नीतीश कुमार और चिराग के बीच गहरी हुई खाई, एक ने बताया ‘बच्चा’ तो दूसरे ने कहा पीएम मोदी का ‘कृपापात्र’ सीएम

आपस में जुबानी जंग में भिड़े जदयू और लोजपा के नेता, एक ने किया वार तो दूसरे ने किया पलटवार, पहले ही एक दूसरे से नाराज चल रहे हैं नीतीश और चिराग, फिलहाल साधी चुप्पी

Nitish Kumar Vs Chirag Paswan 2
Nitish Kumar Vs Chirag Paswan 2

Politalks.news/Bihar. पॉलिटॉक्स न्यूज. पिछले कुछ महीनों से बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) और लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) प्रमुख चिराग पासवान (Chirag Paswan) के बीच नाराजगी चल रही है. दोनों एक दूसरे पर सार्वजनिक तौर पर आरोप प्रत्यारोप जड़ चुके हैं. अब एक ताजा घटनाक्रम दोनों के बीच की तल्खी को बढ़ाने वाला साबित हो सकता है. नीतीश कुमार की पार्टी जदयू के एक नेता ने चिराग पासवान को ‘बच्चा’ कहकर संबोधित किया. जदयू के वरिष्ठ नेता और बिहार सरकार में मंत्री विजेंद्र यादव ने ये बयान चिराग के विधानसभा चुनाव में सीट बंटवारे को लेकर दिया. इस बयान पर लोजपा भड़क उठी और पार्टी के एक नेता ने सीएम नीतीश कुमार पर निशाना साधते हुए उन्हें पीएम मोदी का कृपापात्र मुख्यमंत्री ही बता दिया. हालांकि नेताओं के इन बयानों पर सीएम नीतीश और चिराग दोनों ने ही चुप्पी साधी हुई है.

लोजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष और जमुई सांसद चिराग पासवान को ‘लड़का बच्चा’ कहकर संबोधित करते हुए बिहार सरकार में मंत्री एवं वरिष्ठ जदयू नेता विजेंद्र यादव ने कहा, ‘चिराग तो लड़का बच्चा है. बच्चे को कितना अनुभव है? वह तो कल पैदा हुआ है’. बस यादव का ये कहना था और लोजपा के नेताओं ने भी आपा खो दिया. जदयू नेता के चिराग पासवान को बच्चा कहे जाने को लेकर लोजपा ने भी जवाबी हमला बोला. लोजपा के प्रवक्ता अशरफ अंसारी ने नीतीश कुमार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कृपा से बनने वाला मुख्यमंत्री तक बता दिया.

लोजपा के अशरफ अंसारी ने कहा, ‘विजेंद्र यादव जैसे बड़े-बड़े नेता जनता दल यूनाइटेड (जदयू) में भरे पड़े हैं. वे यह बात भूल जाते हैं कि नीतीश कुमार की सरकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आशीर्वाद पर टिकी हुई है. बिहार सरकार बिहारियों को महामारी काल में मार रही है और अगर कोई बिहारियों की हक की आवाज उठाता है तो इन लोगों को चुभता है.’ अंसानी ने आगे कहा, ‘जनता दल यूनाइटेड के नेता का एकमात्र मकसद होता है नीतीश कुमार की चाटुकारिता करना और अपना चेहरा चमकाना. यह लोग भूल जाते हैं कि नीतीश कुमार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कृपा पर मुख्यमंत्री बने हुए हैं.’

यह भी पढ़ें: क्या बिहार चुनावों में मांझी बन पाएंगे जदयू और नीतीश कुमार के ‘चिराग’ ?

इससे पहले भी जदयू और लोजपा नेताओं के बीच जुबानी जंग की कई खबरें आ चुकी हैं. दोनों पार्टियों के नेता एक-दूसरे पर निशाना साधने में लगे हैं. बिहार चुनाव से पहले दोनों पार्टियों में तल्खी ज्यादा तेजी से बढ़ती दिख रही है. लोजपा प्रमुख चिराग पासवान आगामी विधानसभा चुनावों में सीट बंटवारे को लेकर कई बार सीएम नीतीश कुमार को आंखे दिखा चुके हैं. वहीं कई मुद्दों को लेकर मुख्यमंत्री पर सार्वजनिक तौर पर नाराजगी जाहिर कर चुके हैं. उनके पिछले कुछ महीनों से किए जा रहे कार्यों को देखते हुए साफ तौर पर कहा जा सकता है कि चिराग का मन अब बिहार के एनडीए गठबंधन से भर गया है. हाल में चिराग ने जाप प्रमुख पप्पू यादव ने बंद कमरे में 4 घंटे गुप्त वार्ता की थी जिसे बिहार में ​तीसरा धड़ा खड़ा करने को लेकर देखा जा रहा है.

वहीं ​एनडीए में चिराग की भरपाई करने के लिए जदयू प्रमुख नीतीश कुमार ने प्रदेश के पूर्व सीएम जीतनराम मांझी को अपने पाले में लाने की तैयारी कर ली है. माना जा रहा है कि मांझी 20 अगस्त को अपना निर्णय लेंगे और निश्चित तौर पर एनडीए गुट में शामिल हो जाएंगे. यहां बातचीत केवल चुनावों में सीटों को लेकर अटकी पड़ी है लेकिन सियासी गलियारों से खबर यही आ रही है कि जदयू अपने हिस्से की कुछ सीटें हिंदूस्तान आवाम मोर्चा को देकर मांझी को अपनी गैंग में शामिल करने में पूरी तरह से सफल हो जाएंगे.

यह भी पढ़ें: चिराग पासवान और पप्पू यादव के बीच गुप्त मंत्रणा, वहीं चिराग ने ललन सिंह को दिया करारा जवाब

अगर सभी समीकरण ठीक बैठते हैं तो इस बार बिहार विधानसभा चुनाव में राजद, जदयू के अलावा लोजपा-जपा भी बड़े गठबंधन का झंड़ा उठाएंगे. लोजपा-जपा गठबंधन में सपा, बसपा और अन्य स्थानीय पार्टियों के शामिल होने की स्थितियां बन रही हैं.

Leave a Reply