हरियाणा: पॉलिटॉक्स का सटीक रहा अनुमान, दुष्यंत चौटाला बने ‘किंगमेकर’ नैना चौटाला बनेंगी डिप्टी सीएम

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने दुष्यंत चौटाला से मुलाकात के बाद दिए थे जेजेपी के किसी अन्य नेता को डिप्टी सीएम बनाने के संकेत, दुष्यंत चौटाला 'किंग' नहीं बल्कि बने 'किंगमेकर'

Naina Singh Chautala
Naina Singh Chautala

पॉलिटॉक्स की खबर पर एक बार फिर लगी मुहर. हरियाणा विधानसभा चुनाव के बाद पॉलिटॉक्स की खबर पर एक बार फिर मुहर लग चुकी है. अपनी पिछली खबर ”हरियाणा में त्रिशंकु विधानसभा! किंगमेकर की भूमिका में दुष्यंत चौटाला” में पॉलिटॉक्स ने पहले ही बता दिया था कि हरियाणा में त्रिशंकु विधानसभा बन रही है और जेजेपी के मुखिया दुष्यंत चौटाला किंगमेकर की भूमिका में दिखेंगे. वैसा ही कुछ हरियाणा में घटित हो रहा है. यहां भाजपा जेजेपी के साथ मिलकर सरकार बना रही है. साथ ही हरियाणा के वरिष्ठ नेता अजय सिंह चौटाला की पत्नी और दुष्यंत चौटाला की मां नैना सिंह चौटाला (Naina Singh Chautala) प्रदेश की डिप्टी सीएम बन रही हैं.

शुक्रवार रात हुई दुष्यंत चौटाला और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष की मुलाकात के बाद अमित शाह द्वारा की गई गठबंधन की घोषणा से ही इस बात के संकेत मिल गए थे कि जेजेपी के दुष्यन्त चौटाला डिप्टी सीएम नहीं बन रहे हैं, बल्कि जेजेपी का कोई अन्य बड़ा नेता उपमुख्यमंत्री पद पर काबिज होगा. शाह ने अपनी घोषणा में जहां था कि हरियाणा में मुख्यमंत्री बीजेपी का और उपमुख्यमंत्री जेजेपी का होगा, अब जबकि के दिन पहले खुद प्रधानमंत्री मोदी ने घोषणा कर दी थी कि मनोहर लाल खट्टर ही होंगे हरियाणा के मुख्यमंत्री तो शाह ने अपनी घोषणा में यह नाम इसलिये नहीं लिया कि जेजेपी से दुष्यंत ने अपनी जगह अपनी माँ नैना चौटाला को उपमुख्यमंत्री बनाने की इच्छा जताई थी.

इसके बाद अब हरियाणा का उपमुख्यमंत्री पद जेजेपी के किस नेता को मिलेगा, इसकी तस्वीर लगभग साफ हो चुकी है. विश्वस्त सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, उपमुख्यमंत्री के लिए नैना चौटाला के नाम पर मुहर लग चुकी है. इस तरह से जेजेपी पार्टी के मुखिया दुष्यंत चौटाला किंग नहीं बल्कि किंगमेकर की भूमिका में नजर आएंगे. हालांकि भाजपा विधायक दल की बैठक में प्रदेश में दो डिप्टी सीएम की भी चर्चा चल रही है. ऐसे में एक जेजेपी और एक बीजेपी के उपमुख्यमंत्री सहित प्रदेश में दो उपमुख्यमंत्री भी हो सकते हैं.

शाह ने घोषणा करते हुए कहा कि हरियाणा की जनता ने जो जनादेश दिया है, उसको स्वीकार करते हुए दोनों पार्टियों पार्टियों ने तय किया है हरियाणा में जेजेपी और भारतीय जनता पार्टी मिलकर सरकार बनाएगी. मुलाकात के बाद दुष्यंत चौटाला ने कहा कि राज्य की बेहतरी के लिए सरकार का स्थिर होना जरूरी है. राज्य में एक स्थाई सरकार देने के लिए ये जरूरी था कि बीजेपी और जेजेपी साथ आएं.

इससे पहले दुष्यंत चौटाल ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए मीडिया को बताया था कि उनकी पार्टी के अधिकांश सदस्य भाजपा के साथ जाने के पक्ष में हैं. उन्होंने कहा कि हमारे कॉमन मिनिमम प्रोग्राम के साथ जिसकी सहमति होगी, जेजेपी उसी के साथ मिलकर प्रदेश में सरकार बनाएगी.

बड़ी खबर: जेजेपी के समर्थन के बाद हरियाणा में बीजेपी की सरकार बनने का रास्ता साफ, सीएम बीजेपी का और डिप्टी सीएम जेजेपी का होगा

हरियाणा की सियासत में नैना सिंह चौटाला (Naina Singh Chautala) काेई नया नाम नहीं है. वह हरियाणा की दिग्‍गज सियासी परिवार से ताल्‍लुक रखती हैं और वरिष्‍ठ नेता अजय सिंह चौटाल की पत्‍नी हैं. पूर्व प्रधानमंत्री देवी लाल चौटाला परिवार की वह प्रथम महिला हैं, जिन्‍होंने सियासत की दुनिया में कदम रखा. नैना की सियासत पारी वर्ष 2014 में शुरू हुई. उन्होंने सिरसा लोकसभा क्षेत्र में आने वाली डबवाली विधानसभा क्षेत्र से इनेलो के टिकट पर चुनाव लड़ा और विजयी हुईं. इस बार उन्होंने (Naina Singh Chautala) अपने बेटे दुष्यंत की पार्टी जेजेपी के टिकट पर बाढ़ड़ा विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा और विजयश्री हासिल की. उन्होंने भाजपा के सुखविंद्र मांडी, कांग्रेस के रणबीर महेंद्रा और इनेलो ने विजय पंचगामा को हराया.

बता दें, हरियाणा में हुए विधानसभा चुनाव में किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं मिला. भाजपा की 40 सीटें आई और वह बहुमत से दूर रह गई. कांग्रेस ने 31 सीटों पर कब्जा जमाया. वहीं जेजेपी (JJP) ने विधानसभा चुनाव में 10 सीटों पर जीत हासिल की. बीजेपी और जेजेपी को मिलाकर कुल आंकड़ा 50 पहुंच जाता है. प्रदेश में सरकार बनाने के लिए 46 विधायकों का समर्थन होना चाहिए. ऐसे में अब हरियाणा में सरकार बनाने का रास्ता साफ हो गया है. शनिवार को मनोहर लाल खट्टर राज्यपाल के पास सरकार बनाने का दावा पेश करने वाले हैं. उम्मीद है कि वे दिवाली वाले दिन ही मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण करेंगे.

Leave a Reply