Delhi Water Crisis
Delhi Water Crisis

दिल्ली में एक ओर जल संकट गहराता जा रहा है. बीजेपी ने इस मुद्दे पर न केवल आम आदमी पार्टी की केजरीवाल सरकार को घेरना शुरू कर दिया है, वहीं दिल्ली जल बोर्ड ऑफिस पर प्रदर्शन करना भी शुरू करना शुरू किया है. इसी कड़ी में दिल्ली की बीजेपी विंग ने राजधानी में 14 जगहों पर केजरीवाल सरकार के खिलाफ मटका फोड़ प्रदर्शन किया. बीजेपी ने जल संकट के लिए आप सरकार को जिम्मेदार बताया. दिल्ली में जल संकट विवाद कई जगहों पर हिंसक हो गया. सैकड़ों की संख्या में आए लोगों ने छतरपुर जल बोर्ड ऑफिस पर पथराव और तोड़फोड़ की. ऑफिस पर मटके फेंके, जिसकी वजह से शीशे टूट गए. हालांकि इस घटना में कोई घायल नहीं हुआ.

इस घटना पर केजरीवाल सरकार में मंत्री आतिशी ने आरोप लगाया है कि दक्षिण दिल्ली के पूर्व सांसद रमेश बिधूड़ी बीजेपी के गुंडों को लेकर आए और जल बोर्ड के दफ्तर में तोड़फोड़ कराई. आप ने घटना का वीडियो दिल्ली पुलिस को भेजा है और एफआईआर करने के लिए कहा है. आतिशी ने आरोप लगाया कि बीजेपी के लोग पाइपलाइन काे नुकसान पहुंचा रहे हैं. इससे सप्लाई प्रभावित हो रहा है. पुलिस कमिश्नर को चिट्‌ठी लिखकर पाइपलाइनों की सिक्योरिटी की मांग की गयी है.

यह भी पढ़ें: ‘गर्मी बहुत है आप लोगों के मन में..’ ओपी राजभर के बयान पर बवाल, बढ़ायी बीजेपी की टेंशन

इससे पहले बीजेपी ने दिल्ली में जल संकट को लेकर 14 जगहों पर केजरीवाल सरकार के खिलाफ मटका फोड़ प्रदर्शन किया. इसमें प्रदेश अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा और नई दिल्ली की सांसद बांसुरी स्वराज भी शामिल हुईं. सचदेवा ने कहा कि दिल्ली में पानी की कमी के लिए अगर कोई जिम्मेदार है तो वह सीएम अरविंद केजरीवाल हैं. वहीं सांसद बांसुरी स्वराज ने कहा कि दिल्ली में जल संकट प्राकृतिक समस्या नहीं है. यह आम आदमी पार्टी द्वारा बनाई गई किल्लत है. दिल्ली के पास पर्याप्त पानी है. हरियाणा भी ज्यादा पानी रिलीज कर रहा है. 10 साल में आप ने दिल्ली जल बोर्ड को 600 करोड़ के प्रॉफिट से 73 हजार करोड़ के नुकसान में ला दिया है.

आप ने दिए 100 से ​अधिक अवैध कनेक्शन

दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने एक वीडियो जारी कर इंद्रपुरी में 100 से अधिक अवैध कनैक्शन देने को लेकर दिल्ली जल बोर्ड पर सरकारी पानी का दोहन करने का आरोप लगाया. सचदेवा ने कहा कि हम पहले दिन से कहते आ रहे हैं कि आम आदमी पार्टी के मंत्री, विधायक पानी की चोरी और कालाबाजारी करवाते हैं. इंद्रपुरी के बुद्ध विहार में लोगों से 35-35 हजार रुपए लेकर डीजेबी के पाइपलाइन से पानी के अवैध कनेक्शन जोड़े गए हैं. सीएम, मंत्री, विधायक सब पानी की कालाबाजारी करते हैं.

पाइपलाइनों को तोड़ने का षड्यंत्र कर रहे लोग

बीजेपी के बयानों पर सफाई देते हुए दिल्ली सरकार में मंत्री और आम आदमी पार्टी के नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा कि कुछ दिनों पहले कुछ वीडियो को खास तरह के लोगों ने वायरल किया. इसमें कहा जा रहा था कि दिल्ली में पानी की लीकेज हो रही है. मुझे नहीं लगता कि वह लीकेज नेचुरल है, मुझे लगता है कि कुछ लोग जानबूझकर लीकेज कर रहे हैं.

गौरतलब है कि दिल्ली जल बोर्ड के मुताबिक, राजधानी को रोजाना 129 करोड़ गैलन पानी की जरूरत है. हालांकि गर्मियों में केवल 96.9 करोड़ गैलन प्रतिदिन मांग ही पूरी हो पा रही है. दिल्ली की 2.30 करोड़ आबादी को हर दिन 129 करोड़ गैलन पानी चाहिए, लेकिन उसे सिर्फ 96.9 करोड़ गैलन पानी ही मिल रहा है. दिल्ली 32.1 करोड़ गैलन प्रतिदिन पानी की कमी से जूझ रही है. आप सरकार हरियाणा और हिमाचल से पानी की मदद की अपील कर रही है.

Leave a Reply