लॉकडाउन 2.0: कांग्रेस सहित बोले बॉलीवुड सेलेब्स- लॉकडाउन बढ़ाना ठीक लेकिन आर्थिक पैकेज का क्या?

अधीर रंजन चौधरी और मनु सिंघवी ने भाषण की तारीफ की लेकिन मिडिल क्लास/व्यवसायी को लेकर उठाए सवाल, बॉलीवुड ने पूछा सवाल- छोटी कंपनियां अपने आप को कैसे बचाएंगी?

Narendra Modi On Lockdown
Narendra Modi On Lockdown

पॉलिटॉक्स न्यूज/दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में लॉकडाउन 2.0 का ऐलान कर दिया है. पहले 21 दिन का लॉकडाउन लगाया गया था और इस बाद कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए 19 दिन के लिए लोगों को घरों में रहने को कहा गया है. देश में लॉकडाउन की मियाद 3 मई तक बढ़ा दी गई है. इस पर अब विपक्षी पार्टियों की प्रतिक्रिया आने लगी है. कांग्रेस के कई नेताओं के साथ साथ बॉलीवुड सेलेब्स ने भी पीएम मोदी के फैसले पर सवाल खड़े किए हैं. यहां आपको बता दें कि इन सभी ने लॉकडाउन के फैसले की तारीफ तो की है लेकिन उन्होंने आर्थिक पैकेज का ऐलान नहीं होने पर सवाल उठाया है.

बात की शुरुआत करें कांग्रेस के सांसद अधीर रंजन चौधरी से जो कि लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष भी हैं. चौधरी ने कहा कि लोगों में पहले से एक संदेश था कि लॉकडाउन बढ़ेगा, इसमें कुछ नई बात नहीं है. देश के लिए लॉकडाउन बढ़ाना जरूरी है लेकिन उससे साथ देश को बचाना सबसे जरूरी है. प्रधानमंत्री की ओर से गरीब-पिछड़े वर्ग के लोगों के बारे में सोचा जाना चाहिए था और छोटे उद्योगों को राहत देनी चाहिए थी. उद्योगपतियों की मांग है कि आर्थिक पैकेज का ऐलान किया जाए. आखिर सरकार आर्थिक पैकेज में इतनी देरी क्यों कर रही है?

कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने भी लॉकडाउन बढ़ाने को लेकर प्रतिक्रिया देते हुए प्रधानमंत्री मोदी के भाषण की तारीफ तो की लेकिन आर्थिक पैकेज का मुद्दा भी उठाया. ट्वीट करते हुए सिंघवी ने लिखा, ‘प्रधानमंत्री का भाषण प्रेरणादायी था लेकिन किसी आर्थिक पैकेज का ऐलान नहीं, किसी सटीक जानकारी नहीं. ना ही गरीब-ना मिडिल क्लास और ना ही कारोबारियों के लिए कुछ ऐलान किया गया, लॉकडाउन सही है लेकिन लोगों के जीवनयापन का क्या’.

कांग्रेस नेताओं के अलावा कई बॉलीवुड सेलेब्स ने गरीबों और बेरोजगारों के लिए अपनी चिंता जताई. इसी कड़ी में फिल्म क्रिटिक कमाल खान ने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘पीएम मोदी ने लॉकडाउन को 3 मई 2020 तक बढ़ा दिया है. ये एक शानदार फैसला है. लेकिन मोदी जी ने ये नहीं बताया कि लोग बिना पैसों के कैसे जिंदगी गुजारेंगे, जो लॉकडाउन के चलते फंसे हुए हैं? इन लोगों को अपने घर जाने की इजाजत देनी चाहिए, नहीं तो कई सारे लोग बिना खाने के मर जाएंगे’.

बॉलीवुड स्टार ऋतिक रोशन की एक्स वाइफ सुजैन की बहन फराह खान अली ने भी इस मामले में अपनी राय रखी है. उन्होंने ट्वीट में लिखा, ‘लॉकडाउन बढ़ाना बेहद जरुरी कदम है लेकिन मैं इंतजार कर रही थी कि सरकार छोटी और मध्यम स्तर की इंडस्ट्रीज, जो नौकरियों प्रदान करती हैं, उन्हें लेकर कोई ऐलान करें. ये कहना आसान है कि कंपनियों को कर्मचारियों को नहीं निकालना चाहिए लेकिन ये कंपनियां अपने आप को कैसे बचाएंगी जब उनके पास ही कमाई के साधन खत्म होते चले जाएंगे. नरेंद्र मोदी जी, प्लीज कुछ ठोस उपाय का इंतजाम करें’.

वहीं एक्ट्रेस कंगना की बहन रंगोली ने पीएम मोदी के फैसले की तारीफ करते हुए ट्वीट किया, ‘मुझे खुशी है कि मोदी ने लॉकडाउन को बढ़ा दिया है. मैं उस फैसले को लेकर भी काफी खुश हूं जिसमें उन्होंने कहा है कि जिन राज्यों में ये वायरस फैलेगा वो बंद ही रहेंगे और जो राज्य कोरोना से मुक्त होंगे, उन्हें ऑपरेट करने की इजाजत दी जाएगी. ये अच्छा है. जो करेगा वो भरेगा’.

इससे पहले सोमवार को राहुल गांधी ने लॉकडाउन के भीतर धीरे धीरे कामकाज शुरु करने का सुझाव दिया था. एक ट्वीट करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि किसानों, श्रमिकों, दिहाड़ी मज़दूरों, व्यापारियों सहित सभी को एक पैमाने से नहीं देखा जा सकता. पूर्ण लॉकडाउन कई वर्गों के लिए विपदा बन गया है. देश को स्मॉर्ट समाधान की ज़रूरत है. ऐसे में बड़े स्तर पर टेस्ट, वाइरस हॉटस्पॉट की पहचान और घेराव सहित अन्य जगहों पर सावधानी से धीरे-धीरे काम-काज शुरू होना चाहिए.

बता दें, देश में 24 मार्च को रात 12 बजे से 21 दिन का लॉकडाउन लागू कर दिया गया था. इस बार लॉकडाउन की मियाद को 19 दिन के लिए बढ़ाया गया है. पीएम मोदी ने अपने ऐलान में ये भी कहा कि जो शहर या इलाके कोरोना पर जीत दर्ज करेंगे या जिन इलाकों में कोरोना के नए मामले दर्ज नहीं होंगे, वहां 20 अप्रैल के बाद कुछ छूट दी जा सकती है. ये छूट सशर्त और अत्यंत कठोर शर्तों पर मिलेगी लेकिन उसके लिए कोरोना की जंग को हराना होगा. पीएम मोदी ने नई गाइडलइंस बनाते समय गरीब और प्रतिदिन मेहनताना पाने वालों के हितों का पूरा ध्यान रखा गया है.

Leave a Reply