प्रधानमंत्री मोदी ने देश को समझाया को-रो-ना मतलब अगले 21 दिन ‘कोई – रोड पर – ना निकले’

रात 12 बजे से पूरे देश में लॉकडाउन, अगले 21 दिन घर से बाहर जाने पर पूर्ण पाबंदी, हर एक देशवासी के जीवन को बचाने पहली प्राथमिकता, कोरोना से निपटने के लिए 15 हजार करोड़ का फंड

Whatsapp Image 2020 03 24 At 22.24.39
Whatsapp Image 2020 03 24 At 22.24.39

पॉलिटॉक्स न्यूज/दिल्ली. आज रात ठीक 8 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित किया. जैसा कि पॉलिटॉक्स ने अपने दर्शकों को बता दिया था कि आज पीएम मोदी कोरोना वायरस को लेकर कोई कठोर और बड़ा फैसला सुनाएंगे. कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते पीएम मोदी ने आज रात 12 बजे से पूरे देश में संपूर्ण लॉकडाउन का ऐलान किया. पीएम मोदी ने कहा कि रात 12 बजे से घरों से बाहर निकलने पर पूरी तरह पाबंदी लगाई जा रही है. साथ ही उन्होंने कोरोना का मतलब भी सीधे शब्दों में समझाया, को-रो-ना मतलब ‘कोई रोड पर ना निकले‘.

यानि

को – कोई
रो – रोड पर
ना – ना निकले

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमें भी ये मानकर चलना चाहिए कि हमारे सामने यही एक मार्ग है. हमें घर से बाहर नहीं निकलना है. चाहे जो हो जाए, घर में ही रहना है. पीएम ने कोरोना की भयावह स्थिति को समझाते हुए कहा कि पहले एक लाख लोगों को कोरोना वायरस से संक्रमित होने में 67 दिन लगे. फिर इसे 2 लाख लोगों तक पहुंचने में सिर्फ 11 दिन लगे. भयावह है कि दो लाख संक्रमित लोगों से तीन लाख लोगों तक ये बीमारी पहुंचने में सिर्फ चार दिन लगे. यही वजह है कि चीन, अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी, स्पेन, इटली-ईरान जैसे देशों में जब कोरोना वायरस ने फैलना शुरू किया तो हालात बेकाबू हो गए.

कोरोना इफेक्ट: जो लॉकडाउन का बनाएगा मजाक तो हो सकती है जेल

पीएम मोदी ने देशभर में 21 दिन के लॉक डाउन की घोषणा के बाद ट्वीट किया, “देशवासियों घबराने की कोई जरूरत नहीं है, आवश्यक वस्तुएं, दवाएं आदि उपलब्ध होंगी, केंद्र और राज्य सरकारें इसे सुनिश्चित करने के लिए समन्वय में काम करेंगी, साथ मिलकर हम COVID -19 से लड़ेंगे और एक स्वस्थ भारत बनाएंगे.”

प्रधानमंत्री ने देशवासियों से अपील करते हुए कहा कि घर में रहें, घर में रहें और एक ही काम करें कि अपने घर में रहें. आज के फैसले ने देशव्यापी लॉकडाउन ने आपके घर के दरवाजे पर एक लक्ष्मण रेखा खींच दी है. उन्होंने कहा कि आने वाले 21 दिन हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो कोरोना वायरस की संक्रमण साइकिल तोड़ने के लिए कम से कम 21 दिन का समय बहुत अहम है.

निश्चित तौर पर इस लॉकडाउन की एक आर्थिक कीमत देश को उठानी पड़ेगी, लेकिन एक-एक भारतीय के जीवन को बचाना इस समय मेरी, भारत सरकार की, देश की हर राज्य सरकार की, हर स्थानीय निकाय की, सबसे बड़ी प्राथमिकता है.

जानिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क्या कहा, इन 10 बातों से ..

1. आज रात 12 बजे से पूरे देश में संपूर्ण लॉकडाउन.
2. लॉकडाउन में कोई घर से बाहर न निकलें.
3. देश के हर राज्य से हर गांव तक लॉकडाउन.
4. लॉकडाउन का मतलब एक तरह से कर्फ्यू ही है.
5. जनता कर्फ्यू से ज्यादा सख्त होगा लॉकडाउन.
6. कोरोना से निर्णायक लड़ाई के लिए जरूरी है.
7. कोरोना का मतलब कोई रोड पर न निकलें.
8. कोरोना के लिए 15 हजार करोड़ रुपये का फंड.
9. 21 दिन के लॉकडाउन का मतलब 14 अप्रैल तक.
10. जरूरी सेवाओं पर असर नहीं होगा.

Leave a Reply