बिहार में छेड़छाड़ के विरोध पर युवती को जिंदा जलाया, नीतीश कुमार पर हमलावर हुए राहुल गांधी

चुनावी फायदे के लिए मामला छुपाने का आरोप, युवती की दो दिन पहले हो चुकी मौत, इलाके में तनाव, भाकपा माले व ऐपवा ने आरोपियों की गिरफ्तारी न होने पर 18 नवंबर को प्रदर्शन करने की दी चेतावनी

Rahul Gandhi Vs Nitish Kumar
Rahul Gandhi Vs Nitish Kumar

Politalks.News/Bihar/RahulGandhi. बिहार के वैशाली में छेड़छाड़ का विरोध करने पर कथित रूप से युवती को ज़िंदा जला देने का मामला सामने आया है. घटना 30 अक्टूबर की है और इलाज के दौरान 15 नवंबर को युवती की मौत हो गई. उसके बाद मामला सामने आया है. मामला सामने आने के बाद पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर तीन आरोपियों को नामजद किया है जिसमें से एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है. इधर युवती के हत्यारों की गिरफ्तारी को लेकर महिला संगठनों से जुड़ी महिलाएं सामने आई हैं, वहीं कांग्रेस नेता राहुल गांधी बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर हमलावर हो गए हैं. उन्होंने आरोप जड़ते हुए कहा कि चुनावी फायदे के लिए इस मामले को छुपाया गया है.

घटना बिहार के वैशाली जिले के हाजीपुर में आने वाले देसरी थाना अंतर्गत चांदपुरा ओपी के रसूलपुर हबीब गांव की है. दरअसल, 30 अक्टूबर की शाम जब युवती कचरा फेंकने घर से बाहर निकली तब तीन लड़कों ने 20 वर्षीय युवती से छेड़खानी की और विरोध करने पर केरोसिन छिड़क कर उसे जिंदा जला दिया. बेहद गंभीर हालत में उसे पीएमसीएच में रेफर किया गया जहां रविवार को उसकी मौत हो गई थी. युवती का दो महीने बाद निकाह होने वाला था. पुलिस ने 17 दिनों बाद नामजद मुख्य आरोपी चन्दन को गिरफ्तार कर लिया है. वहीं दो अन्य आरोपियों की गिरफ्तरी के लिए पुलिस ताबड़तोड़ छापेमारी कर रही है. पीड़िता की मौत के बाद पूरे इलाके में तनाव बढ़ गया और लोगों ने हंगामा बचाते हुए रोड जाम कर दिया.

यह भी पढ़ें: कभी जदयू के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रहे प्रशांत किशोर ने नीतीश कुमार के मुख्यमंत्री बनने पर कसा जोरदार तंज

मामला सुर्खियों में आने के बाद पुलिस ने चांदपुरा थाने के एसएचओ को निलंबित किया गया है. वहीं समझाइश के बाद परिवार ने धार्मिक परम्परा के अनुसार युवती का अंतिम संस्कार कर दिया है. वहीं हत्यारों की गिरफ्तारी को लेकर महिला संगठनों से जुड़ी महिलाएं सामने आई हैं. हत्यारों की गिरफ्तारी नहीं होने पर अखिल भारतीय एसोसिएशन और बिहार महिला समाज ने निंदा करते हुए तत्काल कार्रवाई की मांग की है.

वहीं कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने युवती की मौत से जुड़ी एक अखबार की कटिंग को पोस्ट करते हुए नीतीश सरकार पर निशाना साधा. उन्होंने ट्वीट कर लिखा, ‘किसका अपराध ज़्यादा ख़तरनाक है, जिसने ये अमानवीय कर्म किया या जिसने चुनावी फ़ायदे के लिए इसे छुपाया ताकि इस कुशासन पर अपने झूठे ‘सुशासन’ की नींव रख सके.’

इधर, भाकपा माले और अखिल भारतीय प्रगतिशील महिला एसोसिएशन (ऐपवा) की एक टीम ने वैशाली जिला के देसरी प्रखंड की मृतका के घर जाकर उसके परिवार से मुलाकात की. ऐपवा की राष्ट्रीय महासचिव मीना तिवारी ने पुलिस पर अपराधियों को संरक्षण देने का आरोप लगाया. बताया ये भी जा रहा है कि मौत से पहले पुलिस को दिए बयान में पीड़िता ने अपराधियों का नाम बताया लेकिन पुलिस लापरवाही कर रही है. भाकपा माले नेता विशेश्वर यादव ने कहा कि यदि अपराधियों को तत्काल गिरफ्तार नहीं किया गया तो 18 नवंबर को सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: बिहार के सिरमौर बने ‘सुशासन बाबू’, दो डिप्टी सीएम सहित इन 14 मंत्रियों ने ली शपथ

युवती की मां के पति की तीन साल पहले मौत हो चुकी है. तब से वह सिलाई का काम करके अपने बच्चों को पाल रही है. वह सिलाई का काम करने रोज पटना सिटी आती है. उसके चार बच्चों (दो बेटियां और दो बेटे) में वो सबसे बड़ी थी और उसका दो महीने बाद निकाह होने वाला था. घटना के बाद युवती की मां ने इंसाफ और न्याय की गुहार लगाई है. वहीं माले और ऐपवा ने चांदपुरा ओपी प्रभारी एवं देसरी थानाध्यक्ष को तत्काल निलंबित करने, सभी आरोपियों की तत्काल गिरफ्तारी एवं स्पीडी ट्रायल कर सजा देने और मृतका की मां को सरकारी नौकरी एवं पीड़ित परिवार को मुआवजा दिए जाने की मांग की है.

Leave a Reply