‘आदिपुरुष’ को लेकर छिड़ा सियासी विवाद, BJP मंत्री ने दी चेतावनी, जानें फिल्म के ट्रोल होने की असल वजह

अयोध्या में 2 अक्तूबर को रामायण पर आधारित फिल्म 'आदिपुरुष' का टीजर रिलीज होने के बाद से ही हो रही है इसकी खूब आलोचना, मूवी के अलग-अलग कैरेक्टर्स का लुक देखने के बाद इसके बॉयकॉट की मांग हुई शुरू, नरोत्तम मिश्रा ने निर्देशक ओम राउत को लिखा पत्र

adipurush par garm husi siyasat copy
adipurush par garm husi siyasat copy

Politalks.News/Adipurush. दो दिन पहले रिलीज़ हुए बड़े बजट की फिल्म ‘आदिपुरुष’ (Adipurush) के टीज़र को लेकर देश में सियासी संग्राम छिड़ा हुआ है. हिन्दू धार्मिक ग्रन्थ रामायण पर आधारित इस फिल्म में साउथ के दिग्गज अभिनेता प्रभास मुख्य किरदार में नजर आ रहे हैं. प्रभास जहां राम की भूमिका में हैं तो वहीं सीता की भूमिका में कृति सेनन है. लेकिन जिन किरदारों को लेकर बहस छिड़ी हुई है वो हैं हनुमान जी और रावण का किरदार. रावण का किरदार जहां बॉलीवुड के मशहूर एक्टर सैफ अली खान ने निभाया है तो वहीं हनुमान का किरदार मराठी एक्टर देवदत्त गजानन नागे निभा रहे हैं. माना कि बड़े बजट की ये फिल्म है लेकिन फिल्म के टीज़र रिलीज़ के साथ ही विवादों का नाता इस फिल्म के साथ जुड़ गया है. सैफ अली खान के रावण अवतार पर भाजपा के साथ हिंदू महासभा ने भी सवाल उठाए हैं. इसके साथ ही उन्होंने रावण के लुक को आतंकी खिलजी से कम्पेयर कर दिया है. वहीं मध्यप्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने इसके लिए फिल्म के निर्देशक ओम राउत को पत्र लिख कानूनी कार्रवाई की चेतावनी दी है.

आपको बता दें कि अयोध्या में 2 अक्तूबर को रामायण पर आधारित फिल्म ‘आदिपुरुष’ (Adipurush) का टीजर रिलीज होने के बाद से ही इस फिल्म की खूब आलोचना हो रही है. मूवी के अलग-अलग कैरेक्टर्स का लुक देखने के बाद इसके बॉयकॉट की मांग शुरू हो गई है. सोशल मीडिया पर यूजर्स ने फिल्म और इसके कैरेक्टर्स को यह कहते हुए ट्रोल किया कि मूवी में तथ्यों को गलत तरीके से दिखाया गया है. इस फिल्म के टीज़र को लेकर मध्यप्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने भी बड़ा बयान दिया है. उन्होंने टीजर में दिखे कई सीन्स पर आपत्ति जताई है, साथ ही इसे लेकर मूवी के डायरेक्टर-प्रोड्यूसर को लेटर भी लिखा है.

यह भी पढ़े: मासिक धर्म से जुड़ी कुरीतियों पर जागरूक करती फ़िल्म, लेकिन सैनेटरी पैड पर भगवान की तस्वीर क्यों?

नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि, ‘फिल्म के टीजर में हिंदू धर्म की आस्था पर कुठाराघात और धार्मिक भावना को आहत करने वाले कई आपत्तिजनक सीन है. जिसे लेकर हमने फिल्म के निर्माता-निर्देशक ओम राउत को लेटर लिखा है. इसके बाद भी अगर आपत्तिजनक सीन नहीं हटाए जाते हैं तो कानूनी पक्ष पर विचार किया जाएगा. भविष्य में इस तरह की गलती ना हो, इसका भी ध्यान रखें.’ नरोत्तम मिश्रा ने अपने पत्र में लिखा कि, ‘आदिपुरुष का मैंने टीज़र देखा है. हनुमानजी के वस्त्र चमड़े के दिखाए गए हैं. हनुमान जी के चित्रण में अलग से कहा गया है कि कानन कुंडल कुंचित केसा, हाथ वज्र और ध्वजा विराजे. इसमें उनके सभी वस्त्र बताए गए है. यह आस्था पर कुठाराघात है. यह धार्मिक भावनाओं को आहत करने वाले दृश्य हैं.’

वहीं उत्तरप्रदेश के उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने कहा कि, ‘यह हिंदू संस्कृति पर हमला है. मैं इसकी निंदा करता हूं. इस गेटअप को बदला जाना चाहिए. रावण अत्याचारी था. मर्यादा पुरुषोत्तम राम ने उसका वध किया था. ये ऐतिहासिक फैक्ट है. हम किसी को भी अपनी संस्कृति से छेड़छाड़ करने का अधिकार नहीं देते. सनातन धर्म पर किसी भी व्यक्ति को हमला करने या बदलाव करने की इजाजत नहीं है. हम आदि काल से इसी प्रकार से रहकर भारतीय संस्कृति का पूरी दुनिया में पताका फहरा रहे हैं. हमारे पूर्वजों ने वसुधैव कुटुंबकम का नारा दिया था.’

यह भी पढ़े: अपने बयान पर अडिग कंगना अब आई BJP के निशाने पर- ‘किसी भी सूरत में भीख नहीं 1947 की आजादी’

बता दें, लगभग 500 करोड़ रूपये के बजट से बनी फिल्म आदिपुरष पर विवाद गहराता जा रहा है. हिन्दू महासभा ने इस फिल्म पर आपत्ति जताई है. अखिल भारतीय हिंदू महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष स्वामी चक्रपाणि महाराज ने फिल्म में सैफ के लुक के बारे में बात करते हुए कहा, ‘भगवान शिव के सबसे बड़े भक्त लंकापति रावण के रोल में सैफ को ऐसे दिखाया गया है, जैसे आतंकी खि‍लजी, चंगेज खान या औरंगजेब हो. माथे पर न ही तिलक है और न ही त्रिपुंड है. हमें हमारे माइथोलॉजिकल कैरेक्टर्स के साथ खिलवाड़ बर्दाश्त नहीं है.’

चलिए हम आपको बताते हैं कि आखिर किन किन मुद्दों को लेकर फिल्म आदिपुरुष विवादों के घेरे में आ गई है…

  • फिल्म के टीज़र टीजर में सैफ अली खान के ‘रावण’ वाले लुक को लोगों ने बुरी तरह रिजेक्ट कर दिया. मॉडर्न, स्टाइलिश और स्पाइक हेयरकट में नजर आ रहे रावण को देख लोगों का कहना है कि सैफ अली खान रावण नहीं खिलजी लग रहे हैं. यही नहीं रावण के लुक के साथ साथ उनके विमान को लेकर भी विवाद बना हुआ है. रावण के पास पुष्पक विमान था जबकि रावण को एक दैत्य रुपी पक्षी के ऊपर सवार बताया गया है. पुराणों के अनुसार रावण सोने की लंका में निवास करता था लेकिन फिल्म में उसे खंडहरनुमा बताया गया है.
  • वहीं फिल्म में लीड रोल में नजर आ रहे प्रभास के भगवान राम के किरदार पर भी सवाल उठाए जा रहे हैं. जैसा कि पौराणिक कथाओं में बताया गया है कि भगवान राम ने अपने जीवन के ज्यादातर समय खड़ाऊ पहनकर बिताए थे. भगवान राम ने अपने वनवास के दौरान तो पूरा समय ही खड़ाऊ में बिताया था. लेकिन फिल्म आदिपुरष में प्रभास पैरों में खड़ाऊ की जगह सैंडल में नजर आ रहे हैं.
  • फिल्म में सीता माता का किरदार निभा रही कृति सेनन के पहनावे पर भी सवाल उठ रहे हैं. फिल्म में माता सीता को पर्पल कलर की साडी में दिखाया गया है और साथ ही उन्हें वस्त्राभूषणों से सुशोभित बताया गया है जबकि सीता जी ने वनवास के वक़्त भगवा वस्त्र धारण किए थे और साथ ही आभूषणों का तयाग कर दिया था.
  • भागवान राम और रावण के लुक के बाद हनुमान जी का लुक भी ट्रोल्स के निशाने पर आ गया है. शरीर पर चमड़े की बेल्ट होने की वजह से इसे लेकर विवाद गहराता जा रहा है. तो वहीं फिल्म के VFX को लेकर भी सोशल मीडिया पर थू थू हो रही है.

Leave a Reply