REET- रोजाना जांची जाएगी एक लाख OMR शीट, सफल आयोजन के लिए सीएम ने जताया आभार

16 लाख 51 हजार से ज्यादा अभ्यर्थियों ने इस परीक्षा के लिए फॉर्म भरा जिसमे से लगभग 13 लाख अभ्यर्थी परीक्षा देने पहुंचे, कुछ जगह फर्जी अभ्यर्थियों, नकल गिरोह के सदस्यों और ब्लूट्रूथ सहित अन्य डिवाइस पकड़े जाने की घटनाओं को छोड़कर कहीं कोई उत्पात या भगदड़ जैसी स्थिति नहीं आई और पूरी परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न होने पर सरकार ने ली राहत की सांस

img 20210927 074545
img 20210927 074545

Politalks.News/REET2021Rajasthan. राजस्थान के इतिहास की अब तक की सबसे बड़ी महापरीक्षा अध्यापक पात्रता परीक्षा (REET 2021) रविवार को शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न हो गई, जो कि सरकार के लिए सबसे बड़ी चुनौती बनी हुई थी. लगभग 16 लाख 51 हजार से ज्यादा अभ्यर्थियों ने इस परीक्षा के लिए फॉर्म भरा जिसमे से लगभग 13 लाख अभ्यर्थी परीक्षा देने पहुंचे थे. दो पारियों में सम्पन्न हुई इस रीट परीक्षा को निष्पक्ष और शांतिपूर्ण कराने के लिए पुलिस, प्रशासन और पूरी सरकार ने कमर कस रखी थी. खुद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने रीट परीक्षा की कमान अपने हाथ में ले रखी थी. प्रदेश में कुछ जगह फर्जी अभ्यर्थियों, नकल गिरोह के सदस्यों और ब्लूट्रूथ सहित अन्य डिवाइस पकड़े जाने की घटनाओं को छोड़कर कहीं कोई उत्पात या भगदड़ जैसी स्थिति नहीं आई और पूरी परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न होने पर सरकार ने राहत की सांस ली.

REET 2021 के सफल आयोजन के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सभी का धन्यवाद जताते हुए प्रदेशवासियों को बधाई दी है. सीएम गहलोत ने कहा कि प्रदेश में लाखों अभ्यर्थियों ने रीट परीक्षा सफलतापूर्वक दी है. इसके लिए आमजन के साथ-साथ जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन, शिक्षकगण, एनजीओ, सामाजिक संस्थाएं, बस ऑपरेटर्स इत्यादि ने यथासंभव अपेक्षित सहयोग दिया, जिसके लिए वे धन्यवाद के पात्र हैं, सभी प्रदेशवासियों को बधाई.

आपको बता दें, REET Exam 2021 परीक्षा के लेवल दो का पेपर पहली पारी में सुबह दस से साढ़े 12 बजे तक हुआ और शाम को परीक्षा के पहले लेवल का पेपर ढाई से पांच बजे तक हुआ. राज्य में रीट परीक्षा के लिए करीब 16 लाख 51 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था. इनके लिए प्रदेशभर में 3 हजार 3,993 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की गई.बोर्ड की मानें तो करीब 13 लाख अभ्यर्थी उपस्थित हुए. परीक्षार्थियों को परीक्षा सेंटर में प्रवेश से पहले पूरी सुरक्षा जांच की गई. हालांकि फिर भी अजमेर, अलवर, जयपुर सहित कुछ जिलों में संदिग्ध गिरोह पकड़े गए हैं.

यह भी पढ़ें: धनखड़ बोले- मैं वहां का गवर्नर जहां मर्जी से वोट देना प्रताड़ना, CM पहुंचती हैं आरोपियों को छुड़ाने

प्रदेश में आयोजित हुई इतनी बड़ी परीक्षा के दौरान कानून व्यवस्था और यातायात व्यवस्था बनाए रखना बड़ी चुनौती थी, जिसको सरकार ने पार कर लिया. परीक्षा के दौरान पेपर लीक, अफवाह को रोकने, कानून व्यवस्था नियंत्रण सहित दुर्घटनाओं को रोकने के लिए व्यापक इंतजाम किए गए. इसके लिए नेटबंदी से लेकर भारी पुलिस जाब्ता तैनात किया गया. प्रदेश के जिलों में एक दिन के लिए इंटरनेट बंद किया गया. वहीं पुलिस ने खुफिया निगरानी रखी. प्रत्येक परीक्षा सेंटर पर दो पुलिसकर्मी, दो महिला पुलिकर्मी और दो होमगार्ड जवान तैनात किए गए थे. इनके अलावा सादावर्दीधारी पुलिसकर्मी भी नजर बनाए हुए थे.

वहीं दूसरी तरफ बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों में शहर में आने के कारण यातायात व्यवस्था बिगड़ना लाजिमी था लेकिन पुलिस, परिवहन विभाग के इंतजामों के कारण ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा. जयपुर शहर के पांच प्रमुख हाईवे पर शहर से बाहर ही अस्थाई बस डिपो बनाए गए, जिससे उन रूटों से आकर बसें वहीं खड़ी कर ली गई और मिनी, सिटी बसों से अभ्यर्थियों को शहर में बने परीक्षा केंद्र भेजा गया. इसी प्रकार की प्रक्रिया परीक्षा खत्म होने के बाद भी की गई. हालांकि इस दौरान कुछ देर के लिए कई जगह यातायात जाम की स्थिति बनी लेकिन तुरंत काबू में कर ली गई.

रोज जांची जाएगी एक लाख ओएमआर शीट
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. डीपी जारोली ने दावा किया कि इस बार रीट प्रश्न पत्र में अन्य सालों की तुलना में त्रुटियां सबसे कम होंगी. जारोली के अनुसार बोर्ड ने एक लाख ओएमआर शीट प्रतिदिन जांच कराने का लक्ष्य है, जिसके चलते प्रयास रहेगा कि परिणाम जल्द से जल्द घोषित हो जाए, इससे पूर्व आंसर की को भी समय पर ही जारी करने की कोशिश की जाएगी.

Leave a Reply