कोरोना संकट के बीच मोदी सरकार ने उठाया राहत का बड़ा कदम, राहुल गांधी ने भी की सरकार की तारीफ

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण और राज्य वित्तमंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जारी किया 1.70 लाख करोड़ का राहत पैकेज, केंद्रीय गृहमंत्री और नागौर सांसद ने जताया सरकार का आभार

Nirmala Sitharaman 3
Nirmala Sitharaman 3

पॉलिटॉक्स न्यूज/दिल्ली. देशभर में कोरोना वायरस के संकट और लॉकडाउन की स्थितियों को देखते हुए भारत सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 1.70 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज का एलान किया है. वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण और वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने एक संयुक्त प्रेस वार्ता करते हुए कहा कि ‘कोई भूखा न रहे‘ सरकार की यही कोशिश है. सरकार का फोकस उन दिहाड़ी मजदूरों और गरीबों की मदद करने पर है जिन पर लॉकडाउन का सीधा असर पड़ा है. वित्त मंत्री ने कहा कि लॉकडाउन को शुरु हुए दूसरा दिन है और सरकार स्थिति पर नजर बनाए हुए है. कोरोना संकट से निपटने के लिए आर्थिक पैकेज में स्वास्थ्य कर्मचारियों के लिए 50 लाख का बीमा, 80 करोड़ का अनाज, उज्जवला योजना के तहत तीन सिलेंडर मुफ्त और मनरेगा मजदूरों की दैनिक दिहाड़ी बढ़ाने जैसे कई घोषणाएं की गई है.

सीएम गहलोत ने दिलाया विश्वास लॉकडाउन के दौरान किसी भी व्यक्ति को भूखा नहीं सोने देगी सरकार

इससे पहले बुधवार को वित्तमंत्री ने आईटीआर रिटर्न फाइल करने की तिथि बढ़ाने, एटीएम से पैसे निकालने पर चार्ज खत्म करने और खाते में मिनिमम बैलेंस की शर्त खत्म करने जैसी कई राहत आम नागरिकों को दी थी.

भारत सरकार द्वारा राहत पैकेज जारी करने के बाद कांग्रेस नेता और सांसद राहुल गांधी ने ट्वीट कर मोदी सरकार की तारीफ की है. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि सरकार का वित्तीय सहायता पैकेज सही दिशा में पहला कदम है.

वहीं केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान और नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल ने भी ट्वीट कर सरकार द्वारा राहत पैकेज जारी करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया है.

जानिए, कोरोना संकट पर आर्थिक पैकेज की 15 बड़ी बातें

1. दिहाड़ी मजदूरों, गरीबों के लिए 1.70 लाख करोड़ रुपये के सहायता पैकेज का एलान.
2. स्वास्थ्य कर्मचारियों (डॉक्टर्स, पैरामैडिकल स्टाफ और आशाकर्मियों) के लिए 50 लाख रुपये के बीमा का एलान.
3. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना से 80 करोड़ लोगों को अन्न मिलेगा.
4. गरीबों/बीपीएल धारकों को अभी मिल रहे मुफ्त अनाज के अतिरिक्त अगले तीन महीने तक 5 किलो गेहूं या चावल और एक किलो दाल अगले तीन महीनों तक मुफ्त दी जाएगी.
5. अन्न और धन दोनों तरीकों से सरकार गरीबों की मदद करेगी.
6. बुजुर्ग, विधवा, दिव्यांगों को तीन महीने तक एक हजार रुपये ज्यादा पेंशन मिलेगी. इसे दो किस्तों में दिया जाएगा, 3 करोड़ लोगों को होगा फायदा.
7. उज्जवला योजना वाली महिलाओं को तीन महीने तक मुफ्त गैस सिलेंडर मिलेगा, 8 करोड़ परिवारों को मिलेगा लाभ.
8. जनधन खाता वाली महिलाओं को 500 रुपये अगले तीन महीने तक मिलेंगे.
9. किसान सम्मान निधि योजना के तहत 8.70 करोड़ अन्नदाताओं के खातों में अप्रैल के पहले हफ्ते में दो हजार रुपये डाले जाएंगे.
10. मनरेगा मजदूरों की दिहाड़ी 182 रुपये से बढ़ा कर 202 रुपये किया गया, 5 करोड़ श्रमिकों को होगा फायदा.
11. दीनदयाल राष्ट्रीय ग्रामीण जीविका योजना के तहत महिलाओं के स्वयं सहायता समूहों को जमानत फ्री लोन जो 10 लाख रुपये होता था उसे दोगुना बढ़ाकर 20 लाख रुपये किया जा रहा है.
12. पीएफ स्कीम रेगुलेशन में बदलाव किया जाएगा, ईपीएफ से तीन महीने की सैलरी या 75 फीसदी तक पैसा निकाला जा सकेगा.
13. वो संस्थान जहां 100 से कम कर्मचारी हैं या ऐसे संस्थान जहां 90 फीसदी कर्मचारियों की सैलरी 15000 रुपये से कम है, उनके लिए ईपीएफ का 12 फीसदी जो कर्मचारी देता है और 12 फीसदी जो एंप्लॉयर देता है, यह दोनों ही अगले तीन महीने तक सरकार द्वारा दिए जाएंगे.
14. कंस्ट्रक्शन क्षेत्र के मजदूरों के लिए राज्य सरकार को फंड देने का निर्देश, 31,000 करोड़ रुपये का फंड बनाया जाएगा.
15. स्टेट मिनिरल फंड का राज्य दवाओं और जांच में इस्तेमाल करें.

देश में कोरोना के शोर के बीच सरकार के राहत भरे कदम, रिटर्न भरने की तारीख भी बढ़ाई

Leave a Reply