बिहार में आक्रामक हुई ‘पॉलिटिक्स विद पोस्टर वॉर’, जदयू ने लालू को बताया ‘ठग्स ऑफ बिहार’ तो राजद ने कहा- ‘शिकारी है सरकार’

नया नहीं है दोनों पार्टियों के बीच चल रहा पोस्टर वॉर, इससे पहले भी 'क्यूं करें विचार ठीके तो हैं नीतीश कुमार' पोस्टर के जवाब में 'क्यों ना करें विचार बिहार जो है बीमार' जैसे स्लोगन वाले पोस्टर लग चुके हैं पटना में

पोस्टर वॉर
पोस्टर वॉर

पॉलिटॉक्स ब्यूरो. दिल्ली के बाद इसी साल बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर बिहार की प्रमुख पार्टियों जनता दल यूनाइटेड (JDU) और राष्ट्रीय जनता दल (RJD) में कटाक्ष और बयानबाजी का दौर तीखा हो चला है. बिहार में चुनावी राजनीती के तहत पोस्टर वॉर अपने चरम पर है. पिछले कई महीनों से जदयू और आरजेडी के बीच चला आ रहा ‘पॉलिटिक्स विद पोस्टर वॉर‘ का द्वंद्व अब पहले से कहीं आक्रामक और तीखी होता जा रहा है. हाल में जदयू की ओर से बिहार खासतौर पर पटना की सड़कों पर एक पोस्टर लगाया गया है जिस पर आरजेडी प्रमुख लालू यादव पर निशाना साधते हुए लिखा है ‘ठग्स ऑफ बिहार‘. इस पोस्टर के पलटवार में राजद की ओर से भी एक पोस्टर तैयार किया गया है जिसमें मुख्यमंत्री नीतीश मोदी की सरकार को ‘शिकारी है सरकार‘ बताया है.

बात करें जदयू ने तो पार्टी ने पोस्टर को किसी फिल्म के बैनर की तरह डिजाइन किया है जिसका टाइटल है ‘ठग्स ऑफ बिहार’. इस पोस्टर पर लालू यादव की बड़ी तस्वीर लगाई है. लालू को लाल चस्मा पहने दिखाया गया है. पोस्टर पर फिल्म का रील दिखाया गया है. रील में कई तस्वीरें हैं, जिनके माध्यम से लालू राज को दिखाया गया है. कुल मिलाकर जदयू ने इस पोस्टर के माध्यम से ये दिखाने की कोशिश की है कि लालू राज में अपराध चरम पर था और राजद कार्यकर्ता गुंडागर्दी करते है. पोस्टर पर सबसे नीचे लिखा गया है ‘जरा याद करो वो कहानी पुरानी’.

यह भी पढ़ें: बिहार में शुरु हुआ पोस्टर वॉर, राजद-जदयू के बाद जंग में शामिल हुई कांग्रेस

पोस्टर का जवाब पोस्टर से देते हुए राजद ने बैनर में बिहार में बढ़े अपराध को दिखाया गया है. पोस्टर पर लिखा है ‘लहूलुहान हुआ बिहार, शिकारी है सरकार’. पोस्टर में बिहार के मैप को दिखाया गया है और दर्जनभर से अधिक तीर (जदयू का चुनाव चिह्न) को मैप के पार जाता दिखाया गया है. पोस्टर के माध्यम से राजद ने भ्रष्टाचार, घोटाला, बेरोजगारी, अशिक्षा, जर्जर कानून व्यवस्था और ठप्प विकास के मुद्दे को भी उठाया है.

जदयू और राजद के बीच चल रहा पोस्टर वॉर नया नहीं है बल्कि इसकी शुरुआत पिछले साल सितंबर से ही हो गई थी. सितंबर में जदयू की ओर से पटना के चौक-चौराहों पर नीतीश कुमार के समर्थन में पोस्टर लगाया गया था, जिस पर लिखा था ‘क्यों करें विचार, ठीके तो है नीतीश कुमार’. इसके जवाब में राजद ने अपने पोस्टर पर लिखा था ‘क्यों ना करें विचार, बिमार जो है बिहार’. इसके बाद जदयू और राजद की ओर से 20 से अधिक पोस्टर लगाए गए.

पोस्टर वॉर

हाल में जदयू ने एक ओर आरजेडी और पार्टी के मुखिया लालू प्रसाद यादव को चिढ़ाते हुए पोस्टर तैयार किया था. इसमें एक ओर कराहता बिहार शीर्षक से लालू गाय-भैंसों को हांकते नजर आ रहे हैं तो दूसरी ओर नीतीश कुमार की सरकार में संवरता बिहार दर्शाया है. तो आरजेडी चीफ लालू यादव ने ‘दो हजार बीस-हटाओ नीतीश’ नारा गढ़ते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर निशाना साधा. वहीं राजद ने सोशल मीडिया पर फोटो अपलोड करते हुए लिखा, ‘क्यूं न करें विचार, पलटीमार है नीतीश कुमार…. कर लिया है विचार, हमें चाहिए तेजस्वी सरकार’.

Leave a Reply