हाड़ कंपा देने वाली सर्दी के बीच स्कूल व्यख्याता भर्ती परीक्षा की तिथि आगे बढ़ाने की मांग को लेकर डॉ किरोड़ी लाल मीना के नेतृत्व में अभ्यर्थियों का धरना जारी

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को अभ्यर्थियों की मांग को गंभीरता से लेना चाहिए एवं मौजूदा सर्दी के मौसम सहित अन्य परिस्थितियों पर गौर करके परीक्षा तिथि को आगे बढ़ाना चाहिए- डॉ किरोड़ी लाल मीना

पॉलिटॉक्स ब्यूरो. राज्यसभा सांसद डॉ किरोड़ी लाल मीना नेतृत्व में स्कूल व्याख्याता भर्ती परीक्षा की तिथि बढाने सहित अन्य मांगों को लेकर चल रहा धरना बुधवार को भी जारी रहा. सोमवार को मौसम की सबसे सर्द भरी रात में जहां पारा लुढककर लगभग 5 डिग्री तक आ पहुंचा लेकिन सांसद डॉ किरोडी लाल मीना के नेतृत्व में हजारों छात्र शहीद स्मारक पर ही डटे रहे. सोमवार रात से सांसद मीना सहित हजारों छात्रों का हुक्का पानी धरना स्थल पर ही जारी है.

बता दें, व्याख्याता भर्ती परीक्षा की तिथि बढाने की मांग को लेकर हजारों छात्र छात्राओं का धरना प्रदर्शन पिछले लगभग एक महिने से जारी है. सोमवार से पहले तक छात्र राजस्थान विश्वविद्यालय के मुख्य द्वार पर बैठे थे. सोमवार को राज्यसभा सांसद किरोडी लाल मीणा के नेतृत्व में हजारों छात्र छात्राओं ने मुख्यमंत्री आवास की ओर पैदल कूच किया. जिसे पुलिस द्वारा सिविल लाइंस फाटक पर रोक दिया गया. इस पर धरनार्थियों ने सिविल लाइंस फाटक पर ही धरना शुरू कर दिया था, जिस पर पुलिस कमिश्नर की समझाइश के बाद रात 2 बजे सांसद मीणा के नेतृत्व में सभी छात्र छात्रायें शहीद स्मारक पहुंच गये तभी से ये धरना शहीद स्मारक पर जारी है.

सोमवार रात से शहीद स्मारक पर धरने पर बैठे अभ्यर्थियों ने मंगलवार दोपहर अचानक प्रदेश कांग्रेस कमेटी मुख्यालय की तरफ कूच कर दिया. जहां पुलिस ने हल्का बल प्रयोग कर सभी को रोक दिया. जिसमें दाे- तीन अभ्यर्थियों के चाेट भी लगी, इस पर अभ्यर्थियों ने कहा कि पुलिस ने लाठीचार्ज किया. वहां से पुलिस किरोड़ी लाल मीणा के साथ सभी अभ्यर्थियों काे वापस शहीद स्मारक ले आई. उसके बाद बीती रात भी अभ्यर्थियों की धरना स्थल पर ही गुजरी.

सांसद किरोड़ीलाल मीणा ने बुधवार को धरनास्थल पर कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को अभ्यर्थियों की मांग को गंभीरता से लेना चाहिए एवं मौजूदा सर्दी के मौसम सहित अन्य परिस्थितियों पर गौर करके परीक्षा तिथि को आगे बढ़ाना चाहिए. अभ्यर्थियों की जो मांगे हैं उन सभी मांगों को सरकार को मान लेना चाहिए. वहीं धरना दे रहीं एक छात्रा ने कहा कि हम भी राजस्थान की बेटियां हैं मुख्यमंत्री जी को जो महात्मा गांधी जी के सिद्धांतों पर चलते हैं उन्हें हमारी तरफ देखकर सभी पहलुओं पर गौर करना चाहिए अन्यथा यह महिलाएं आपकी सत्ता को बदलना भी जानती हैं.

बुधवार को 11 सदस्यीय छात्राओं का दल अपनी मांगों को लेकर बीजेपी कार्यालय भी पहुंचा जहां उनकी मुलाकात बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया से हुई. इस मुलाकात पर पूनियां ने आश्वस्त किया कि वो राज्यपाल और सरकार के समक्ष उनकी बात रखेंगे. इसके बाद छात्राओं का दल सचिवालय पहुंचा जहां कुछ छात्राओं को पुलिस द्वारा रोक दिया गया. वहीं कुछ छात्राओं ने सचिवालय परिसर में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की मूर्ति पर पहुंचकर महात्मा गांधी के चरणों में अपना ज्ञापन अर्पित किया.

लंबे समय से चले आ रहे धरने के बाद आज राजस्थान सरकार द्वारा 3 सदस्यीय कमेटी बनाई गई. जिसके समक्ष छात्र छात्राओं का प्रतिनिधिमंडल सचिवालय में पहुंचा जहां कैबिनेट मंत्री डॉक्टर बी डी कल्ला के समक्ष अभ्यर्थियों ने अपनी मांगे रखी. इस पर कैबिनेट मंत्री बी डी कल्ला ने प्रतिनिधिमंडल को आश्वस्त करते हुए कहा कि आपकी मांगे जायज हैं इस संबंध में मैं मुख्यमंत्री जी से व्यक्तिगत रूप से मुलाकात कर आपकी बात रखूंगा. हमारी तीन सदस्य कमेटी आज शाम मुख्यमंत्री गहलोत को अपनी रिपोर्ट सौंपेंगी और इसके बाद मुख्यमंत्री गहलोत फैसला करेंगे. इस मुलाकात के बाद प्रतिनिधिमंडल सचिवालय से रवाना होकर वापस धरना स्थल पहुंचा जहां खबर लिखे जाने तक सांसद किरोडी लाल मीणा के नेतृत्व में धरना बदस्तूर जारी है.

आपकों बता दे कि पिछले महिने 23 नवंबर को भी सांसद किरोडी लाल मीणा के नेतृत्व में हजारों अभ्यर्थियों ने मुख्यमंत्री निवास की ओर कूूच किया था. जहां सिविल लाइंस फाटक पर उन्हे रोक दिया गया था. उसके बाद सांसद मीणा के नेतृत्व में छात्र प्रतिनिधिमंडल ने परिवहन मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास को ज्ञापन देकर अपनी मांगों से अवगत कराया था. इस पर मंत्री खाचरियावास ने अभ्यर्थियों की मांग माने जाने और उनकी बात को मुख्यमंत्री तक पहुंचाने का आश्वासन दिया था.

Leave a Reply