वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ( Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने मंगलवार शाम एक ऐसा बयान दिया जिसका कोई लॉजिक तो नहीं निकल रहा, हां फज्जति जरूर हो रही है. उन्होंने ये बयान ऑटो सेक्टर (Auto Sector) में पिछले कुछ सालों से चल रही मंदी को लेकर दिया. केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने ऑटो सेक्टर (Auto Sector) में मंदी के लिए ओला और उबर सेवाओं को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि ऑटो सेक्टर ऑटो-मोबाइल इंडस्ट्री BS6 स्टैंडर्ड और मिलेनियल्स के माइंड सेट से सबसे ज्यादा प्रभावित है. मिलेनियल्स आजकल गाड़ी खरीदने की जगह ओला-उबर को तवज्जो दे रहे हैं.

वित्तमंत्री (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने कहा कि ऑटोमोबाइल सेक्टर की हालत के लिए कई फैक्टर जिम्मेदार हैं, जिनमें BS6 मूवमेंट, रजिस्ट्रेशन फी से संबंधित मामले और लोगों का माइंडसेट शामिल है. आजकल लोग गाड़ी खरीदकर EMI भरने से ज्यादा ओला-उबर से चलना पसंद करते हैं. मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के 100 दिन पूरे होने के उपलक्ष्य पर चेन्नई में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए सीतारमण ने ये बेतुका लॉजिक सभी के सामने प्रस्तुत किया.

यह भी पढ़ें: इतनी हड़बड़ी में क्यों मोदी 2.0? 100 दिन से पहले लिए कई बड़े फैसले

वित्तमंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने कहा कि सरकार सभी सेक्टर्स की समस्याओं के लेकर गंभीर है और उनके लिए सार्थक कदम उठाए जा रहे हैं. आगे भी उठाए जाते रहेंगे. सरकार ने इसका हल निकालने के लिए अगस्त और सितंबर में दो बड़े ऐलान किए और भविष्य में जरूरत पड़ने पर अन्य घोषणाएं भी की जाएंगी. हालांकि उन्होंने माना कि ऑटो सेक्टर बुरे दौर से गुजर रहा है और इसका जल्द हल निकलना चाहिए.

बता दें कि ऑटो सेक्टर (Auto Sector) में भारी मंदी की वजह से घरेलू बाजार में अगस्त महीने में वाहनों की बिक्री में 23.55 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई. ऐसी गिरावट साल 2000 के दिसंबर माह में भी देखने को मिली थी जब बिक्री में 21.81 फीसदी की गिरावट आई थी. इस बार की गिरावट पहले से कहीं ज्यादा है. ऐसे में कई कार शोरूम बंद हो चुके हैं और कई प्लांट में प्रोडक्शन स्टोप हो गया है. कच्चे माल की कई फैक्ट्रियां बंद होने के कगार पर हैं या कर्जे में डूब चुकी हैं. कार और कॉमर्शियल व्हीकल की बात तो दूर, दोपहिया वाहनों की बिक्री में भी गिरावट का दौर जारी है. ऐसे में चमचमाती हुई कारें और बाइक शोरूम में केवल अपने ग्राहकों का इंतजार कर रही हैं. काफी सारे डिस्काउंट और लुभावने आॅफर्स भी ग्राहकों को शोरूम तक लाने में नाकामयाब साबित हो रहे हैं.

 

Leave a Reply