जेजेपी के समर्थन के बाद हरियाणा में बीजेपी की सरकार बनने का रास्ता साफ, सीएम बीजेपी का और डिप्टी सीएम जेजेपी का होगा

हरियाणा में बीजेपी की 40 सीटें और जेजेपी की 10 सीटों के मिलाकर बहुमत का आंकड़ा हुआ पार, राज्य में एक स्थाई सरकार देने के लिए ये जरूरी था कि बीजेपी और जेजेपी साथ आएं: दुष्यंत चौटाला

BJP and JJP
BJP and JJP

पॉलिटॉक्स ब्यूरो. हरियाणा में जेजेपी (JJP) नेता दुष्यंत चौटाला के बीजेपी (BJP) को समर्थन देने का एलान करने के साथ ही प्रदेश में बीजेपी की सरकार बनने का रास्ता साफ हो गया है. दुष्यंत चौटाला और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष की मुलाकात के बाद अमित शाह ने घोषणा करते हुए कहा कि- हरियाणा की जनता ने जो जनादेश दिया है उसको स्वीकार करते हुए दोनों पार्टियों पार्टियों ने तय किया है हरियाणा में जेजेपी और भारतीय जनता पार्टी मिलकर सरकार बनाएगी. मुख्यमंत्री भाजपा के मनोहर लाल खट्टर होंगे और उपमुख्यमंत्री जेजेपी के दुष्यंत चौटाला होंगे. शनिवार को विधिवत रूप से नेता चुनने के बाद सरकार बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी. मोदी जी के नेतृत्व में अगले 5 साल तक हरियाणा के विकास पर काम होगा.

हरियाणा में हुए विधानसभा चुनाव में किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं मिला. बीजेपी (BJP) की 40 सीटें आई और वह बहुमत से दूर रह गई. वहीं जेजेपी (JJP) ने विधानसभा चुनाव में 10 सीटों पर जीत हासिल की. ऐसे में अब हरियाणा में सरकार बनाने का रास्ता साफ हो गया है. बीजेपी और जेजेपी को मिलाकर कुल आंकड़ा 50 पुहंच जाता है. प्रदेश में सरकार बनाने के लिए 46 विधायकों का समर्थन होना चाहिए.

शुक्रवार को रात करीब साढ़े आठ बजे दुष्यंत चौटाला बीजेपी सांसद अनुराग ठाकुर के साथ अमित शाह से मिलने पहुंचे थे. दोनों नेताओं के बीच बातचीत हुई, इस बैठक के बाद बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने एलान किया कि राज्य में बीजेपी (BJP) और जेजेपी (JJP) मिलकर सरकार बनाएगी. बता दें कि इससे पहले शुक्रवार को दिन में जब दुष्यंत चौटाला ने मीडिया से बातचीत की थी तभी उन्होंने इस बात के संकेत दिए थे कि वे बीजेपी को अपना समर्थन दे सकते हैं. उन्होंने कहा कि जो पार्टी उन्हें सम्मान देगी वे उसके साथ जा सकते हैं. इसके बाद कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने दुष्यंत चौटाला को साथ आने का न्योता दिया लेकिन चौटाला ने बीजेपी के साथ जाने का फैसला लिया.

शुक्रवार को जननायक जनता पार्टी (JJP) के नेता दुष्यंत चौटाला ने प्रेस कांफ्रेंस आयोजित कर कहा था कि- हमारे कॉमन मिनिमम प्रोग्राम के साथ जिसकी सहमति होगी, जेजेपी उसी के साथ मिलकर प्रदेश में सरकार बनाएगी. कॉमन मिनिमम प्रोग्राम के तहत हम चाहते हैं कि हरियाणा की सभी नौकरियों में हरियाणवी को 75 प्रतिशत आरक्षण मिले और ओल्ड एज पेंशन हो. चौटाला ने कहा कि अभी तक मेरी किसी नेता से मुलाकात नहीं हुई है, हम समान विचारधारा वाले के साथ जाना पसंद करेंगे.

गौरतलब है कि भारतीय जनता पार्टी (BJP) और जननायक जनता पार्टी (JJP) के गठबंधन को लेकर शुरू से ही कयास लगाए जा रहे थे. बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह इसके लिए अहमदाबाद दौरे को बीच में ही छोड़कर वापस दिल्ली आए. बीजेपी और जेजेपी गठबंधन की घोषणा के बाद मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि वे शनिवार को राज्यपाल से मिलेंगे और सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे.

वहीं जेजेपी (JJP) प्रमुख दुष्यंत चौटाला ने कहा कि राज्य में एक स्थाई सरकार देने के लिए ये जरूरी था कि बीजेपी (BJP) और जेजेपी साथ आएं. चौटाला ने कहा, ”मैं अमित शाह जी और नड्डा जी का धन्यवाद करता हूं. हमारी पार्टी ने तय किया था कि राज्य की बेहतरी के लिए सरकार का स्थिर होना जरूरी है.”

Leave a Reply