‘अगर एमएसपी को समाप्त करने की कोशिश किसी ने की तो मनोहर लाल छोड़ देगा राजनीति’- CM खट्टर

किसानों को सन्देश देते हुए खट्टर ने कहा कि एमएसपी समाप्त नहीं होगी, बल्कि हमारी मंशा है कि एमएसपी से ऊपर कैसे जाएं, उसके लिए रास्ते बनाए जा रहे हैं. सीएम खट्टर ने यह ऐलान हरियाणा के नारनौल में किया.

मनोहर लाल खट्टर की चेतावनी
मनोहर लाल खट्टर की चेतावनी

Politalks.News/Haryana. हाड़ कंपा देने वाली कड़ाके की ठंड के बीच कृषि कानूनों के खिलाफ किसान आंदोलन के 26वें दिन आज सभी किसान एक दिन की क्रमिक भूख हड़ताल पर हैं. वहीं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर एक या दो दिन में प्रदर्शनकारी समूहों से उनकी मांगों पर बातचीत कर सकते हैं. इसी बीच किसान आंदोलन से सबसे ज्यादा परेशान हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने एक बड़ा बयान दिया है.

हरियाणा में उपमुख्यमंत्री चौटाला के बाद अब मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने भी एलान किया है कि, “MSP (न्यूनतम समर्थन मूल्य) थी, है और हमेशा रहेगी, अगर एमएसपी को समाप्त करने की कोशिश किसी ने की तो मनोहर लाल खट्टर राजनीति छोड़ देगा.” साथ ही किसानों को सन्देश देते हुए खट्टर ने कहा कि एमएसपी समाप्त नहीं होगी, बल्कि हमारी मंशा है कि एमएसपी से ऊपर कैसे जाएं, उसके लिए रास्ते बनाए जा रहे हैं. सीएम खट्टर ने यह ऐलान हरियाणा के नारनौल में किया.

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी के गले की फांस बना कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का राष्ट्रव्यापी आंदोलन

आपको बता दें, दिल्ली की विभिन्न सीमाओं पर हजारों की संख्या में किसान कड़ाके की सर्दी में बीते 25 दिनों से प्रदर्शन कर रहे हैं और नए कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग कर रहे हैं. इनमें ज्यादातर किसान पंजाब और हरियाणा से हैं. जबकि किसान संगठनों ने दावा किया है कि आंदोलन में शामिल 33 से अधिक किसानों की दिल का दौरा पड़ने और सड़क दुर्घटना जैसे विभिन्न कारणों से मौत हुई है. वहीं, केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उन्हें बार-बार नए कृषि कानूनों के लाभों के बारे में समझाने की कोशिश की है.

गौरतलब है कि किसानों और केंद्र सरकार के बीच पांचवें दौर की बातचीत के बाद नौ दिसंबर को वार्ता स्थगित हो गई थी क्योंकि किसान यूनियनों ने कानूनों में संशोधन तथा न्यूनतम समर्थन मूल्य जारी रखने का लिखित आश्वासन दिए जाने के केंद्र के प्रस्ताव को मानने से इनकार कर दिया. इस बीच, पश्चिम बंगाल के दौरे पर गए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने किसानों और सरकार के बीच बातचीत जल्द शुरू होने का संकेत दिया. अमित शाह ने कहा कि मुझे समय की सही जानकारी नहीं है, लेकिन तोमर के कल या परसों किसान प्रतिनिधियों से उनकी मांगों पर बातचीत करने की संभावना है.

यह भी पढ़ें:- ‘राजनीति में जो दिखता है वो होता नहीं जो होता है वो दिखता नहीं’- सोनिया से बैठक के बाद बोले गहलोत

उधर, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में एक कार्यक्रम में विपक्षी दलों पर हमला बोला और आरोप लगाया कि वे नए कृषि कानूनों के मुद्दे पर लोगों को गुमराह कर रहे हैं. वहीं, केंद्रीय मंत्री वी के सिंह ने कल रविवार को कहा कि केंद्र के कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहा किसानों का प्रदर्शन ‘राजनीतिक अधिक’ है.

Leave a Reply