बिहार में शुरु हुआ पोस्टर वॉर, राजद-जदयू के बाद जंग में शामिल हुई कांग्रेस, तो लालू ने दिया ‘दो हजार बीस – हटाओ नीतीश’ का नारा

राजधानी की गली-सड़कों पर राजनीति के पोस्टर्स की भरमार, राबड़ी देवी ने ट्वीट कर साधा बिहार के मुख्यमंत्री पर साधा निशाना, पूछे 4 सवाल

पॉलिटॉक्स ब्यूरो. बिहार में विधानसभा चुनाव के अभी करीब 10 महिने शेष हैं लेकिन प्रदेशभर में पोस्टर वॉर अभी से तेज हो गया है. लालू प्रसाद यादव की पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (RJD) और सीएम नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाइडेट (JDU) के बीच ये वॉर काफी समय से चल रहा है. हालांकि इस जंग की शुरुआत जदयू ने की लेकिन अब कांग्रेस भी इस जंग में कूद पड़ी है. प्रदेश की राजधानी पटना की करीब करीब हर गली हर सड़क पर इन पार्टियों के पोस्टर जनता को रिझाते नजर आ रहे हैं.

यहां जदयू ने एक ओर आरजेडी और पार्टी के मुखिया लालू प्रसाद यादव को चिढ़ाते हुए पोस्टर तैयार किया है. इसमें एक ओर कराहता बिहार शीर्षक से लालू गाय-भैंसों को हांकते नजर आ रहे हैं तो दूसरी ओर नीतीश कुमार की सरकार में संवरता बिहार दर्शाया है. वहीं कांग्रेस ने यूपीए और एनडीए की तुलना क्रिकेट टीम से करते हुए लिखा, ‘मिट्टी में मिल जाएंगे लेकिन भाजपा में न जाएंगे की बात कहने वाले दूसरे की मिट्टी और भूत की कहानी सुनाकर बिहार की जनता को खुद के वादों से न भटकाएं‘.

इस पोस्टर वॉर के बीच लालू प्रसाद यादव और पूर्व बिहार सीएम राबड़ी देवी के जुबानी वार ने इस लड़ाई में तड़का लगाने का काम किया. मुख्य विपक्षी पार्टी आरजेडी चीफ लालू ने शनिवार को नया नारा ‘दो हजार बीस-हटाओ नीतीश‘ गढ़ते हुए मुख्यमंत्री पर निशाना साधा.

Patanjali ads

वहीं शायराना अंदाज में लिखा, ‘जब पंख ना हो तो उड़ने की ज़िद नहीं करते, बेकार गिर पड़ घायल हो जाएंगे, क्या फ़ायदा’

वहीं राबड़ी देवी ने भी नीतीश कुमार पर निशाना साधते हुए ट्वीट किया, ‘मुख्यमंत्री दुष्कर्मियों को बचाना चाहते हैं क्योंकि मूंछ वाले, तोंद वाले अन्य आरोपी उनके साथ कैबिनेट में बैठे हैं?’

वहीं एक अन्य ट्वीट में राबड़ी ने सवालिया लहजे में कहा, ‘नीतीशजी बताएं, वह ब्रजेश ठाकुर के अखबार को करोड़ों का विज्ञापन क्यों देते थे? उसके स्वयंसेवी संस्था को फंड क्यों करते थे? उसके घर केक खाने क्यों जाते थे? उसे चुनाव क्यों लड़वाते थे?’ बता दें, मुजफ्फरपुर बालिका आवास गृह में यौन शोषण के मामले में ब्रजेश मुख्य आरोपी है और वह जेल में बंद है.

गौरतलब है कि इससे पहले बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष एवं लालू के लाल तेजस्वी यादव और नीतीश के बीच पोस्टर वॉर चला आ रहा है. अपने पार्टी आॅफिस के बाहर नीतीश कुमार ने जो पोस्टर लगाया, उस पर लिखा था, ‘क्यों करें विचार, ठीके तो है नीतीश कुमार’.

लालू यादव

वहीं इस पोस्टर का जवाब देते हुए तेजस्वी समर्थकों ने पोस्टर लगाते हुए लिखा, ‘क्यों ना करें विचार, बिमार जो है बिहार’.

लालू यादव

नीतीश कुमार के पोस्टर वॉर पर पलटवार करते हुए आरजेडी ने एक आॅनलाइन कैंपेन भी चलाया जिसमें लिखा, ‘क्यूं न करें विचार, पलटीमार है नीतीश कुमार’.

Leave a Reply