प्रदेश को मिली पहले जनता क्लीनिक की सौगात, महिला सशक्तिकरण के लिए 1000 करोड की योजनाओं का शुभारंभ

राजधानी जयपुर के जगतपुरा में खुला पहला जनता क्लीनिक, निरोगी राजस्थान अभियान की शुरुआत के साथ ही महिला सशक्तिकरण के लिए 1000 करोड़ की योजनाओं की महिलाओं को मिली सौगात

पॉलिटॉक्स ब्यूरो. राजस्थान में कांग्रेस की गहलोत सरकार का एक साल पूरा होने के उपलक्ष्य में तीन दिवसीय प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम के तहत मुख्यमंत्री गहलोत ने बुधवार को पहले प्रदेश की जनता को नई सौगात देते हुए जनता क्लिनिक (Janta Clinic) का उदघाटन किया. इसके बाद गहलोत ने निरोगी राजस्थान अभियान का शुभारंभ करने के साथ ही महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्यक्रम महिला सशक्तिकरण सम्मेलन में भी शिरकत करते हुए 1000 करोड़ की योजनाओं की सौगात प्रदेश की महिलाओं को दी.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजधानी के जगतपुरा स्थित वाल्मिकी नगर में प्रदेश को पहला जनता क्लिनिक (Janta Clinic)  की सौगात देने के बाद पत्रकारों से मुखातिब होते हुए कहा कि ‘पहला सुख निरोगी काया’, इसको आधार बनाकर निरोगी राजस्थान अभियान आज से शुरू हो रहा है. इसी के अंतर्गत जनता क्लिनिक बन रहा है. जनता क्लिनिक की घोषणा सरकार ने बजट में की थी. प्रदेश में इतने मोहल्ले हैं, इतना बडा क्षेत्र है, एक साथ सभी जगह शुरूआत नहीं हो सकती, इसलिए सरकार चाहती है कि इस नेक काम में एनजीओ भी आगे आएं. उद्योगपतियों का सीएसआर के तहत पैसा इस काम में लगे, विधायकों व सांसदो का फंड इसमें लगे और नगर निगम और यूआईटी जहां है वो जगह उपलब्ध करवाए ताकि जल्दी से जल्दी प्रदेशभर में जनता क्लिनिक खुल सकें.

यह भी पढ़ें: गहलोत की प्यार भरी चेतावनी बनी चर्चा का विषय, सुधीजनों ने कहा “ऐसा नहीं होता सरकार..! यह लोकतंत्र है राजतंत्र नहीं”

जनता क्लिनिक (Janta Clinic) के शुभारंभ के बाद सीएम गहलोत ने जयपुर के एसएमएस मेडिकल कॉलेज सभागार में निरोगी राजस्थान अभियान और जन आधार योजना का शुभारंभ किया. इस दौरान सीएम गहलोत ने कहा कि राजस्थान को निरोगी बनाना इस अभियान का लक्ष्य है. ये कोई योजना नहीं, बल्कि एक अभियान है, जिसमें सभी को साथ मिलकर इसे सफल बनाना होगा. इसमे चिकित्सा विभाग के साथ ही अन्य कई विभागों का भी बराबर सहयोग रहेगा. इस अभियान का उद्देश्य प्रदेश में ऐसा माहौल बनाना है जिससे रोग ही पैदा न हो. इसके लिए प्रदेश के हर गांव और मौहल्ले में स्वास्थ्य मित्र बनाये जायेंगे. प्रदेश में करीब एक लाख स्वास्थ्य मित्रों का एक मेला लगाया जाएगा जिसमें उन्हे स्वास्थ्य सेवाओं की जानकारी दी जायेगी.

गहलोत ने आगे जानकारी देते हुए कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय राजस्थान इस काम को अहमियतता से कर रहा है. सरकार का प्रयास है कि प्रदेश का हर व्यक्ति स्वस्थ रहे उसे किसी भी प्रकार की बीमारी नहीं हो. यह काम तब सार्थक होगा जब प्रदेश की आम जनता सहयोग करेगी. आगे गहलोत ने कहा कि (Janta Clinic) यह योजना प्रदेश के हर व्यक्ति के लिए है इसलिए सरकार चाहेगी की वो सभी लोग कैसे स्वस्थ रहे, किस तरह की लाइफस्टाइल को अपनायें, पर्यावरण को किस तरह से ठीक रखें ताकि बीमार होने की संभावना कम हो इसके लिए सरकार लोगो को प्रशिक्षित करेगी. प्रदेश की जनता अपने हित के लिए इस योजना को अपनायेगी और देश कैसे स्वस्थ रहे इसके लिए राजस्थान देश में मॉडल स्टेट बनेगा.

मुख्यमंत्री गहलोत ने महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आयोजित महिला सशक्तिकरण सम्मेलन में भी शिरकत की. इस कार्यक्रम में गहलोत ने 1 हजार करोड की इंदिरा महिला शक्ति निधि योजनाओं का भी शुभारंभ किया. इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए गहलोत ने कहा कि प्रदेश की महिलाओं के लिए इंदिरा महिला शक्ति निधि के लिए 1 हजार करोड के कोष का गठन किया गया है और जरूरत पडी तो इसे और भी बढा दिया जायेगा. गहलोत ने आगे कहा कि महिलाओं को जो स्थान आजादी के बाद मिलना चाहिए था वह अभी तक नही मिला है पर अब जमाना बदल गया है.

एक साल की हुई अशोक गहलोत की 3.0 सरकार, मेनिफेस्टो के 503 में से 119 वादे पूरा करने का दावा

गहलोत ने आगे अपने संबोधन में कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने कानून में संशोधन किया था जिससे आज महिलाएं विधायक, सांसद, पंच, सरपंच बनने लगी है पहले नहीं बनती थी. अब धीरे धीरे महिलाएं संभल गयी है और अब घूंघट भी हट गया है. उसी रूप में पुरुषों को भी चाहिए कि महिलाओं को बढ़ावा दे अगर महिलाओ को बढ़ावा देंगे तो समाज बदलेगा. महिलाओं की भागीदारी होगी तो देश तेजी से आगे बढेगा. इसमे सरकार कोई कमी नही रखेगी सरकार की योजनाओं का सभी महिलाएं लाभ लें. वहीं इस कार्यक्रम में मौजूद महिलाओं से गहलोत ने भ्रूण हत्या रोकने ओर ऐसा करने पर विरोध करने का भी आग्रह किया.

Leave a Reply