बिहार में नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की पार्टी जनता दल युनाटेड (JDU) ने अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों की तैयारियों अभी से शुरू कर दी है. पार्टी ने नया स्लोगन ‘क्यों करें विचार, ठीके तो है नीतीश कुमार’ भी तैयार कर दिया है जिसके बड़े-बड़े होर्डिंग पार्टी ऑफिस के साथ प्रदेशभर में लटक रहे हैं. लेकिन लोकसभा चुनावों में बैकफुट पर रही राष्ट्रीय जनता दल (RJD) नीतीश कुमार से भी एक कदम आगे चल रही है. पार्टी ने तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) को प्रदेश का सीएम उम्मीदवार बताते हुए ऑनलाइन कैंपेन भी शुरू कर दिया है. ऑनलाइन कैंपेन के बहाने पार्टी सत्ताधारी सरकार के मुखिया नीतीश कुमार और उनकी पार्टी पर निशाने भी साध रही है. इससे पहले दोनों पार्टियों के बीच पोस्टर वॉर भी देखने को मिला था जिसमें RJD ने नीतीश कुमार के स्लोगन का उत्तर पार्टी के स्लोगन से दिया था.

बड़ी खबर: बिहार में शुरू हुआ ‘पोस्टर वॉर’ नीतीश कुमार के नए पोस्टर का जवाब ‘RJD पोस्टर’

ऑनलाइन कैंपेन (RJD online campaign) में RJD ने एक नया स्लोगन भी तैयार किया है जो है ‘कर लिया है विचार. हमें चाहिए तेजस्वी सरकार.’ साथ ही एक कविता के जरिए नीतीश कुमार सरकार और उनकी पार्टी JDU पर करारा प्रहार भी किया गया है. पार्टी के अधिकारिक ट्वीटर अकाउंट पर लिखी गयी कविता कुछ इस प्रकार से है,

हालांकि ये अधूरी कविता है. पूरी कविता आरजेडी के फेसबुक अकाउंट पर मौजूद है जो कुछ इस तरह से है,

इससे पहले तक तेजस्वी यादव को राजनीति के क्षेत्र में अनुभवहीन बताया जा रहा था लेकिन बीजेपी की तरह आॅनलाइन प्रचार कैंपेन की शुरूआत कर उन्होंने छोटा ही सही लेकिन नीतीश कुमार के लंबे राजनीतिक अनुभव से एक कदम आगे का स्टेप तो उठा ही लिया. पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव के जेल में होने के चलते पार्टी की बागड़ोर सीधे तौर पर तेजस्वी के हाथों में आगे गयी है. ऐसे में तेजस्वी भलीभांति ये दायित्व निभा पाते हैं या नहीं, आने वाले कुछ महीनों में ये एक बार फिर पता चल जाएगा.

Leave a Reply