कांग्रेस का डिजिटल ‘स्पीक अप इंडिया’ कैंपेन, गांधी तिगड़ी का मोदी सरकार पर हल्ला बोल

ऑनलाइन डिजिटल अभियान चला रही कांग्रेस, मोदी सरकार से की 4 मांगें, प्रियंका ने कहा- भारत माता रो रही है और मौन है प्रधानमंत्री, वहीं राहुल ने बताई कर्ज नहीं पैसे की जरूरत

Speak UP India (स्पीक अप इंडिया)
Speak UP India (स्पीक अप इंडिया)

पॉलिटॉक्स न्यूज. कांग्रेस की ओर से गुरुवार को ऑनलाइन कैंपेन ‘स्पीक अप इंडिया‘ (Speak Up India) चलाया जा रहा है. कैंपेन में गांधी परिवार की तिगड़ी यानि सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने वीडियो संदेश जारी करते हुए केंद्र की मोदी सरकार पर जमकर धावा बोला और पार्टी की ओर से कई मांग की. पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने जहां सरकार से मजदूरों के लिए खजाना खोलने को कहा, वहीं प्रियंका ने कहा कि जनता की हालत देख भारत माता रो रही है और पीएम मौन हैं. आज हिंदुस्तान के लोगों को कर्ज की जरूरत नहीं है, बल्कि पैसे की जरूरत है.

कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी ने स्पीक अप इंडिया कैंपेन में वीडियो संदेश जारी करते हुए कहा, ‘दो महीने से कोरोना वायरस के कारण पूरा देश गंभीर आर्थिक संकट से गुजर रहा है. आजादी के बाद पहली बार दर्द का मंजर सबने देखा कि लाखों मजदूर नंगे पांव भूखे-प्यासे हजारों किलोमीटर पैदल चलकर घर जाने के लिए मजबूर हुए. उनकी पीड़ा-सिसकी को देश के हर दिल ने सुना, लेकिन शायद सरकार ने नहीं.’

यह भी पढ़ें: कोरोना के बीच पोस्टर पॉलिटिक्स, एमपी की गलियों में कमलनाथ के बाद लगे ‘सिंधिया लापता’ के पोस्टर

पार्टी की राष्ट्रपति महासचिव प्रियंका गांधी ने भी जमकर मोदी सरकार पर हमला बोला. प्रियंका ने स्पीक अप इंडिया कैंपेन में कहा कि मजदूरों की हालत देखकर इस देश की एक-एक माता रो रही है. हमारी भारत माता रो रही है, लेकिन आप (प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी) मौन हैं…चुप हैं. मदद के लिए आप आगे नहीं आ रहे हैं. कांग्रेस नेता ने कहा कि हम जो मांग उठा रहे हैं ये कोई राजनीतिक मांग नहीं है. ये मानवीयता के आधार पर मांग है. इस देश की जनता का हमारे और आपके ऊपर कर्ज है. हमारे दुख-सुख में जनता ने हमारा और आपका साथ दिया है. आपकी जीत में जनता ने जय जयकार की है और हमारी हार में जनता हमारे साथ खड़ी थी. देश की जनता ने अपनी उदारता से हमेशा हमारा और आपका साथ दिया है. आज इस देश की जनता परेशान, दुखी और तड़प रही है.

वीडियो संदेश जारी करते हुए प्रियंका गांधी ने कहा, ‘आज एक बेटा खुद बैल बनकर बैलगाड़ी में अपने परिवार को बैठाकर चल रहा है. एक बेटी अपने पिता को साईकिल पर बैठाकर सैकड़ों किमी चल रही है. श्रमिक ट्रेन में मजदूरों की लाशें पड़ी हैं. एक बच्चे का दम अपने पिता की गोद में टूट रहा है. एक मां की लाश रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म पर पड़ी है, उसका बच्चा उसे जगाने की कोशिश कर रहा है. इस देश की एक-एक मां इस दृश्य को देख रही है और हर मां उससे जुड़ी है और एक-एक माता रो रही है. हमारी भारत माता आज रो रही हैं और आप मौन हैं आप कुछ नहीं कह रहे हैं. आप आगे नहीं आ रहे हैं और न ही आप सहायता कर रहे हैं.’

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी स्पीक अप इंडिया कैंपेन मेंवीडियो संदेश जारी करते हुए कहा कि कोविड के कारण देश में आज एक तूफान आया है, गरीब जनता को चोट लगी है. मजदूरों को भूखा-प्यासा सड़कों पर चलना पड़ रहा है. छोटे कारोबार रीढ़ की हड्डी हैं, जो बंद हो रहे हैं. ऐसे में आज हिंदुस्तान के लोगों को कर्ज की जरूरत नहीं है, बल्कि पैसे की जरूरत है. वीडियो संदेश में राहुल गांधी ने केंद्र सरकार से 4 मांग की है.

अपने वीडियो संदेश में कांग्रेस ने मोदी सरकार से उक्त 4 मांग की है…

  • घर लौटते हुए मजदूरों को सुविधा दी जाए. मज़दूरों को सुरक्षित और मुफ्त यात्रा का इंतजाम कर घर पहुंचाएं और उनके लिए रोजी रोटी एवं राशन का इंतजाम भी करें.
  • छोटे कारोबारियों के लिए एक पैकेज का ऐलान किया जाए. छोटे और लघु उद्योगों को लोन देने की बजाय आर्थिक मदद दीजिए, ताकि करोड़ों नौकरियां भी बचें और देश की तरक्की भी हो.
  • हर परिवार को 10 हजार रुपये फौरन दें. हर गरीब परिवार के खाते में 7500 रुपये प्रति महीना 6 महीने तक दिया जाए.
  • मनरेगा में सौ दिन की बजाय 200 दिन का काम सुनिश्चित करें जिससे गांव में ही रोजगार मिल सके.

Leave a Reply