लोकसभा चुनाव के रण में भाजपा को पटकनी देने के लिए देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश में 23 साल पुरानी अदावत भुलाकर साथ आई समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी ने नए नारे और लोगो से चुनावी अभियान का आगाज किया है. नारे में सपा के चुनाव चिह्न साइकिल के ‘सा’ और बसपा के चुनाव चिह्न हाथी के ‘थी’ को जोड़कर ‘साथी’ बनाया है.’

साथी’ के पोस्टर में बायीं ओर समाजवादी पार्टी का झंडा और चुनाव चिह्न व अखिलेश यादव, मुलायम सिंह यादव और राम मनोहर लोहिया का फोटो लगा है तो दूसरी ओर बहुजन समाज पार्टी का झंडा और चुनाव चिह्न व डॉ. अंबेडकर, कांशीराम और मायावती का फोटो लगा है. ‘साथी’ के नीचे पंचलाइन के तौर पर ‘महागठबंधन से महापरिवर्तन’ लिखा है.

वहीं, महागठबंधन के लोगो में समाजवादी पार्टी के चुनाव चिह्न साइकिल के पहिए और बहुजन समाजवादी पार्टी के चुनाव चिह्न हाथी की सूंड को जोड़ा गया है. इसके नीचे भी पंचलाइन के रूप में ‘महागठबंधन से महापरिवर्तन’ का प्रयोग किया गया है.

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने नए नारे और लोगो की तारीफ करते हुए इसकी क्रिएटिविटी की तारीफ की है. उन्होंने ट्वीट के जरिये इसे बनाने वाले को बधाई दी है. बता दें कि सपा और बसपा ने लोकसभा चुनाव साथ लड़ने का फैसला किया है. अखिलेश यादव और मायावती उत्तर प्रदेश ही नहीं, मध्यप्रदेश, उत्तराखंड और महाराष्ट्र में भी साथ चुनाव लड़ने का फैसला किया है.

Leave a Reply