थमा चुनाव प्रचार का शोर, दो राज्यों में विधानसभा चुनाव सहित 17 राज्यों में होने हैं उपचुनाव

चुनाव प्रचार के आखिरी दिन भाजपा व कांग्रेस सहित अन्य राजनीतिक दलों ने चुनावी प्रचार के दौरान झोंकी ताकत, 21 अक्टूबर को डाले जाएंगे वोट

Haryana
Haryana

महाराष्ट्र और हरियाणा (Haryana) में विधानसभा चुनाव के साथ 17 राज्यों में 64 सीटों पर उप चुनाव का चुनावी शोर आज शाम 5 बजे पूरी तरह थम गया. इसमें बिहार की एक लोकसभा सीट भी शामिल है. चुनाव आयोग के निर्देशों के अनुसार मतदान से 48 घंटे पहले ही सार्वजनिक स्थानों पर चुनाव प्रचार पर रोक लगा दी जाती है. ऐसे में चुनाव प्रचार के आखिरी दिन भाजपा व कांग्रेस सहित अन्य राजनीतिक दलों ने चुनावी प्रचार के दौरान पूरी ताकत झोंक दी. वोट 21 अक्टूबर को डाले जाएंगे. परिणाम 24 अक्टूबर को आएंगे.

यह भी पढ़ें: नारायण राणे की वजह से महाराष्ट्र में भाजपा-शिवसेना हुई आमने-सामने

महाराष्ट्र (Maharashtra) में 288 और हरियाणा (Haryana) में 90 सीटों पर विधानसभा चुनाव होने हैं. यहां भाजपा-शिवसेना और कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन में चुनाव लड़ रही हैं. INLO, JJP और BSP भी चुनावी समर में हैं. यहां से दशकों पुरानी परंपरा तोड़ शिवसेना प्रमुख उद्दव ठाकरे के सुपुत्र आदित्य ठाकरे भी वर्ली विधानसभा सीट से चुनावी मैदान में उतरे हैं. उनका जीतना तय लग रहा है. वहीं एनसीपी-कांग्रेस के कार्यकर्ताओं में शरद पवार और राहुल गांधी ने जोश फूंकने का काम किया है. हरियाणा (Haryana) में मनोहर लाल खट्टर और कांग्रेस के दीपेंद्र सिंह हुड्डा आमने सामने है. वर्तमान में महाराष्ट्र और हरियाणा दोनों ही राज्यों में भाजपा की सरकार काबिज है.

यह भी पढ़ें: खींवसर-मंडावा में बीजेपी के स्थानीय कार्यकर्ताओं की नाराजगी का कांग्रेस को मिल सकता है फायदा

वहीं राजस्थान (Rajasthan) में भी खींवसर और मंडावा सहित दो सीटों पर उप चुनाव होने हैं. खींवसर से हनुमान बेनीवाल के भाई नारायण बेनीवाल आरएलपी टिकट पर और हरेंद्र मिर्धा कांग्रेस के चुनाव चिंह पर मैदान में हैं. वहीं मंडावा में भाजपा की सुशीला सिगरा और कांग्रेस की रिटा चौधरी आमने-सामने हैं. प्रदेश में आरएलपी-भाजपा गठबंधन के तहत खींवसर सीट राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी और मंडावा सीट बीजेपी को मिली है. तीनों दल अपनी-अपनी जीत का दावा कर रहे हैं.

बड़ी खबर: मंडावा में रीटा का राजनीतिक भविष्य दाव पर, वहीं सुशीला सिंगड़ा की भी अग्निपरीक्षा

इनके अलावा, कर्नाटक की 15, उत्तर प्रदेश की 11, बिहार की 6 (5 विधानसभा, एक लोकसभा), केरल की पांच, असम की चार, पंजाब की चार, गुजरात की चार, तमिलनाडु की दो, सिक्किम की दो, मध्य प्रदेश की दो, हिमाचल प्रदेश की दो, मेघालय की एक, ओडिशा की एक, पांडुचेरी की एक, तेलंगाना की एक और छत्तीसगढ़ की एक विधानसभा सीट पर मतदान होना है.

महाराष्ट्र, हरियाणा (Haryana) सहित राजस्थान सहित अन्य सीटों पर होने वाले चुनाव में भाजपा, कांग्रेस सहित अन्य पार्टियों के शीर्ष नेताओं और स्टार प्रचारकों ने जमकर चुनावी रैलियां की और विपक्ष पर तीखे प्रहार किए. पीएम नरेंद्र मोदी ने जहां हरियाणा के सिरसा और रेवाड़ी में जनसभाओं को संबोधित किया, वहीं भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने महाराष्ट्र के नवापुर, अकोला और करजत-जामखेड़ में जनसभाओं में अपने ओजस्वी भाषण दिए. वहीं कांग्रेस की ओर से राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने चुनाव प्रचार के अंतिम दिन हरियाणा में मोर्चा संभाला.

Leave a Reply