rahul gandhi and akhilesh yadav in prayagraj
rahul gandhi and akhilesh yadav in prayagraj

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज के फूलपुर में राहुल गांधी और प्रदेश के पूर्व सीएम अखिलेश यादव की रविवार को हुई संयुक्त रैली में हंगामा हो गया. हालांकि ये हंगामा दोनों तरफ की ओर से जनसभा में आए हुए समर्थकों के बेकाबू होने से हुआ. पुलिस प्रशासन और वहां की गयी व्यवस्थाओं के नाकाफी होने से समर्थकों ने पहले सुरक्षा घेरा तोड़ और फिर मंच की ओर बढ़ने लगी. अखिलेश ने खुद खड़े होकर समर्थकों से शांत रहने को कहा लेकिन वहां पर भगदड़ जैसे हालात बन गए. पुलिस ने रोकने की कोशिश की तो धक्का मुक्की होने लगी. कई समर्थकों के चोटिल होने की खबर है. इससे पहले राहुल और अखिलेश बिना संबोधित किए रैली छोड़कर वापिस चले गए.

 राहुल और अखिलेश यादव फूलपुर से सपा प्रत्याशी अमरनाथ मौर्य के लिए प्रचार करने के लिए पडिला पहुंचे थे. मौर्य का मुकाबला भारतीय जनता पार्टी के प्रवीण पटेल से है. वहीं मंच पर व्यवस्था संभाल रहे समाजवादी पार्टी के एमएलसी डॉ. मान सिंह यादव ने कहा कि विशाल जनसैलाब को देखकर भाजपा के होश ठिकाने लग गए. इसी साजिश और उनकी मिलीभगत के तहत यहां फोर्स की व्यवस्था नहीं की गई. इस वजह से अव्यवस्था हुई.

यह भी पढ़ें: दो दशकों से रायबरेली मतलब सोनिया गांधी, साख को कायम रख पाएंगे राहुल गांधी?

 इससे पहले इंडिया गठबंधन की रैली में समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के कार्यकर्ताओं का भारी हुजूम उमड़ पड़ा. कांग्रेस नेता राहुल गांधी और सभा मुखिया अखिलेश यादव को देखने के लिए भीड़ काबू हो गई. लोग पेड़ पर चढ़ गए. हेलीपैड पर अखिलेश और राहुल के हेलिकॉप्टर को देख कार्यकर्ता और लोग उत्साहित हो गए. हेलीपैड तक पहुंच गए और पूरी तरह से भगदड़ जैसी स्थिति बन गयी. इसके बाद दोनों ओर के समर्थक इतने उग्र हो गए कि पुलिस की भी एक नहीं सुनी. पुलिस लाठी पटकती रही, लेकिन समर्थकों ने बैरिकेडिंग तोड़ दी. इसके बाद वहां अफरा-तफरी मच गई. सुरक्षा घेरा तोड़ते हुए सब मंच की ओर बढ़ने लगे.

 मंच संभाल रहे सपा के पूर्व मंत्री लल्लन राय लाउडस्पीकर पर अपील करते रहे कि सब शांत हो जाएं. लेकिन, कोई उनकी बात मान नहीं रहा था. इसी बीच लल्लन राय ने अखिलेश से 2 मिनट बोलकर भीड़ को समझाने की कोशिश की. अखिलेश यादव ने भी दोनों हाथ उठाकर भीड़ को शांत होने की अपील की लेकिन कुछ असर नहीं हुआ. इसके बाद अखिलेश यादव नाराज होकर मंच से उतर गए और हैलीपैड तक जाने लगे. पीछे पीछे राहुल गांधी भी बिना संबोधित किए ही मंच से रवाना हो गए. वहां से दोनों नेता हेलिकॉप्टर से रवाना हो गए.

Leave a Reply