ी कुमार यानि अक्षय कुमार (Akshay Kumar) ने. जहां किसी भी स्टार की हिम्मत नहीं होती थी खान तिकड़ी की फेस्टिवल रिलीज़ फिल्मों के सामने टकराने की तो वहीं अक्षय कुमार ने साल 2019 और 2020 की सभी फेस्टिवल रिलीज़ पर कर दिया है अपनी फिल्मों का ऐलान. सबसे बड़ी बात तो ये है कि ईद पर जहां पहले से ही सलमान खान की फिल्मों के आने का चलन सा रहा है उसी ईद पर अक्षय कुमार लेकर आ रहे हैं लक्ष्मी बॉम्ब जो की साउथ की सुपरहिट फिल्म कांचना की रीमेक है.

ईद पर जहां पहले सलमान की इंशाअल्लाह आने वाली थी, मगर उसके डब्बाबंद होने के बाद सलमान ने ट्विटर पर ईशारों-इशारों में ईद पर किसी और फिल्म के साथ आने का ऐलान कर दिया था. तो ये जानते हुए भी अक्षय ने सलमान से पंगा ले लिया और आ रही है लक्ष्मी बॉम्ब 2020 की ईद पर. न सिर्फ ईद बल्कि अगले साल दीवाली पर अक्षय कुमार लेकर आ रहे हैं बड़ी फिल्म पृथ्वीराज चौहान जो कि यशराज फिल्म्स की पेशकश. वहीं यशराज फिल्म्स जिस पर कभी किंगखान का कब्जा हुआ करता था. यशराज बैनर बिना शाहरुख के फिल्म बनाने की कल्पना नहीं कर सकता था. सिर्फ शाहरुख ही क्यों सलमान के करियर की सबसे बड़ी ब्लॉकबस्ट फ्रेंचाइज टाइगर सीरीज की फिल्में हों या फिर सुल्तान दोनों ही यशराज के हक ये आईं. लेकिन अब जिस अक्षय कुमार के साथ यशराज ने न के बराबर फिल्में कीं, वही यशराज अपने सबसे महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट पृथ्वीराज में उन्हें कास्ट किया है जो कि दीवाली रिलीज है.

यह भी पढ़ें: खेमों में बंटा है बॉलीवुड जानिए कौन सा कैम्प है पॉवरफुल

साल 2020 की दीवाली आमतौर पर शाहरुख खान के नाम हुआ करती थी. दूसरी तरफ क्रिसमस के लंबे वीकेंड को भी अक्षय ने नहीं छोड़ा है. क्रिसमस 2020 में अक्की की फिल्म बच्चन पाण्डेय रिलीज़ होने जा रही है. आप अगर हाल फिलहाल के पैटर्न पर नजर डालें तो क्रिसमस पर आमिर खान की फिल्में रिलीज़ होतीं रहीं हैं. लेकिन साल 2019 के क्रिसमस पर भी अक्षय का कब्जा है. वो इस साल लंबे क्रिसमस वीक में लेकर आ रहे हैं फिल्म गुड न्यूज़. यही नहीं इस साल दीवाली पर अक्षय की सुपरहिट फ्रेंचाइज हाउसफुल 4 भी रिलीज़ होने जा रही है. अक्षय ने सही समय का इंतजार करके खान के साम्राज्य पर हमला बोला है.

साल 2016 से वो लगातार हिट पर हिट दिए जा रहे हैं. उससे पहले भी उनका करियर ग्राफ खराब नहीं रहा. साल में कम से कम 2-3 फिल्में उनकी जरूर आतीं हैं और हिट, सुपरहिट का टैग हासिल करतीं हैं. साल 2016 में एयरलिफ्ट से हिट फिल्मों की झड़ी सी लग गई. इस साल केसरी और मिशन मंगल दोनों सुपरहिट और ब्लॉकबस्टर रहीं और मिशन मंगल तो अक्षय के करियर की साल 2016 से लगातार 10 वीं हिट फिल्म रही है. प्रोड्यूसर्स भी ये बात समझ गए हैं कि कमाने वाले सितारे पर दांव लगाना वक्त की जरूरत है इसलिए आज के दौर में अक्की हर बड़े बैनर के साथ काम कर रहे हैं. वहीं दूसरी तरफ उनकी फीस पर बाकी बड़े सितारों से कम होने के साथ-साथ उनकी डिसिप्लीन तय वक्त पर फिल्म की शूटिंग खत्म करने में मदद करता है.

खान तिकड़ी की बात करें तो पिछले कुछ सालों से ये तीनों खान फीस की जगह फिल्म की प्रॉफिट में हिस्सा लेने लगे थे, जिससे मेकर्स की मुसीबत होने लगी थी. क्योंकि फिल्म हिट हो या फ्लॉफ अपनी फीस के बराबर कमाई तीन चार दिनों में देने की वजह से इनका काफी दबाव रहता था. फिल्म्स पर शाहरुख खान के हाल फिलहाल के ग्राफ की बात करें तो दिलवाले, फैन, और जीरो की नाकामी ने उनकी स्टारडम को हिलाकर रख दिया है. शाहरुख के पास फिलहाल कोई फिल्म नहीं है जिसका ऐलान उन्होंने खुद ट्विटर पर किया है.

यह भी पढ़ें: क्या सलमान ने भंसाली से लिया पुरानी दुश्मनी का बदला?

वहीं सलमान की बात करें तो सलमान के पास फिल्में तो बहुत हैं लेकिन एक जैसी फिल्मों के आने से उनके स्टारडम में लगातार गिरावट आ रही है. उनकी फिल्म भारत ने गिरते परते 200 करोड़ का कारोबार किया . रही बात आमिर की तो ठग्स ऑफ हिंदोस्तां के फ्लॉप होने से उनके फिल्मों के चुनाव पर सवाल खड़े हुए हैं. हाल ही में मी टू के गंभीर आरोप में फंसे सुभाष कपूर की गुलशन कुमार की बायोपिक में काम करने को लेकर उनकी खूब आलोचना हो रही है क्योंकि वो पीड़िता की जगह फिल्मकार के बचाव में उतर आए हैं. अक्षय का संघर्ष इन तीन खान स्टार्स से कम नहीं रहा है लेकिन अक्षय को वो हैसियत कभी नहीं मिली जो इन्हें मिली.

अक्षय की फिल्मों की रिलीज़ के पैटर्न पर नजर डालें तो उन्होने 15 अगस्त, 26 जनवरी और 2 अक्टूबर की डेट्स को हाथ तक नहीं लगाया है क्योंकि इन डेट्स पर उनके दोस्त ऋतिक और जॉन अब्राहम की फिल्में आ रहीं हैं. कुल मिलाकर यही कह सकते हैं कि अक्षय ने इंडस्ट्री के गणित को समझकर अगले कई सालों के लिए खान तिकड़ी के सामने गंभीर चुनौती पेश कर दी है.

Leave a Reply