22 मार्च को ‘जनता कर्फ्यू’ का आव्हान, पीएम मोदी ने किए जनता से 9 आग्रह

कोरोना वायरस की भयावह स्थितियों पर राष्ट्र को किया संबोधित, जरूरी चीजों के संग्रह की होड़ से बचने की सलाह, वरिष्ठजन को कुछ सप्ताह तक घर से न निकलने की सलाह

Narendra Modi
Narendra Modi

पॉलिटॉक्स न्यूज. कोरोना वायरस और बढ़ते संक्रमण को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार रात 8 बजे राष्ट्र को संबोधित करते हुए 22 मार्च (रविवार) को जनता कर्फ्यू लगाने जाने का आव्हान किया. पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना की भयावह स्थिति से हालांकि देश अभी तक काफी हद तक बचा हुआ है लेकिन इस महामारी से चिंता मुक्त रहना किसी भी लिहाज से ठीक नहीं क्योंकि इस बिमारी का न तो कोई उपचार है और न ही वेक्सिंग. अभी तक विज्ञान कोरोना महामारी से बचने के लिए कोई निश्चित उपाय नहीं सुझा पाया है. पीएम मोदी ने कोरोना संक्रमण को पहले और दूसरे विश्व युद्ध से भी घातक बताया. प्रधानमंत्री मोदी ने 130 करोड़ देशवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि जितना हो सकें, कुछ सप्ताह तक घर में ही रहें. उन्होंने इस दौरान देशवासियों से आने वाले कुछ समय के लिए संयम बरतने की अपील की.

वहीं पीएम मोदी ने 22 मार्च को ‘कोरोना के सेनानियों के लिए धन्यवाद कैंपेन’ का भी आव्हान किया. उन्होंने कहा कि चिकित्सक लगातार अपनी लड़ाई लड़ रहे हैं. इसके लिए 22 मार्च को ऐसे सभी लोगों को धन्यवाद अर्पित करें. उन्होंने धन्यवाद देने का तरीका भी बताते हुए कहा कि रविवार शाम 5 बजे 5 मिनिट तक अपने घर के बाहर, खिड़कियों पर थाली बजाकर, ताली बजाकर या घंटी बजाकर अपनी कृतज्ञता व्यक्त करें. सभी लोगों का धन्यवाद करें. साथ ही सायरन के माध्यम से इसकी सूचना अन्य लोगों तक पहुंचाएं.

निर्भया के दोषियों को कल सुबह 5:30 बजे होगी फांसी, जानिए कैसे दी जाएगी दोषियों को फांसी

प्रधानमंत्री मोदी ने निजी कंपनियों एवं कारोबारियों को भी मानवियता धर्म निभाने को कहा. पीएम मोदी ने कहा कि जितना हो सके, घर से काम करने की कोशिश करें. अत्यंत जरूरी है, तभी घरों से निकले. कंपनियों से कर्मचारियों के वेतन न काटने का आग्रह भी किया गया है. प्रधानमंत्री ने कहा कि चूंकि इस कदम से देश की अर्थव्यवस्था पर भी असर पड़ना स्वभाविक है, इसके लिए कोविड 19 टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा. ये टास्क फोर्स कारोबारियों से संपर्क करेगी और आर्थिक फैसले लेगी.

प्रधानमंत्री मोदी ने आमजन से जरूरी सामान और खाने पीने की चीजों के संग्रह की होड़ न लगाने की भी अपील की. उन्होंने जनता को दूध, दवा, दवाईयों की कमी न होने का विश्वास दिलाया.

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगामी नवरात्रि पर नौ आग्रह किए.

1. प्रत्येक भारतवासी सजग रहे, सतर्क रहे, आने वाले कुछ सप्ताह तक, जब बहुत जरूर न हो, अपने घर से बाहर न निकले.

2. 60 से 65 वर्ष की आयु के उपर के व्यक्ति घर के भीतर ही रहें.ण्

3. इस रविवार को सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक जनता कर्फ्यू का पालन करें.

4. दूसरों की सेवा कर रहे लोगों का 22 मार्च की शाम 5 बजे 5 मिनिट तक करतल ध्वनि के साथ आभार व्यक्त करें.

5. रूटीन चेकअप के लिए अस्पताल जाने से बचें. जो सर्जरी बहुत आवश्यक न हो, उसकी तारीख आगे बढ़वाएं.

6. वित्त मंत्री के नेतृत्व में गठित कोविड-19 इकोनॉमी रेस्पोंड टास्क फोर्स से आवश्यक फैसले लेने का आग्रह.

7. व्यापारी जगत से, उच्च आय वर्ग से दूसरों का वेतन न काटने का आग्रह.

8. देशवासियों से सामान संग्रह न करने का आग्रह.

9. आशंकाओं और अफवाहों से बचने की अपील.

Leave a Reply