मंदसौर गोलीकांड की तीसरी बरसी, कांग्रेस ने शिवराज सरकार को लिया आड़े हाथ, बताया- हत्यारी सरकार

6 जून, 2017 को हुई घटना में 6 किसानों की पुलिस और सीआरपीएफ की गोली से हो गई थी मौत, कमलनाथ ने शिवराज सरकार को हत्यारी सरकार बताते हुए कहा सरकार बदलते ही प्रदेश में वापस शुरू हो गया है किसानों पर दमन तो जीतू पटवारी ने बताया 'काला दिवस'

Pjimage (28)
Pjimage (28)

पॉलिटॉक्स न्यूज/मध्यप्रदेश. 6 जून को मंदसौर गोलीकांड की बरसी है जिसे आज तीन साल पूरे हो गए हैं. इस मौके पर पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने एक बार फिर से मंदसौर गोलीकांड को याद करते हुए मृत किसानों को श्रद्धांजलि दी. यही नहीं घटनाक्रम के बहाने शिवराज सरकार पर निशाना भी साधा है. पूर्व सीएम ने कहा कि शिवराज सरकार में पहले मंदसौर में आंदोलन कर रहे किसानों पर गोलियां दागी. अब फिर से प्रदेश में किसानों का दमन शुरू हो गया है. इधर, ट्वीट करते हुए एमपी कांग्रेस ने लिखा कि आज ही के दिन शिवराज सरकार ने गोलियां बरसाकर अन्नदाता की आवाज को खामोश करने का प्रयास किया था. वहीं कांग्रेस नेता जीतू पटवारी ने भी आज के दिन को किसानों की हत्या का काला और पीड़ादायक दिन बताया.

एक के बाद एक तीन ट्वीट करते हुए प्रदेश के पूर्व सीएम और कांग्रेसी नेता कमलनाथ ने मंदसौर के गोलीकांड में किसानों की मौत पर भावभीनी श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि सरकार बदलते ही प्रदेश में वापस किसानों पर दमन शुरू हो गया. कहीं किसान की पिटाई से मौत, कहीं ख़रीदी केंद्रो पर अपनी उपज नहीं बिक पाने के तनाव से किसान की मौत तो कहीं अपना हक मांग रहे किसानों पर लाठियां, कहीं भुगतान न मिलने से किसान परेशान तो कहीं उपज बेचने को लेकर परेशान व भटकता किसान. ऐसी तस्वीरे अब रोज़ सामने आ रही हैं.

एमपी कांग्रेस ने घटनाक्रम का एक फोटो शेयर करते हुए आज के दिन को काला दिन बताया. ट्वीट पर लिखा, ‘आज ही के दिन शिवराज सरकार ने गोलियां बरसाकर अन्नदाता की आवाज को खामोश करने का प्रयास किया था. इस जघन्य गोलीकांड में शहीद हुए किसान भाइयों को हम स्मरण करते हुए श्रद्धासुमन अर्पित करते हैं.’

वहीं अपने ट्वीटर अकाउंट पर एक वीडियो शेयर करते हुए पूर्व मंत्री और कांग्रेस विधायक जीतू ने लिखा, ‘आज वही काला पीड़ादायक दिन है, जिस दिन शिवराज सरकार ने गोलियाँ चलाकर किसानों का बेरहम कत्ल किया था..’.

कांग्रेसी नेता सज्जन सिंह वर्मा ने भी अपने ट्वीटर हैंडल पर मंदसौर गोलीकांड में मरे किसानों को श्रद्धांजलि देते हुए लिखा, ‘सरकार ने किसानों की छाती पर गोलियां बरसाई. अन्नदाता इस सरकार को कभी माफ नहीं करेगा’.

एमपी कांग्रेस ने शिवराज सिंह के लिए एक खास ट्वीट पोस्ट करते हुए लिखा, ‘हे शिवराज, तुम झूठ शिरोमणि, तुम असत्य के प्रतीक, तुम मिथ्या के पर्याय, तुम मृषा के पोषक, तुम अनृत के छायाचित्र बन चुके हो’.

क्या है मंदसौर गोलीकांड, 6 किसानों की हुई थी मौत

मध्यप्रदेश के मंदसौर में पिछले साल 6 जून को पुलिस फायरिंग में प्रदर्शन कर रहे 6 किसानों की मौत हो गई थी. मामले की जांच के लिए जस्टिस जेके जैन आयोग का गठन किया गया था. रिपोर्ट में जेके जैन आयोग ने मंदसौर गोलीकांड में पुलिस और सीआरपीएफ को क्लीन चिट दे दी है. आयोग ने 211 गवाहों के बयान ले जिनमें 26 सरकारी अधिकारी और कर्मचारी भी शामिल थे.

रिपोर्ट में उल्लेख है कि भीड़ को तितर-बितर करने और आत्मरक्षा के लिए गोली चलाना आवश्यक और न्यायसंगत था. हालांकि रिपोर्ट में कहा गया है कि गोली चलाने में पुलिस ने नियमों का पालन नहीं किया. पहले पांव पर गोली चलानी चाहिए थी. 6 जून, 2017 को हुई इस घटना में 6 किसानों की पुलिस और सीआरपीएफ की गोली से मौत हो गई थी.

Leave a Reply