rahulb
rahulb

Rahul Gandhi Big Statement: बाबा साहेब भीमराम अंबेडर द्वारा निर्मित संविधान में दबे कुचले दलित वर्ग के लोगों को आरक्षण दिया गया है. वहीं कोर्ट ने राज्यों में आरक्षण की सीमा को 50 प्रतिशत तक सीमित करने का फैसला दिया हुआ है. इस चुनावी समर में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी शुरूआत से ही भारतीय जनता पार्टी और पीएम नरेंद्र मोदी पर आरक्षण खत्म करने का बार बार आरोप लगा रहे हैं. वहीं मध्यप्रदेश के आलीराजपुर के जोबट और खरगोन के सेगांव की चुनावी सभाओं में राहुल गांधी ने संविधान की कॉपी हाथ में लेकर कहा कि हम आरक्षण की सीमा को 50 फीसदी से अधिक ले जाएंगे.

चुनावी मंच से राहुल गांधी जनसमुदाय को कहते नजर आए कि हम आरक्षण को 50% से आगे ले जाएंगे. कोर्ट ने 50% का लिमिट लगा रखा है, उसे हटा देंगे. राहुल गांधी ने कहा, ‘बीजेपी और आरएसएस संविधान को खत्म करना चाहते हैं. मोदी जी आपका आरक्षण खत्म करना चाहते हैं. उनके नेताओं ने साफ कहा है कि अगर हमारी सरकार आएगी. हम आदिवासियों से, दलितों से, पिछड़े वर्ग से आरक्षण छीन लेंगे, आरक्षण को खत्म कर देंगे. मैं आपको आज यहां ये बताने आया हूं, वो छीनने की बात कर रहे हैं. हम आरक्षण को बढ़ा देंगे. 50 प्रतिशत से ज्यादा कर देंगे. आज 50 फीसदी का लिमिट है. इस लिमिट को हम परे करके 50 प्रतिशत लिमिट को रद्द करके, हम आपका रिजर्वेशन, गरीबों का रिजर्वेशन बढ़ाएंगे.’

यह भी पढ़ें: राहुल गांधी ने अमेठी छोड़ रायबरेली को चुना, प्रियंका केवल प्रचारक, क्या हैं इनके मायनें?

राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संविधान को बदलना चाहते हैं. अगर संविधान खत्म हो गया तो जो अधिकार आपको मिले हैं, वे खत्म हो जाएंगे. ऐसा हुआ तो हिंदुस्तान में 22-25 लोगों का राज हो जाएगा. ये अडाणी और अंबानी जैसे लोग हैं, जो मोदी जी के खास लोग हैं.

आदिवासियों पर पेशाब करते हैं बीजेपी के नेता

राहुल गांधी ने बीजेपी और पीएम मोदी से सवाल पूछते हुए कहा कि आपके लोग आदिवासियों पर पेशाब क्यों करते हैं. आपके लोग संविधान को क्यों रद्द करना चाहते हैं. आपके लोग आरक्षण क्यों खत्म करना चाहते हैं. आप देश को बताइए क्या आप सचमुच में आरक्षण को खत्म करना चाहते हो या ना. ये भी बताओ आप आरक्षण के लिमिट को 50 फीसदी से आगे करोगे या नहीं. वायनाड सांसद ने आरक्षण, संविधान और गरीबों की रक्षा को इस चुनाव मुख्य मुद्दा बताया है.

वायनाड सांसद राहुल गांधी ने कहा कि ये चुनाव संविधान बचाने का चुनाव है. ये हिंदुस्तान का संविधान है. इसे बीजेपी और आरएसएस वाले खत्म करना चाहते हैं, बदलना चाहते हैं, फेंक देना चाहते हैं. कांग्रेस पार्टी और इंडिया गठबंधन इस संविधान की रक्षा कर रहा है. इसको बचाने की कोशिश कर रहा है इसलिए उन्होंने 400 पार का नारा दिया है. 400 सीट तो छोड़िए, इन्हें 150 सीटें भी नहीं मिलेंगी.

250 की जगह 400 होगी मनरेगा मजदूरी

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने जनता से मनरेगा मजदूरी को बढ़ाने का वाद भी किया है. राहुल गांधी ने कहा किआप मजदूरी करते हो, उसके लिए आपको पैसा मिलता है. मीडिया कहता है आपकी आदत बिगड़ रही है. मगर अरबपतियों का कर्जा माफ होता है तो उसको यह विकास कहते हैं. आज मनरेगा के लिए आपको 250 रुपए मिलता है. हमने मन बना लिया है. चुनाव के बाद 400 रुपए मिलेगा. साथ ही INDI गठबंधन की सरकार हर परिवार की एक महिला के खाते में एक लाख रुपए डालेगी.

Leave a Reply