सीएम योगी ने लिए ये दो अहम और बड़े फैसले, साथ ही प्रवासी श्रमिकों से की पैदल न निकलने की अपील

राज्य की सभी जेलों में बंद कैदियों के रैंडम सैंपल लेना शुरु हुआ, प्रवासियों के पैदल या दोपहिया वाहनों से राज्य में घुसने पर पाबंदी, मास्क न लगाने पर लगेगा जुर्माना, पटरी/रेहड़ी दुकानदार को मिलेगी 10 हजार की मदद

योगी
योगी

पॉलिटॉक्स न्यूज/यूपी. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने आज दो अहम और बड़े फैसले लिए हैं. पिछले दिनों जेल में 17 पॉजिटिव कैदियों मिलने के बाद अब सीएम योगी आदित्यनाथ ने राज्य की सभी 71 जेलों में बंद कैदियों के रैंडम सैंपल लेने शुरू करने के निर्देश दिए हैं. इसके लिए जिलों में स्वास्थ्य टीमों की नियुक्ति की गई है. DIG जेल, लखनऊ उन रिपोर्ट को इकठ्ठा करेंगे और उनका रिकॉर्ड भी बनाकर रखेंगे. साथ ही सख्त निर्देश जारी किए हैं कि कोई भी प्रवासी पैदल या दोपहिया वाहन का उपयोग करते हुए राज्य की सीमा में न घुसे. सीएम योगी ने लॉकडाउन में ट्रकों में सवारी ढोने वालों पर कड़ी कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए हैं.

सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश आने वाले प्रवासी मजदूरों से ट्रेन का किराया नहीं लिया जाएगा. उन्होंने प्रवासियों से पैदल न निकलने की अपील भी की. इसी क्रम में योगी आदित्यनाथ सरकार अब हर पटरी व रेहड़ी दुकानदार को उदार शर्तों पर 10 हजार रुपया देगी जिससे कि वह अपना व्यवसाय फिर से शुरू कर सके और आत्मनिर्भर बने.

आगरा जेल में 11 और मुरादाबाद जेल में 6 कोरोना पॉजिटिव कैदी निकले के बाद योगी सरकार ने राज्य की सभी 71 जेलों में बंद कैदियों के रैंडम कोरोना टेस्ट शुरु कर दिए हैं. टेस्टिंग के पहले ही दिन 524 के लिए सैंपल लिए गए हैं. जेल के महानिदेशक, आनंद कुमार ने कहा है कि सभी 71 जेलों में सैंपल टेस्ट लिए जाएंगे और DIG जेल, लखनऊ उन रिपोर्ट को इकठ्ठा करेंगे और उनका रिकॉर्ड भी बनाकर रखेंगे.

यह भी पढ़ें: देश में कोरोना मरीजों की संख्या 82 हजार के पार, बीते 36 घंटों में 4400 नए संक्रमित

स्वास्थ्य टीमों ने 524 कैदियों और 29 जेल कर्मचारियों के सैंपल उनके संबंधित जिलों में इकठ्ठा किए थे. इनमें अस्थायी जेलें भी शामिल हैं. रामपुर, बदायूं, मुजफ्फरनगर, बहराइच, बाराबंकी और बलरामपुर में सुल्तानपुर और मेरठ में अस्थायी जेलों में रैंडम सैंपल टेस्ट लिए गए हैं. टेस्ट के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारियों ने अपने-अपने जिलों में स्वास्थ्य टीमों की नियुक्ति की है. राज्य में अस्थायी जेलों के लिए भी यही व्यवस्था की गई है.

दूसरी ओर, सीएम योगी आदित्यनाथ ने तय किया है कि राज्य के अनुरोध पर जो विशेष ट्रेनें चल रही हैं, उनमें यूपी आने वाले प्रवासी मजदूरों से कोई पैसा नहीं लिया जाएगा. साथ ही इसके लिए रेलवे को अग्रिम भुगतान दिया जाएगा. राज्य के अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने जानकारी देते हुए कहा कि अन्य राज्यों से आने वाले सभी लोगों का डेटा इकठ्ठा किया जा रहा है और आने वाले दिनों में उन्हें उनके कौशल के अनुसार काम दिया जाएगा. जिन लोगों का मेडिकल टेस्ट हो गया है, उन्हें खाने के पैकेट देकर होम क्वारंटीन के लिए भेजा जा रहा है.

यह भी पढ़ें: पैदल पलायन कर रहे श्रमिकों के लिए बेनीवाल ने लिखा शाह को पत्र, केन्द्र के आर्थिक पैकेज को सराहा

इधर, मुख्यमंत्री योगी ने सख्त निर्देश जारी किए हैं कि कोई भी प्रवासी पैदल न आए और न ही दोपहिया वाहनों का उपयोग करे. मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से मास्क न लगाने वालों पर 100 रुपये का जुर्माना का लगाने के लिए भी कहा. बता दें, हजारों प्रवासी मजदूर अब भी पैदल और साइकिल पर अपने घर लौट रहे हैं. सीएम योगी ने प्रवासियों से पैदल या दुपहिया वाहनों से न निकलने की अपील की. सीएम योगी ने लॉकडाउन में ट्रकों में सवारी ढोने वालों पर कड़ी कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए हैं.

अवस्थी ने बताया कि गुरुवार तक 318 ट्रेनें दूसरे राज्यों से 3.84 लाख प्रवासी मजदूरों को राज्य वापस ला चुकी हैं, जबकि रोडवेज बसों के जरिए छात्रों समेत 72,637 लोगों को लाया गया है. प्रवासी मजदूरों को लाने के लिए अतिरिक्त बसों का इंतजाम किया जा रहा है. इसी क्रम में योगी आदित्यनाथ सरकार अब हर पटरी व रेहड़ी दुकानदार को उदार शर्तों पर 10 हजार रुपया देगी जिससे कि वह अपना व्यवसाय फिर से शुरू कर सके और आत्मनिर्भर बने.

Leave a Reply