कोरोना यौद्धाओं की कड़ी मेहनत से मरीजों की रिकवरी दर बेहतर: गहलोत, प्रदेश में अभी तक कुल 2383 संक्रमित

प्रदेश में अब तक 770 मरीज कोरोना पॉजिटिव से नेगिटिव हो चुके हैं, जिनमें से 584 को डिस्चार्ज कर घर भेजा जा चुका है, यह सब हमारे डॉक्टरों, स्वास्थ्य कर्मचारियों और स्वच्छता कर्मचारियों की कड़ी मेहनत, समर्पण और प्रतिबद्धता के कारण है- सीएम गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत

पॉलिटॉक्स न्यूज़/राजस्थान. प्रदेश में कोरोना के बढ़ते कहर के बीच राहत की खबर यह है कि संक्रमित मरीजों के ठीक होकर घर जाने की संख्या में पहले के मुकाबले तेजी आई है. प्रदेश में अब तक 770 मरीज कोरोना पॉजिटिव से नेगिटिव हो चुके हैं, जिनमें से 584 को डिस्चार्ज कर घर भेजा जा चुका है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इसका श्रेय कोरोना वॉरियर्स को दिया है. सीएम गहलोत ने कहा कि देश के मुकाबले प्रदेश में कोरोना पीडि़तों में सुधार की दर बेहतर है. ये डॉक्टर्स, स्वास्थ्य व सफाई कर्मियों की कड़ी मेहनत और निष्ठा का ही नतीजा है कि कोरोना संक्रमित मरीज ठीक हो रहे हैं. वहीं प्रदेश में पिछले 24 घण्टों को कोरोना पॉजिटिव के 121 नए मामले सामने आए हैं, इनमें जयपुर में सबसे ज्यादा 31 नए कोरोना पॉजिटिव मिले हैं. कोरोना के कारण जोधपुर और कोटा में एक-एक बुजुर्ग मरीज की मौत हो गई है. वहीं प्रदेश में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2383 हो गई है.

प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों के ठीक होने का सिलसिला तेजी से बढ़ रहा हैं. राज्य में बीकानेर के बाद अब चुरू जिले में भी कोरोना के सभी मरीज ठीक हो चुके हैं. इसी बीच कोरोना से लड़ाई में हौंसला बढ़ाने वाली खबर यह आई कि प्रदेश में सबसे उम्रदराज नब्बे वर्षीय बुजुर्ग ने कोरोना वायरस को मात दे दी है. राजधानी जयपुर के धुलेश्वर गार्डन निवासी बुजुर्ग भवानी शंकर शर्मा के स्वस्थ होने पर मंगलवार को उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई. इस अवसर पर अस्पताल के डॉक्टरों, नर्सिंगकर्मियों ने बुजुर्ग का हौसला अफजाई की और उन्हें फुलों के गुलदस्ते भेंट किए. शर्मा को अब उनके घर में क्वारेंटाइन कर दिया गया है. प्रदेश का यह पहला मामला है कि सबसे उम्रदराज व्यक्ति ने कोरोना कोरोना वायरस और उसके डर को मात दी है. इससे कोरोना का इलाज कर रहे चिकित्सकों एवं अन्य बुजुर्ग कोरोना मरीजों का हौंसला भी बढ़ा है.

कोरोना यौद्धाओं की कड़ी मेहनत से मरीजों की रिकवरी दर बेहतर : गहलोत

प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि चिकित्सकों, स्वास्थ्य और स्वच्छता कर्मचारियों की कड़ी मेहनत, समर्पण और प्रतिबद्धता के कारण प्रदेश में देश के मुकाबले रोगियों की रिकवरी दर अच्छी हुई है. सीएम गहलोत ने सोशल मीडिया पर कहा कि देश में राजस्थान के अंदर कोविड-19 रोगियों की रिकवरी दर बेहतर है. यह सब हमारे डॉक्टरों, स्वास्थ्य कर्मचारियों और स्वच्छता कर्मचारियों की कड़ी मेहनत, समर्पण और प्रतिबद्धता के कारण है. सीएम गहलोत ने कहा कि उनकी इच्छा और प्रार्थना है कि देश में सभी रोगी ठीक हों और अच्छा स्वास्थ्य प्राप्त करें. मुख्यमंत्री गहलोत ने सभी प्रदेशवासियों से सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करने, मास्क पहनने और साफ-सफाई रखने की अपील करते हुए कहा लोग खुद के साथ अपने साथियों का भी ध्यान रखें.

गौरतलब है कि राजस्थान में कोरोना के मरीज देश के मुकाबले ज्यादा तेजी से ठीक हो रहे हैं, देश में उनकी ठीक होने की दर 32.89 प्रतिशत है. देश में 6900 के करीब मरीज ठीक हुए हैं जिनमें प्रदेश के 770 मरीज शामिल हैं, देश में यह दर 23.4 प्रतिशत है. इन 770 ठीक होने वाले मरीजों में अकेले 273 मरीज जयपुर के हैं. इसी बीच चिंता बढ़ाने वाली खबर यह भी है प्रदेश में मंगलवार को हुई 2 मौतों के साथ कोरोना से मरने वालों की संख्या बढ़कर 52 हो गई है.

आज सुबह आई स्वास्थ्य विभाग की ताजा रिपोर्ट के अनुसार पिछले 24 घण्टों में 121 ने मरीज सामने आने के बाद प्रदेश में कुल पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 2383 हो गई है. सामने आए कोरोना संक्रमितों में जयपुर में सबसे ज्यादा 31 नए कोरोना पॉजिटिव सामने आए हैं. इसके अलावा अजमेर में 22, धोलपुर में 4, जोधपुर 26, कोटा 24, टोंक 8, बांसवाड़ा 2, उदयपुर 2 तथा सीकर व नागौर में एक-एक नया कोरोना पॉजिटिव सामने आया है.

यह भी पढ़ें: मुख्यमंत्री गहलोत से 2013 की नर्सिंग भर्ती के शेष रहे एएनएम/जीएनएम के 11233 अभ्यर्थी मांग रहे न्याय

वहीं जोधपुर शहर में मंगलवार को बम्बा मोहल्ला निवासी कोरोना पॉजिटिव 70 वर्षीय बुजुर्ग की मौत हो गई. मरीज लंबे समय से गुर्दे के गंभीर रोग से भी ग्रसित था. इस तरह गत चार दिनों में अकेले जोधपुर में पांच कोरोना संक्रमित मरीजों की मौतें हो चुकी है. इसी प्रकार कोटा में 60 वर्षीय बुजुर्ग की कोरोना से मौत हो गई. बता दें, प्रदेश में अब तक कुल 92506 सैंपल लिए जा चुके हैं जिनमें से 85834 की रिपोर्ट नेगिटिव आ चुकी है, 4308 रिपोर्ट्स आना अभी बाकी है. वहीं अब तक कुल 2364 रिपोर्ट्स पॉजिटिव आई हैं जिनमें से 52 लोगों की मौत हो चुकी है और 770 लोग पॉजिटिव आए नेगिटिव हो चुके हैं जिनमें से 584 लोगों को अब तक डिस्चार्ज किया जा चुका है.

Leave a Reply