लापरवाही पर सीएम गहलोत हुए सख्त, एईएन सहित कई के खिलाफ कार्रवाई तो तहसीलदार हुए निलंबित, 4 कलेक्टर्स से हुए नाराज

सरकारी योजनाओं की पालना में खामियाें काे लेकर अजमेर, काेटा, प्रतावपगढ़ और हनुमानगढ़ जिला कलेक्टर्स से हुए नाराज तो योजनाओं में अच्छे काम के लिए चित्तौड़गढ़ कलेक्टर चेतन देवड़ा, धौलपुर कलेक्टर राकेश कुमार व झालावाड़ कलेक्टर सिद्धार्थ सिंह के काम की कि सराहना

पॉलिटॉक्स ब्यूरो. सरकारी योजनाओं की समीक्षा हेतु मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को सभी जिला कलेक्टर्स के साथ वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग की. इस दौरान मुख्यमंत्री फ्लैगशिप योजनाओं, जन घोषणा पत्र और बजट घोषणाओं की पालना में खामियाें काे लेकर अजमेर, काेटा, प्रतावपगढ़ और हनुमानगढ़ जिला कलेक्टर्स से नाराज नजर आए. मुख्यमंत्री गहलोत ने काेटा कलेक्टर ओम प्रकाश कसेरा से कहा कि संपर्क पाेर्टल पर बीपीएल परिवार की लंबे समय से एप्लीकेशन पड़ी है, उसे पढ़ें- क्या लिखा है, इस पर कसेरा ने पूरी अर्जी पढ़ी. तब सीएम गहलोत कसेरा से कार्यवाही नहीं करने का कारण पूछा.

वहीं वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मृत्यु प्रमाण पत्र की रिपोर्ट जारी करने पर बरती गई लापरवाही पर हनुमानगढ़ नगर परिषद के आयुक्त के खिलाफ 16 सीसीए के तहत कार्रवाई करने के आदेश दिए. इसके साथ ही बिजली कनेक्शन देने मेें लापरवाही बरतने पर अरणोद के एईएन और एसई के खिलाफ भी 16 सीसीए के तहत कार्रवाई करने के साथ ही मुख्यमंत्री सहायता कोष से राहत देने में देरी करने पर अजमेर के सावर तहसीलदार को निलंबित करने के आदेश दिए. मुख्यमंत्री के आदेश के बाद मुख्य सचिव कार्यालय से सभी सम्बंधित के खिलाफ कार्यवाही के आदेश जारी कर दिए गए हैं.

इस तरह मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सख्ती से जिला कलेक्टर्स की क्लास लेते हुए यह साफ कर दिया कि सरकार की सभी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ धरातल पर आम आदमी को मिले. सीएम गहलोत ने गुड गर्वेंनेस को लेकर भी कलेक्टर्स को दिशा निर्देश दिए. वहीं सीएम गहलोत ने योजनाओं में अच्छे काम के लिए चित्तौड़गढ़ कलेक्टर चेतन देवड़ा, धौलपुर कलेक्टर राकेश कुमार व झालावाड़ कलेक्टर सिद्धार्थ सिंह के काम की सराहना भी की. बैठक में मुख्य सचिव डीबी गुप्ता, अतिरिक्त मुख्य सचिव, संभागीय आयुक्त भी शामिल हुए.

यह भी पढ़ें: जयपुर के ‘शाहीन बाग’ में बोले सीएम गहलोत- ‘अगर शिविरों में जाकर रहना पड़ा तो सबसे पहले मैं जाऊंगा आपके साथ’

वहीं बैठक के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से यह जानकारी साझा की कि वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए ई- औषधी वितरण व्यवस्था की उचित मॉनिटरिंग करने के निर्देश जिला कलक्टर्स को दिए गए. इसके साथ ही मुख्यमंत्री नि:शुल्क दवा योजना के तहत सभी मुफ्त दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करवाने के निर्देश दिए. मुख्यमंत्री ने बड़े अस्पतालों में लाइफ सेविंग उपकरणों की उपलब्धता को लेकर भी समीक्षा की.

सीएम अशोक गहलोत ने सभी कलेक्टर्स को इन उपकरणों की उपयोगिता के साथ ही समय से इनकी मेंटीनेंस करवाने को लेकर भी दिशा निर्देश दिए. सीएम गहलोत ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान सरकार की सिलिकोसिस नीति के क्रियान्वयन से जुड़ी समीक्षा करते हुए कलक्टर्स को निर्देश दिए कि प्रभावित जिलों में योजना के तहत समय से राहत पहुंचाई जाए. इसके साथ ही मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने संपर्क पोर्टल की शिकायतों के साथ ही जनसुनवाई में मिली शिकायतों पर भी कलक्टर्स से बातचीत कर निर्देश दिए.

यह भी पढ़ें: युवा कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष पद पर चांदना के समर्थन के बाद फकीर पड़ रहे भाकर पर भारी, मुकाबला हुआ त्रिकोणीय