खेमों में बंटा है बॉलीवुड जानिए कौन सा कैम्प है पॉवरफुल

3

बॉलीवुड की कैंप (ग्रुप) पॉलिटिक्स का कच्चा चिठ्ठा :

बॉलीवुड (Bollywood) में हमेशा कैंपबाजी की खबरें सामने आती रहती हैं. हाल ही में ये खेमेबाजी की बात को तब ज्यादा हवा लगी जब करण जौहर (Karan Johar) की कथित ड्रग्स पार्टी में पहुंचे सितारों का वीडियो वायरल हुआ. इस कथित ड्रग्स पार्टी को लेकर सबसे पहले कंगना रणौत (Kangana Ranaut) की बहन रंगोली हमलावर हुईं. उन्होने ट्विटर पर साहिर लुधियानवी का शेर लिखते हुए इसे उड़ता बॉलीवुड (Udata Bollywood) कहा. कंगना पहले भी बॉलीवुड के ग्रुप्स पर हमलावर होती रहीं हैं लेकिन बॉलीवुड के इन ग्रुप्स के बारे में बहुत ज्यादा विस्तार से कभी नही लिखा पढ़ा गया. आज पॉलीटॉक्स लेकर आया है आपके लिए बॉलीवु़ड ग्रुप्स की हर बारीक से बारीक जानकारी .

तो चलिए सबसे पहले बात करते हैं करण जौहर के ग्रुप से, क्योंकि कहा जाता है कि बॉलीवुड में सबसे बड़ी लॉबी करण जौहर की है जिसमें घुसने के लिए सभी सितारे बेताब रहते हैं. लेकिन करण किसी भी एक्टर को अपने ग्रुप में यूं ही एंट्री नहीं देते. चलिए आपको कुछ पैटर्न बताते हैं. करण जौहर की फिल्म लस्ट स्टोरी से पहले कियारा आडवाणी को छोटे मोटे रोल्स मिला करते थे. एम एस धोनी द अनटोल्ड स्टोरी में उनकी भूमिका कब आयी कब चली गई पता भी नहीं चला…लेकिन इसके बाद कियारा ने करण के कैंप में घुसने की ठानी क्योंकि वो जानतीं थीं कि यही तरीका है बड़ी फिल्में मिलने का. करण के कैंप में घुसने का जरिया बनते हैं जाने माने फैशन डिजाइनर मनीष मल्होत्रा. कियारा ने भी यही किया वो मनीष के साथ प्रोफेशनल नजदीकियां बढ़ाने लगीं. पार्टियों और फैशन शोज में जमकर ग्लैमर परोसा..सोशल मीडिया पर मनीष के परिधान पहन इतराने लगीं और यहीं से एंट्री हुई करण जौहर के कैंप में.

नए सितारों में ज्यादातर सितारे करण के करीबी हैं. आलिया भट्ट (Aliya Bhatt) की तो हर दूसरी फिल्म धर्मा के साथ है, फिर चाहे बात राजी की हो, बद्री की दुल्हनियां की फ्रेंचाइज की या फिर हालिया रिलीज़ कलंक की, सभी में आलिया भट्ट थीं. आने वाले वक्त में वो धर्मा के बैनर तले बन रही ब्रह्मास्त्र में भी दिखेंगी. स्टूडेंट ऑफ द ईयर धर्मा की फिल्म थी उसमें भी आलिया का डांस नंबर रखा गया. करण से नजदीकियों का फायदा इन सितारों को जमकर मिलता है क्योंकि अवार्ड्स में करण गैंग हावी रहता है जिसे चाहता है पॉपुलर अवार्ड्स दिलवाता है. करण के कैंप में इस वक्त जान्हवी कपूर, विकी कौशल, दीपिका पादुकोण, ईशान खट्टर, रणबीर कपूर, करीना कपूर खान, भूमि पेडनेकर, रोहित शेट्टी , रणवीर सिंह, मलाइका अरोड़ा, अर्जुन कपूर, वरूण धवन जैसे कलाकार शामिल हैं. ये कलाकार करण की पार्टियों और उनके हर इवेंट में नजर आ जाते हैं.

करण के बाद बारी आती है शाहरुख खान के ग्रुप की शाहरुख के ग्रुप में आजकल मंदी छाई हुई है..कभी मन्नत में महफिलें रौशन होतीं थीं लेकिन आज खुद शाहरुख को पार्टियां दिए जमाना हो गया. शाहरुख के करीबियों में काजोल सबसे पहले हैं जो एक दोस्त की तरह उनके साथ रहीं हैं.

चलिए अब बात करते हैं अक्षय कुमार ग्रुप की जिसमें आजकल सबसे ज्यादा हरियाली है. अक्षय के ग्रुप में जो सबसे बड़ा सितारा है वो है ऋतिक रोशन. ऋतिक और अक्की की दोस्ती इतनी पक्की है कि दोनों के फ्लैट्स भी एक ही बिल्डिंग में हैं और दोनों ही हर मौके पर एक दूसरे की तारीफ करने से नहीं चूकते. वहीं दूसरी तरफ अक्षय के कैंप में नये कलाकारों की भी भरमार है साउथ से तमन्ना भाटिया हों, काजल अग्रवाल हों या फिर नित्या मेनन सभी अक्षय के बराबर के गेस्ट हैं. पुराने दोस्तों में परेश रावल और बेबी के साथ ही स्पेशल 26 जैसी फिल्में देने वाले नीरज पाण्डेय भी अक्की के कैंप में हैं और आजकल चर्चा है कि वो अक्की के साथ एनएसए अजीत डोभाल पर फिल्म प्लान कर रहे हैं. अक्षय ने करण के कैंप में सेंध लगाकर कियारा आडवाणी और करीना को भी अपने साइड मिला लिया है और बहुत जल्द गु़ड न्यूज फिल्म में दिखाई देंगे ये तीनों. इसी ग्रुप में एक ग्रुप मोदी भक्तों का भी है जिसमें परेश रावल, विवेक अग्निहोत्री, अनुपम खेर और अशोक पंडित हैं.

यह भी जरूर पढ़ें: – क्या ऋतिक रोशन और फरहान अख्तर के बीच सबकुछ ठीक नहीं है?

बात कंगना से शुरु हुई थी सवाल उठता है कि कंगना का ग्रुप कौन सा है. तो चलिए आपको बताते हैं कि कंगना का ग्रुप भी कम नहीं है क्योंकि इस ग्रुप में हैं कंटेंट क्वीन एकता कपूर जो कंगना के साथ हर दूसरी पार्टी में दिख जाती हैं और जजमेंटल है क्या के फ्लॉप होने के बावजूद कंगना के साथ अगली फिल्म प्लान कर रहीं है. एकता की राइटर कनिका ढिल्लन और उनके फिल्म निर्देशक पति प्रकाश कोवेलामुंडी भी कंगना के काफी क्लोज हैं. बिहार के फिल्म निर्माता शैलेश सिंह भी कंगना के ग्रुप में शामिल हैं वहीं एक्टर्स में बात करें तो हीना खान, ञचा चढ्डा जैसी कलाकार कंगना के कैंप का हिस्सा हैं.

इन्ही ग्रुप्स से अलग एक ग्रुप है अनुराग कश्यप ग्रुप जो कि पूरी तरह इन सारे ग्रुप के खिलाफ खड़ा रहता है. अनुराग के ग्रुप की सबसे अहम सदस्य हैं तापसी पन्नू जिनके साथ मनमर्जियां जैसी फ्लॉप फिल्म बनाने के बाद भी अनुराग उन्हें अपने हर दूसरी फिल्म में कास्ट कर रहे हैं. तापसी के साथ अनुराग ने तमिल फिल्म गेम ओवर तो बनाई ही और अब बागपत की शूटर दादियों पर सांड की आंख भी बना रहे हैं . सबसे बड़ी बात ये है कि शूटर दादियों पर बनने वाली इस फिल्म की कास्टिंग बड़े आनन फानन में की गई क्योंकि इस फिल्म की जगह तापसी कार्तिक आर्यन के साथ पति पत्नी और वो करने वाली थीं लेकिन ऐन मौके पर तापसी को बाहर कर कार्तिक की गर्लफ्रेंड अनन्या पाण्डेय को कास्ट कर लिया गया जिसे लेकर तापसी काफी गुस्सा भी हुईं थीं.अनुराग के कैंप तापसी को किस कदर प्रो़टेक्ट करता है इसकी पोल तब खुली जब कंगना की बहन ने ताप्सी पर हमला बोला जिसका जवाब तापसी की जगह अनुराग कश्यप ने ट्वीट करके दिया. चूंकि अनुराग अब ट्विटर को बाय बाय बोल चुके हैं तो हम बताते हैं उन्होने लिखा क्या था-
Come on Rangoli.. this is going too far.. this is really really desperate.. I really don’t know what to say to this . Having worked with both your sister and Taapsee .. I just don’t get this ..praising the trailer means praising all aspect of it. Which includes Kangana

यह भी जरूर पढ़ें: – क्या सलमान ने भंसाली से लिया पुरानी दुश्मनी का बदला?

एक जंग कटरीना और दीपिका ग्रुप की भी जारी रहती है , जहां सलमान खान के ग्रुप में हैं कटरीना कैफ तो वहीं दीपिका के पास है काफी मजबूत पीआर मशीनरी जो उनके लिए दांव पेंच करती है जैसा दीपिका चाहती हैं. इंडस्ट्री के सूत्र तो ये तक बताते हैं कि दीपिका ने ही रणबीर और कैटरीना की स्पेन वैकेशन की पिक्चर्स लीक कराईं थीं जिसके बाद दोनों के रिश्ते बिगड़ते चले गए. दूसरी ओर प्रियंका चोपड़ा का अपना ग्रुप है जिसमें वो लोग हैं जो कभी शाहरुख खान के करीबी हुआ करते थे. तो कुल मिलाकर ये मान लीजिए बगैर किसी कैंप के बॉलीवुड में अपनी जमीन बचाए रखना बहुत मुश्किल है.

3 टिप्पणी

Leave a Reply