कोरोना इफेक्ट: जो लॉकडाउन का बनाएगा मजाक तो हो सकती है जेल

लॉकडाउन के दूसरे ही दिन सड़कों पर घूमने लगे लोग, चंडीगढ़ में पुलिस प्रशासन ने बनाई अस्थाई जेल, साढ़े पांच सौ लोग हिरासत में लिए, महाराष्ट्र में पॉजिटिव मामले 100 के पार तो राजस्थान में 33 से अधिक पॉजिटिव मामले, अकेले भीलवाड़ा में 13 संक्रमित

Corona Viras
Corona Viras

पॉलिटॉक्स न्यूज. कोरोना वायरस का घातक और जानलेवसंक्रमण फैलता ही जा रहा है और पूरे देश की राज्य सरकारें बचाव के लिए लॉकडाउन और कर्फ्यू का रास्ता अपना रही है. राजधानी दिल्ली सहित पंजाब, महाराष्ट्र, पांडूचेरी और चंड़ीगढ़ में कर्फ्यू लगा दिया गया है जबकि हिमाचल प्रदेश में अनिश्चतकाल के लिए लॉकडाउन है. वहीं राजस्थान, उत्तर प्रदेश सहित अन्य राज्यों में 31 मार्च तक लॉकडाउन है. प्रदेशों के मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बार बार की जा रही अपील और ऐसे जानलेवा माहौल के बीच भी लोग अपने आपको घरों में कैद नहीं कर पा रहे हैं. इसके बाद राज्य सरकारें सख्ती बरतने के मूड में हैं. चंड़ीगढ़ प्रशासन ने तो कर्फ्यू के बीच घर से बाहर निकलने वालों को हिरासत में लेना शुरु कर दिया है. अभी तक साढ़े पांच सौ लोगों के हिरासत में लिए जाने की खबर है. वहीं कई राज्य लॉकडाउन में स्थिति न संभलने पर कर्फ्यू लगाने की बात कह चुके हैं.

मास्क और वेंटिलेटर की कमी पर फूटा राहुल गांधी का गुस्सा, सुरजेवाला ने भी लिया सरकार को आड़े हाथ

सबसे पहले बात करें चंडीगढ़ की तो कर्फ्यू के दौरान कानून तोड़ने वालों को लेकर पुलिस और प्रशासन अब सख्त मोड में आ गया है. इसी के चलते चंडीगढ़ में 550 लोग हिरासत में लिए गए हैं. तीन पर एफआईआर हुई है और 14 गाड़ियां जब्त की गई हैं. सेक्टर-16 स्थित क्रिकेट स्टेडियम और मनीमाजरा के स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स को अस्थाई तौर पर जेल बनाने का फैसला लिया गया है. जारी आदेशों के अनुसार यहां पर कर्फ्यू के दौरान पकड़े गए लोगाें को अस्थाई तौर पर रखा जाएगा. मोहाली में भी पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन को भी अस्थाई जेल बनाया गया है. जब तक एसडीएम निर्देश नहीं देंगे तब तक ये लोग बाहर नहीं आ सकेंगे. चंडीगढ़ में संक्रमण के सात केस सामने आ चुके हैं. यहां कोरोना संक्रमितों की संख्या 5 बताई जा रही है.

घरों से बाहर न निकलने के आदेश कानून के तहत शहर के आला अधिकारियों की ओर से जारी किए गए हैं. मजिस्ट्रेट और हेल्थ अधिकारियों को यह पावर क्रिमिनल पीनल कोड की धारा 144 और एपिडेमिक डिजीजेज एक्ट 1897 के तहत प्राप्त है. धारा 269 आईपीसी के तहत अगर कोई भी व्यक्ति अपनी लापरवाही से किसी भी बीमारी को फैलाने का कारण बन सकता है तो उसे 6 महीने तक की सजा और जुर्माना हो सकता है. इसी तरह धारा 188 में 6 महीने, 270 में 3 साल 271 में 6 महीने की सजा का प्रावधान है.

बात करें राजस्थान की तो यहां लॉकडाउन के बावजूद कई शहरों की सड़कों पर लोगों की आवाजाही देखी गई. इससे नाराज मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सख्त हिदायत देते हुए लॉकडाउन को ही कर्फ्यू मानने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि अगर नागरिकों से इसे गंभीरता से नहीं लिया तो पूरे प्रदेश में कर्फ्यू लगा दिया जाएगा. इसके बाद मंगलवार को अधिकतर शहरों की सड़कों पर सन्नाटा पसरा दिखाई दिया. दवा, दूध और जरूरी सामान की दुकानें खुली हैं. चारों तरफ पुलिस ने सख्ती कर रखी है और बैरिकेट्स लगा रखे हैं. गाड़ियों और पैदल निकल रहे लोगों से पुलिस पूछताछ कर रही है. जरूरी सेवाओं को छोड़कर सभी को वापिस लौटाया जा रहा है. राज्य में 32 कोरोना पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं जबकि 1760 संदिग्ध हैं.

मुख्यमंत्री गहलोत की चेतावनी का असर, लॉक डाउन में भी दिखी कर्फ्यू की झलक, आज ले सकते अहम फैसला

भीलवाड़ा और झुंझनूं में हालात काफी खराब है और यहां कर्फ्यू लगाया गया है. भीलवाड़ा में 13 और झुंझनूं में चार पॉजिटिव केस हैं. दोनों शहरों में 800 से अधिक संदिग्ध बताए जा रहे हैं. वहीं प्रदेश की राजधानी जयपुर में अब तक 5 पॉजिटिव केस हैं जबकि 38 संदिग्ध हैं. पिछले 18 घंटों में कोरोना के तीन नए मामले सामने आए हैं. इसी तरह अजमेर में दो, प्रतापगढ़, जोधपुर में तीन-तीन और सीकर, पाली में एक-एक कोरोना पॉजिटिव केस है. चूरू में सबसे अधिक 668 संदिग्ध केस हैं तो झुंझनूं 667 संदिग्ध केस के साथ दूसरे नंबर पर है. सीकर में 223, भीलवाड़ा में 146, बीकानेर में 88, भरतपुर में 67 और अलवर में 31 संदिग्ध बताए जा रहे हैं. चित्तौड़गढ़, धौलपुर, बारां और श्रीगंगानगर सबसे सुरक्षित शहर हैं जहां न तो कोई कोरोना वायरस से संक्रमित है और न ही पॉजिटिव केस अभी तक सामने आया है.

छत्तीसगढ़ में किसी भी स्थिति में एक से अधिक व्यक्तियों को घर से बाहर जाने से प्रतिबंधित किया गया है. किसी कारणवश अगर घर से बाहर जाना भी पड़ा तो प्रत्येक व्यक्ति को अनिवार्यतः अपना वैध पहचान पत्र साथ में रखने के सख्त निर्देश जारी किए गए हैं. राशन, सब्जी, पेट्रोल समेत कई वस्तुओं को आवश्यक घोषित किया गया है और भंडारण पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं. बिजली बिल रीडिंग पर 31 मार्च तक रोक लगा दी गई है. फिहहाल छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमित केवल एक व्यक्ति सामने आया है.

मध्य प्रदेश में भी फिलहाल के लिए 46 शहरों में लॉकडाउन की स्थिति है. भोपाल और जबलपुर में देर रात तक कर्फ्यू के आदेश दिए गए हैं. प्रदेशभर में धारा 144 लागू है. आज दो लोगों के कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. इनमें एक ग्वालियर का है, जो हाल ही में खजुराहो से लौटा था. दूसरा शिवपुरी का रहने वाला है, जो पिछले दिनों दुबई से लौटा था. एक संक्रमित को ग्वालियर के जयारोग्य अस्पताल, जबकि दूसरे को शिवपुरी के जिला अस्पताल में आइसोलेशन में रखा गया है. राज्य में अभी तक 9 संक्रमित मामले सामने आ चुके हैं. पंजाब में भी एक नया केस सामने आया है.

‘टाइगर जिंदा है, लौट कर जरुर आउंगा’… अपने कथन को सच साबित करते हुए शिवराज एक बार फिर बने मुख्यमंत्री

बात करें अन्य राज्यों की तो देशभर में अब तक 519 पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं. पिछले 18 घंटों में 150 से अधिक नए मामले सामने आए हैं. देशभर में कोरोना वायरस से अब तक 11 की मौत हो चुकी है. मंगलवार को भी दो मौत हुई जिनमें से एक महाराष्ट्र के मुंबई और दूसरा पश्चिम बंगाल का निवासी था.

अन्य राज्यों की बात करें तो स्थिति कुछ इस प्रकार है..

  • महाराष्ट्र – 101
  • केरल – 95
  • कर्नाटक – 37
  • उत्तर प्रदेश – 33
  • राजस्थान – 33
  • तेलंगाना – 32
  • दिल्ली – 31
  • गुजरात – 29
  • पंजाब – 27
  • हरियाणा – 24
  • लद्दाख – 13
  • मध्य प्रदेश – 09
  • तमिलनाडू – 09
  • पश्चिम बंगाल – 09
  • उत्तराखंड – 06
  • चंडीगढ़ – 05
  • आंध्र प्रदेश – 05
  • जम्मू कश्मीर – 04
  • बिहार – 03
  • ओडिशा – 02
  • पुडुचेरी – 01
  • छत्तीसगढ़ – 01

Leave a Reply