आज 7वीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे नीतीश कुमार, राजसभवन भेजी गई सम्भावित मंत्रियों की सूची

नीतीश कुमार के अलावा 8 विधायकों के बतौर मंत्री शपथ लेने की चर्चा, सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, बीजेपी और जदयू से तीन-तीन विधायक बनेंगे मंत्री, जबकि वीआईपी और हम से एक-एक सदस्य बनाए जाएंगे मंत्री

5e651b92230000cb15dde3e0
5e651b92230000cb15dde3e0

Politalks.News/Bihar Politics. बिहार में नीतीश कुमार आज मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. पटना राजभवन में होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में नीतीश कुमार के अलावा 8 विधायकों के बतौर मंत्री शपथ लेने की चर्चा है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, बीजेपी और जदयू से तीन-तीन विधायक मंत्री बनेंगे, जबकि वीआईपी और हम से एक-एक सदस्य मंत्री बनाए जाएंगे.

विश्वसनीय सूत्रों के मुताबिक नीतीश कुमार के अलावा जेडीयू से बिजेन्द्र प्रसाद यादव, VIP से मुकेश सहनी, हम प्रमुख जीतन राम मांझी के बेटे और MLC डॉ. संतोष सुमन मंत्री पद का शपथ लेना तय है. BJP से तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी का भी शपथ लेना तय है. उनके अलावा प्रेम कुमार, मंगल पांडेय का भी शपथ लेना लगभग तय है. JDU से नरेन्द्र नारायण यादव, श्रवण कुमार, महेश्वर हजारी भी सोमवार को ही मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं.

शपथ ग्रहण समारोह के बाद निकट भविष्य में नीतीश मंत्रिमंडल का विस्तार होगा. अभी तक जो जानकारी मिल रही है, उसके मुताबिक बिहार की नीतीश मंत्रिमंडल में कुल 36 मंत्री हो सकते हैं. विधायकों की संख्या के लिहाज से BJP कोटे से लगभग 20 वहीं JDU कोटे से CM समेत 14 मंत्री होना लगभग तय है, जबकि नीतीश कैबिनेट में VIP और हम कोटे से एक-एक मंत्री बनाए जाएंगे. इस बार की नीतीश सरकार में पिछली सरकार के कई मंत्री रिपीट नहीं होंगे.

इस बार नीतीश कुमार के कैबिनेट में कुछ नए चेहरों को जगह मिलेगी. सोमवार को शाम 4.30 बजे के बाद बिहार में नया मंत्रिमंडल काम करना शुरू कर देगा. जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष और बिहार के मौजूदा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एक बार फिर से राज्य की कमान संभालने जा रहे हैं. नीतीश कुमार सातवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री बनेंगे. बिहार की नई सरकार में इस बार बीजेपी की तरफ से दो उपमुख्‍यमंत्री बनाए जा सकते हैं. सुशील कुमार मोदी इस बार उपमुख्यमंत्री नहीं बन रहे हैं.

उपमुख्यमंत्री के नाम पर कटिहार शहर से चार बार के विधायक तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी के नाम पर चर्चा हो रही है. वहीं, बीजेपी और जेडीयू की तरफ से 8 से 10 विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलाई जा सकती है. दोनों पार्टियों में कई युवा और पुराने चेहरों को मंत्री बनाया जा सकता है.

इनको दुबारा मिल सकती है नए मंत्रिमंडल में जगह

पुराने नीतीश कैबिनेट के कई बड़े चेहरों को एक बार फिर से मंत्री बनाया जा सकता है. वहीं, अगर बीजेपी कोटे की बात करें तो प्रेम कुमार, मंगल पांडेय, नंद किशोर यादव, विनोद नरायण झा का मंत्री बनना लगभग तय माना जा रहा है. जेडीयू की तरफ से विजेंद्र प्रसाद यादव, श्रवण कुमार, संजय झा, महेश्वर हजारी, अशोक चौधरी और नीरज कुमार को एक बार फिर से मंत्री बनाया जा सकता है

इन नए चेहरों को बनाया जा सकता है मंत्री

अगर नए चेहरे की बात करें तो बीजेपी नितीश मिश्रा को मंत्री बना सकती है. बीजेपी के युवा नेता और पटना के बांकीपुर से विधायक नितीन नवीन को भी मंत्री बनाने की अटकलें लगाई जा रही हैं. पूर्व केंद्रीय मंत्री और विधान पार्षद संजय पासवान की भी मंत्री बनाने की चर्चा हो रही है. बेगूसराय से बछवाड़ा से विधायक सुरेंद्र मेहता की भी मंत्री बनाने की बात हो रही है.

विधानसभा चुनाव में जेडीयू को बीजेपी के मुकाबले 31 सीटें कम आई हैं. बीजेपी ने 74 और जेडीयू ने 43 सीटों पर जीत दर्ज की है. इसके बावजूद बीजेपी नीतीश कुमार को ही सीएम बनाने का फैसला किया है. सूत्रों के हवाले से राजभवन सम्भावित मंत्रियों की लिस्ट भेजी गई है.

Leave a Reply