केजरीवाल के बिछाए फ्री वाले सियासी ट्रेक पर ही दौड़ेगी भाजपा की चुनावी रेल, बीजेपी का संकल्प पत्र जारी

2रुपए किलो आटा, काॅलेज की छात्राओं को मिलेगी इलेक्ट्रिक स्कूटी, वायु-जल प्रदूषण से मुक्त होगी दिल्ली, 5 साल में दस लाख युवाओं को रोजगार, आप ने संकल्प पत्र को बताया फर्जी और जनता के साथ छलावा

पाॅलिटाॅक्स ब्यूरो. दिल्ली विधानसभा चुनाव में केजरीवाल की आम आदमी पार्टी द्वारा बिछाए गए फ्री वाले सियासी ट्रेक पर ही अब भाजपा भी दौड़ा रही अपनी चुनावी रेल. चुनाव की घोषणा से पहले तक भारतीय जनता पार्टी जहां दिल्ली में केजरीवाल सरकार पर हमला बोलते केजरीवाल के फ्री कॉम्बो पैक पर सवाल उठाती थी और कहती थी कि ‘फ्री देने से भविष्य नहीं बनेगा,’ अब उसी भाजपा ने अपने संकल्प पत्र में कमोबेश वो ही सब फ्री में जारी रखने की बात की है, जो फ्री योजनाएं केजरीवाल ने लागू की हुई हैं और कुछ को लागू करने की घोषणा आप कर चुकी है. शुक्रवार को बीजेपी ने दिल्ली चुनाव के लिए अपना संकल्प पत्र जारी किया. इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, डॉ हर्षवर्धन, प्रकाश जावड़ेकर, प्रदेशाध्यक्ष मनोज तिवारी, गौतम गम्भीर सहित कई नेता मौजूद रहे.

दिल्ली विधानसभा चुनाव की पूरी चौसर केजरीवाल ने कुछ इस तरह बिछाई की बीजेपी पूरी तरह से उसमें उलझ कर रह गई है. भाजपा के जिस संकल्प पत्र का लोगों को इंतजार था, जब यह संकल्प पत्र आया तो उसमें ऐसा कुछ नजर नहीं आया जिसके आधार पर कहा जा सके कि उसने कुछ नई सियासी जाजम बिछाई हो. अरविंद केजरीवाल की फ्री वाली योजनाओं को गलत बताने वाली भाजपा को अपने संकल्प पत्र में सारी योजनाओं को हूबहू जारी रखने की घोषणा करनी पडी. यानि पानी, बिजली, बस, सीवरेज कनेक्शन आदि पर मिलने वाली सब्सिडी वैसे ही मिलती रहेगी जैसे अभी मिल रही है, यानी सब कुछ फ्री.

यह भी पढ़ें: मुख्यमंत्री केजरीवाल के फ्री काॅम्बो पैक से गहरी चिंता में है भाजपा और कांग्रेस के धुरंधर

संकल्प पत्र की घोषणाओं का एलान करते हुए मनोज तिवारी ने कहा कि

दिल्ली में बीजेपी राज आया तो 10 नए कॉलेज और 200 नए स्कूल बनाएंगे, नौवीं कक्षा के छात्रों को साइकिल देंगे, गरीब विधवा की बेटी की शादी के लिए 51 हजार रुपये उपहार देंगे, पांच वर्ष में कम से कम 10 लाख बेरोजगारों को रोजगार देंगे, गरीबों को दो रुपये किलो आटा देंगे, नई अधिकृत कॉलोनियों के विकास के लिए कॉलोनी डेवलपमेंट बोर्ड बनाएंगे, गरीबों की लड़की के अकाउंट में 21 साल में 2 लाख रुपए होंगे, कॉलेज जाने वाली छात्राओं को इलेक्ट्रिक स्कूटी, कूड़े के पहाड़ को खत्म करेंगे, तीन से पांच साल में टैंकर मुक्त दिल्ली, घरों तक सीधा पानी पहुंचाएंगे और नल से शुद्ध जल जनता को देंगे.

इससे पहले संकल्प पत्र जारी करते समय वरिष्ठ नेता नीतिन गडकरी ने कहा कि

भाजपा ने हमेशा दिल्ली की तस्वीर को बदलने का काम किया है. देश में मोदीजी के नेतृत्व में सरकार आई तो दिल्ली में वायु और जल प्रदूषण कम करने पर काम हुआ. हमारी सरकार ने नमामि गंगे का काम शुरू किया, इस पर 20 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है. करीब 16 हजार करोड़ रुपये की लागत से वेस्टर्न और ईस्टर्न पेरिफेरल का निर्माण कार्य केंद्र सरकार ने पूरा किया है. इसके कारण दिल्ली में आने वाला डायरेक्ट ट्रैफिक डाइवर्ट हुआ है और इससे दिल्ली में होने वाले वायु प्रदूषण में भी बहुत कमी आई है. गडकरी ने आगे कहा कि दिल्ली में पीने के पानी की समस्या बहुत गंभीर है, इसके लिए लखवाड़ बहुउद्देशीय परियोजना से दिल्ली को 2070 तक पीने के पानी की कोई समस्या नहीं रहेगी, इतना पानी यमुना से मिलने वाला है.

यह भी पढ़ें: दिल्ली में चली एक गोली ने खड़े किए सैकड़ों सवाल, हवा में घुल रहा नफरत का ‘वायरस अटैक’

अब जब भाजपा का पिटारा खुला तो आम आदमी पार्टी की प्रतिक्रिया आना भी स्वभाविक है. मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि भाजपा के मैनिफ़ेस्टो से साबित हो गया कि अगर आपने उनको वोट दिया तो आपकी फ़्री बिजली, फ़्री पानी और फ़्री बस यात्रा बंद हो जाएँगे, सोच समझ कर वोट देना. वहीं आप सांसद संजय सिंह ने चुटकी लेते हुए कहा कि भाजपा के नेता तो कह रहे थे कि दिल्ली को पांच गुना फायदा देंगे, यानि एक हजार यूनिट बिजली और एक लाख लीटर पानी हर माह फ्री देंगे. अब क्या हुआ उनके भाषणों और वादों का? आप नेताओें ने भाजपा के पूरे संकल्प पत्र को फर्जी और जनता के साथ छल करने वाला बताया है.

गौरतलब है कि दिल्ली विधानसभा चुनावों में जीत हासिल करने के लिए बीजेपी ने घोषणापत्र बनाने के लिए अनोखी रणनीति अपनाई है. इसके लिए भाजपा ने मेरी दिल्ली, मेरा सुझाव नाम से अभियान भी चलाया. घोषणा पत्र तैयार करने के लिए भाजपा ने पूरी दिल्ली में 49 बसें चलाई और घोषणापत्र के लिए लोगों के सुझाव लिए थे. दिल्ली बीजेपी ने संकल्प पत्र जारी करते हुए सरकार बनने पर कई काम करने का वादा किया है. केंद्रीय मंत्री व चुनाव प्रभारी प्रकाश जावडेकर, नितिन गडकरी, डॉ. हर्षवर्धन, भाजपा उपाध्यक्ष व दिल्ली के प्रभारी श्याम जाजू, दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी, चुनाव प्रबंधन कमेटी के संयोजक एवं राष्ट्रीय मंत्री तरुण चुघ ने संकल्प पत्र को मीडिया के सामने रखा.