kejriwal
kjrhr

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को नई शराब नीति में जमानत मिल गयी है और वे जेल से बाहर भी आ गए हैं. हालांकि उनकी परेशानियां पीछा नहीं छोड़ रही हैं. दिल्ली में भीषण गर्मी के बीच करीब एक महीने से पानी की भारी किल्लत है. दिल्ली की जनता बूंद-बूंद पानी के लिए संघर्ष कर रही है. आम आदमी पार्टी हरियाणा की बीजेपी सरकार पर यमुना में पानी की कमी करने का आरोप लगाया है. वहीं बीजेपी काफी समय से केजरीवाल पर झूठे बहाने बनाने का आरोप लगा रही है. इसी बीच अरविंद केजरीवाल का ए​क पुराना वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें केजरीवाल दिल्ली में भरपूर पानी होने की बात कह रहे हैं. बीजेपी और कांग्रेस केजरीवाल के इस वीडियो को जमकर वायरल कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें: यूक्रेन की लड़ाई रुकवा दी लेकिन PM मोदी देश में पेपर लीक नहीं रोक पा रहे- राहुल गांधी

टैंकर माफिया पर लगाया जल संकट का आरोप

दिल्ली में जल संकट के बीच और प्रदेश के मुख्यमंत्री और आम के संयोजक अरविंद केजरीवाल का एक पुराना वीडियो वायरल हो रहा है. इस वीडियो में केजरीवाल दिल्ली में पानी की समस्या की असली वजह टैंकर माफिया को बता रहे हैं. केजरीवाल को इस वीडियो में यह कहते हुए सुना जा सकता है कि दिल्ली में पानी की कमी नहीं है. वह दुनिया के कुछ दूसरे देशों और शहरों का उदाहरण देते हुए बताते हैं कि दिल्ली में जरूरत के लिए पर्याप्त पानी मौजूद है, लेकिन विधायकों और सांसदों टैंकर का करोबार चला रहे हैं और टैंकर माफिया की ओर से ही पानी का संकट पैदा किया जाता है. वैसे ये वीडियो कब और कहां का है, इस बात की पुष्टि फिलहाल नहीं हो पायी है.

क्या है वायरल वीडियो में

वायरल वीडियो में दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल कह रहे हैं, ‘दिल्ली में पानी की कमी नहीं है. दिल्ली में हर दिन 840 मिलियन गैलन का पानी उत्पादन होता है और दिल्ली में 1.5 करोड़ की आबादी है. 220 लीटर पानी प्रति व्यक्ति प्रति दिन उत्पादन होता है. इसका मतलब है कि हर दिन हर व्यक्ति के लिए 11 बाल्टी पानी. जर्मनी में प्रतिदिन 150 लीटर प्रति व्यक्ति पैदा होता है. इंग्लैंड में यह 150 लीटर है. फिर भी उन लोगों को 24 घंटे पानी मिलता है. लेकिन 220 लीटर प्रति व्यक्ति उत्पादन के बाद भी दिल्ली में लोगों को पानी नहीं मिलता.

https://x.com/duttabhishek/status/1803635996447437145

हमने आरटीआई आवेदन से पूछा तो सरकार ने बताया कि 50 फीसदी पानी लीक हो जाता है. इसका मतलब है कि 420 मिलियन गैलन पानी लीक होता है. हमने कहा कि इतना पानी हर दिन सड़क पर आ रहा है तो तीन दिन में बाढ़ आ जानी चाहिए. लेकिन सड़क पर तो कहीं पानी नहीं दिखता है. उनका जवाब आया कि अंडरग्राउंड पाइपलाइन लीक कर रही है. तो हमने कहा कि इससे तो पानी का भूजल स्तर ऊपर उठना चाहिए, लेकिन वह भी नीचे जा रहा है.

यह भी पढ़ें: दिल्ली जल बोर्ड ऑफिस पर बीजेपी ने फोड़े मटके, आप ने कहा ‘गुंडों ने की तोड़फोड़’

जांच करने पर पता चला कि दिल्ली में बहुत बड़ा टैंकर माफिया है. 1500 टैंकर माफिया कंपनियां दिल्ली में काम कर रही हैं. यह एक हजार करोड़ का बिजनेस है. ये 1500 कंपनियां किसकी हैं, यह सभी दलों के विधायकों और सांसदों की कंपनियां हैं. जब तक देश की राजनीति साफ नहीं की जाएगी आपके घर में पानी नहीं आएगा.’

बीजेपी-कांग्रेस नेता कर रहे वायरल

अरविंद केजरीवाल के इस वीडियो को अब बीजेपी और कांग्रेस के नेता वायरल कर रहे हैं. दिल्ली बीजेपी के उपाध्यक्ष कपिल मिश्रा ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा, ‘केजरीवाल खुद बता रहे हैं कि दिल्ली में पानी की कोई कमी नहीं. 1000 करोड़ रुपये का टैंकर माफिया है. आज ये पैसा किसकी जेब में जा रहा है? क्यों है दिल्ली प्यासी? सच सुनिए खुद केजरीवाल से.’

कांग्रेस नेता अभिषेक दत्त ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है कि अरविंद केजरीवाल जी सब लोग परेशान हैं पानी, बिजली और बहानों से. आज स्वर्गीय शीला दीक्षित जी को याद सबको आती हैं. वहीं अलका लांबा ने भी इस पोस्ट को रीट्वीट किया है.

अनशन पर बैठने की तैयारी में मंत्री आतिशी

भीष्ण गर्मी के बीच राजधानी में जल संकट के बीच आम आदमी सरकार में जल मंत्री आतिशी लगातार पड़ौसी राज्यों से दिल्ली के लिए अतिरिक्‍त पानी की गुहार लगा रही हैं. हालांकि हरियाणा और हिमाचल ने उनकी मांग को अनसुना कर दिया है. इसी बीच आतिशी ने दिल्‍ली के लिए पानी की मांग को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है. उन्होंने पीएम मोदी से दिल्‍ली के लोगों को पानी दिलवाने का आग्रह किया है.

साथ सरकार को चेताया भी है कि अगर 21 तारीख तक दिल्ली वालों को अपने हक का पानी नहीं मिलता, तो वह पानी के लिए सत्याग्रह शुरू करेंगी. उन्होंने यह भी कहा कि वह तब तक अन्नशन पर बैठेंगी, जब तक दिल्ली वालों को उनके हक का पानी नहीं मिल जाता है. अब देखना होगा कि सत्ताधारी सरकार का दिल इस मांग पर पसीजता है कि नहीं. या फिर जल मंत्री का अनशन पर बैठना इस जल संकट राजनीति को किस मोड़ पर ले जाता है.

Leave a Reply