PoliTalks news

राजस्थान के कोटा सांसद ओम बिड़ला को आज लोकसभा के स्पीकर के तौर पर चुना गया है. लोकसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रोटेम स्पीकर डॉ.विरेंद्र कुमार के सामने ओम बिड़ला को स्पीकर बनाए जाने का प्रस्ताव रखा जिसे राजनाथ सिंह, नितिन गड़करी और अमित शाह ने समर्थन किया. बाद में कांग्रेस और टीएमसी ने भी प्रस्ताव का समर्थन किया. इसके बाद प्रोटेम स्पीकर ने ओम बिड़ला को लोकसभा स्पीकर बनाए जाने की घोषणा करते हुए उनसे पद ग्रहण करने का निवेदन किया. बिड़ला के पद ग्रहण करने के बाद सभी सांसदों ने उन्हें बधाई दी.

बिड़ला के पद ग्रहण करने के बाद नरेंद्र मोदी ने सदन की उच्चतम परंपराओं के अनुसार, 17वीं लोकसभा के अध्यक्ष के रूप में ओम बिरला के सर्वसम्मति से चुने जाने का स्वागत किया. ओम बिड़ला को बधाई देते हुए प्रधानमंत्री ने आज लोकसभा में अपने संबोधन के दौरान कहा कि सदन के अध्यक्ष के रूप में इतना विशिष्ट व्यक्तित्व का होना सभी सदस्यों के लिए गर्व का क्षण है.

उन्होंने कहा कि ओम बिड़ला वर्षों से सार्वजनिक जीवन में रहे हैं. एक छात्र नेता के रूप में शुरुआत करते हुए वह निरंतर समाज की सेवा करते रहे हैं. प्रधानमंत्री ने कोटा (राजस्थान) के बदलाव और समग्र विकास में ओम बिड़ला द्वारा निभाई गई भूमिका की सराहना की.

प्रधानमंत्री ने नवनिर्वाचित अध्यक्ष के साथ अपने लंबे जुड़ाव को भी याद किया। उन्होंने बिड़ला की सेवा के प्रति समर्पण और भूकंप के बाद कच्छ में पुनर्निर्माण के प्रयासों तथा बाढ़ के बाद केदारनाथ के लिए किए गए उनके योगदान को भी रेखांकित किया. उन्होंने कहा कि 17वीं लोकसभा को इसके अध्यक्ष के रूप में एक सहृदय नेता मिल रहा है। प्रधानमंत्री ने अध्यक्ष को आश्वासन दिया कि वह सदन की कार्यवाही के सफलतापूर्वक संचालन में सदस्यों का पूर्ण सहयोग प्राप्त करेंगे.

Leave a Reply