पायलट की गहलोत को नसीहत- ‘मोदी सरकार के बारे में हम सब जो बोलते है वो हम पर भी लागू होता है’

गहलोत के मीडिया पर विज्ञापन के बदले खबर वाले बयान पर बोले पायलट, साथ ही बताया कि सरकार ने जो वादे पूरे किए वो संगठन ने मिलकर किए, सरकार बाद में बनी, वादे संगठन ने पहले किये

Pilot's advice to Gehlot
Pilot's advice to Gehlot

पॉलिटॉक्स ब्यूरो. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट गुरूवार को प्रदेश कांग्रेस कमेटी मुख्यालय पर पत्रकारों से रूबरू हुए जहां हाल ही में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा मीडिया पर विज्ञापन के बदले खबर सम्बन्धी दिये गये बयान को पायलट ने गलत बताया और एक तरीके से सीएम गहलोत को नसीहत (Pilot’s advice to Gehlot) देते हुए कहा कि मोदी सरकार के बारे में हम सब जो बोलते है वो हम पर भी लागू होता है. सवाल के जवाब में पायलट ने कहा कि एक तरफ हम लोग बोलते है मीडिया पर केंद्र सरकार का दबाव है, कई बार हमने बोला है कि केंद्र सरकार मीडिया से दबाव में काम करवा रही है. इस तरह की बात जब हम कई बार बोल चुके है तो हमें अपने शब्दों का पालन करना चाहिए. जब कोई एक निर्णय आपने मीडिया के लिए लिया है तो वो आप पर भी लागू होता है उस पर खडा रहना चाहिए. मीडिया से कहना कुछ और करना कुछ व्यावहारिक नहीं है. इसलिए मीडिया की आजादी सिर्फ एक नेता या किसी एक दल या सरकार पर सीमित नहीं होनी चाहिए, यह सब पर लागू होता है. मीडिया एक प्लेटफार्म है अपनी बात को सबके सामने रखने का, हमें अपनी बात को सोच समझकर मीडिया के सामने रखनी चाहिए (Pilot’s advice to Gehlot). मोदी सरकार के बारे में हम सब जो बोलते है वो हम पर भी लागू होता है.

वहीं सरकार के एक साल पूरा होने के उपलक्ष्य में हुए कार्यक्रमों में अनुपस्थित रहने के सवाल पर पायलट ने कहा कि मैं झारखंड चुनाव प्रचार में गया हुआ था. सरकार का हम लोग हिस्सा है जो भी सरकार ने किया नहीं किया वह सब हमारे खातों में भी आता है. जो भी सरकार ने किया मिलकर किया मैं सरकार का हिस्सा हूं और पार्टी का प्रदेश अध्यक्ष हूं तो मेरी जिम्मेदारी है कि जो कमिटमेंट पार्टी ने चुनाव से पहले प्रदेश की जनता से किया है उसे पूरा करने में कोई कसर हम नहीं छोड़ें.

प्रदेश को मिली पहले जनता क्लीनिक की सौगात, महिला सशक्तिकरण के लिए 1000 करोड की योजनाओं का शुभारंभ

सरकार के एक साल के कार्यक्रमों में संगठन की कोई भागीदारी नहीं रही के सवाल पर पायलट ने कहा कि कांग्रेस पार्टी की स्थापना के 135 साल हो गये है जबकि सरकार को अभी एक साल पूरा हुआ है और हमारा कांग्रेस पार्टी का स्थापना दिवस 28 दिसंबर को होता है. मैं सरकार में मंत्री भी हूं और पार्टी प्रदेशाध्यक्ष भी हूं मेरे पास दोनों काम है मैं दोनों का हिस्सा हूं.

पायलट ने आगे पंचायतराज के परिसीमन पर हाई कोर्ट के स्टे लगाये जाने पर कहा. हाईकोर्ट ने स्टे लगाया है इस पर तुरंत प्रभाव से सरकार सुप्रीम कोर्ट में गई है. इस पूरी प्रक्रिया में कोई कमी या गलती नहीं है. सभी अधिकारियों से व कानून विशेषज्ञों से चर्चा करके सरकार ने पंचायतों का परिसीमन किया था. लेकिन किसी कारण से हाईकोर्ट ने खारिज किया है तो मेरी सोच है कि सुप्रीम कोर्ट से सरकार को राहत मिलेगी (Pilot’s advice to Gehlot).

नागरिकता संशोधन कानून पर देशभर में हो रहे प्रदर्शन पर पायलट ने कहा कि देश में नागरिकता कानून में पहले भी संशोधन किया गया है. लेकिन पहली बार देशभर में इसका इतना विरोध हो रहा है. लखनऊ में आज जो कुछ हुआ और दिल्ली में जो हो रहा है वह बहुत दुखद है. आज देश का युवा गुस्से में है. पायलट ने देशवासियोें से अपील करते हुए कहा कि कानून को अपने हाथों में ना लें. वहीं पुलिस द्वारा प्रदर्शनकारियों पर किये जा रहे बलप्रयोग पर कहा कि पुलिस द्वारा बलप्रयोग किया जाना निंदनीय है. विश्वविद्यालय में जाकर छात्रों पर बलप्रयोग करना निंदनीय है बिना वाईस चांसलर की अनुमती के पुलिस किसी भी विश्वविद्यालय में नहीं जा सकती है. इस पूरे मामले पर मोदी सरकार को तुरंत एक संवाद स्थापित करना चाहिए (Pilot’s advice to Gehlot). मोदी सरकार को ठंडे दिमाग से सुनने की जरूरत है.

नागरिकता संशोधन कानून पर बीजेपी द्वारा चलाये जा रहे जागरूकता अभियान पर कहा कि बीजेपी मूल मुददों से भटकाने के लिए इस तरह के विधेयक और संशोधन बिल लेकर आती है. जबकि देश में मंहगाई, प्याज के बढते दाम, आर्थिक मंदी जैसे विभिन्न मुददों पर मोदी सरकार जवाब देने को तैयार नहीं है. (Pilot’s advice to Gehlot) आगे पायलट ने बताया कि मोदी सरकार की नीतियों के खिलाफ कांग्रेस पार्टी के स्थापना दिवस 28 दिसंबर को पार्टी सभी प्रदेशों में पैदल मार्च करेगी, जिसमें पार्टी का नारा होगा ‘भारत बचाओ, संविधान बचाओ’.

Leave a Reply