बिहार में पहले फेज की 71 सीटों पर शुरू हुआ मतदान, मांझी सहित कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर

मौजूदा सरकार में 8 मंत्रियों की सीटों पर आज हो रही वोटिंग, जीतनराम मांझी की सीट पर भी हो रही वोटिंग, बाहुबली अनंत सिंह की मोकामा सीट पर भी आज हो रहा मतदान, 2.14 करोड़ वोटर करेंगे अपने मत का इस्तेमाल

Bihar Vidhansabha Election 2020
Bihar Vidhansabha Election 2020

Politalks.News/Bihar Election. बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए सुबह 7 बजे से मतदान शुरु हो गया है. पहले चरण में 16 जिलों की 71 विधानसभा सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं. इन सीटों पर कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर लगी हुई है. पहले चरण के चुनाव में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी सबसे बड़े नेता हैं, जिनकी किस्मत का फैसला जनता करेगी. वे इस बार इमामगंज से चुनाव लड़ रहे हैं. पिछली बार मांझी इमामगंज और मखदुमपुर से लड़े थे लेकिन मखदुमपुर से चुनाव हार गए थे. इस बार फिर से मांझी ने इमामगंज सीट से ताल ठोकी है. यहां उनकी प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है. मांझी हिंदूस्तान आवाम मोर्चा (HAM) के अध्यक्ष हैं.

बिहार से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें
बिहार से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

पहले चरण के चुनावों में प्रेम कुमार और जय कुमार सिंह समेत 8 वर्तमान मंत्रियों की किस्मत भी दांव पर लगी हुई है. इन सभी के राजनीतिक कैरियर का फैसला भी जनता को पहले फेस के मतदान में भी करना है. सरकार में जदयू कोटे से ग्रामीण कार्य मंत्री रहे शैलेश कुमार जमालपुर विधानसभा से चुनावी मैदान में हैं. इसी तरह जदयू कोटे से शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन वर्मा जहानाबाद से, परिवहन मंत्री रहे संतोष कुमार निराला राजपुर से, उद्योग, विज्ञान व तकनीकी मंत्री जय कुमार सिंह दिनारा से चुनाव लड़ रहे हैं.

यह भी पढ़ें: कांग्रेस का मजबूत किला है चंपारण, आपातकाल में भी भेद नहीं सका विपक्ष, क्या इस बार होगी सेंधमारी?

वहीं भाजपा कोटे से राजस्व व भूमि सुधार मंत्री रहे रामनारायण मंडल बांका से, खान व भूतत्व मंत्री ब्रज किशोर बिंद चैनपुर से, श्रम मंत्री विजय कुमार सिन्हा लखीसराय से और कृषि व पशु मछली संसाधन मंत्री प्रेम कुमार गया टाउन से चुनाव लड़ रहे हैं. इन सभी सीटों पर आज ही मतदान होना है.

राजद के बाहुबली नेता और पिछले चार बाद के विधायक अनंत सिंह की विधानसभा सीट मोकामा पर भी आज ही मतदान हो रहा है. कभी जदयू के विधायक रहे अनंत सिंह पिछली बार निर्दलीय लड़े और जीते थे. फिलहाल वे जेल में हैं और इस बार वे राजद के टिकट पर मोकामा से एक बार फिर किस्मत आजमा रहे हैं. राजद के वरिष्ठ नेता शिवानंद तिवारी के पुत्र राहुल तिवारी शाहपुर से विधायक रहे हैं. यहां भी पहले चरण में ही मतदान हो रहा है.

यह भी पढ़ें: मोकामा सीट पर मुकाबला ‘राम’ बनाम ‘रावण’ के बीच, पलड़ा रावण का भारी!

पहले चरण की 71 सीटों में 25 पर राजद जबकि 23 पर जदयू और 13 पर भाजपा का कब्जा है. इन 71 सीटों में से 22 पर यादव विधायकों का कब्जा रहा था, जबकि राजपूत-7 भूमिहार-7 और कुशवाहा-7 सीटों पर चुने गए थे. कोरोना काल को देखते हुए ये दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव कहा जाए तो गलत नहीं होगा. बिहार में कुल 7.29 करोड़ वोटर हैं. पहले फेज की 71 सीटों पर 2.14 करोड़ से ज्यादा वोटर अपने मत का इस्तेमाल करेंगे.

कोरोना महामारी को देखते हुए मतदान को लेकर चुनाव आयोग ने कुछ गाइडलाइन बनाई है जिसका पालन करना बेहद जरूरी है. सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क और अन्य हेल्थ प्रोटोकॉल का पालन करना आवश्यक है. मतदान शाम 5 बजे तक किया जा सकता है. अंतिम एक घंटे में कोरोना संक्रमित वोटर पीपीई किट पहनकर अपने मतदान का प्रयोग कर सकेंगे. 243 सीटों वाली बिहार विधानसभा में दूसरे चरण का मतदान 3 नवंबर को और अंतिम चरण का मतदान 7 नवंबर को होगा. 10 नवंबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे.

Leave a Reply