politalks news

देश में लोकसभा चुनाव का रोमांच चरम पर है. इसी बीच कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की बिट्रिश नागरिकता का मामला एक बार फिर गरमाया हुआ है. इस संबध में गृह मंत्रालय की ओर से कांग्रेस अध्यक्ष को नोटिस जारी कर 15 दिन के भीतर अपना जवाब पेश करने को कहा गया है. कांग्रेस अध्यक्ष को ये नोटिस बीजेपी के राज्यसभा सांसद सुब्रह्मण्यम स्वामी की शिकायत पर भेजा गया है.

गृह मंत्रालय की तरफ से जारी नोटिस में कहा गया है कि सांसद सुब्रह्मण्यम स्वामी ने मंत्रालय को बताया है कि साल 2003 में यूके में रजिस्टर्ड Backops Limited नामक कंपनी में आपको निदेशक और कंपनी सचिव बताया गया है. साथ ही कंपनी की तरफ से भरी गई वार्षिक रिर्टन में आपकी जन्म दिनांक 19-06-70 बताई गई है. इसके अलावा इसमें आपकी नागरिकता ब्रिटिश बताई गई है.

बता दें कि इससे पूर्व राहुल गांधी की नागरिकता को लेकर यूपी की अमेठी लोकसभा सीट से उनके नामांकन पत्र पर आपत्ति जताई थी. आपत्ति में ब्रिटेन में रजिस्टर्ड कंपनी के दस्तावेजों का हवाला देते हुए राहुल गांधी को ब्रिटिश नागरिक बताया गया. लेकिन बाद में जांच के बाद राहुल गांधी के नामांकन को सही पाया गया था.

गौरतलब है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी दो संसदीय सीटों से लोकसभा के चुनाव मैदान है. अपनी परंपरागत अमेठी सीट के साथ वो इस बार केरल की वायनाड सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. अमेठी में उनका मुकाबला केन्द्रीय मंत्री स्म़ृति ईरानी से है तो वहीं वायनाड सीट पर उनके सामने सीपीआई के पीपी सुनीर हैं.

Leave a Reply