पार्टी स्थापना समारोह में प्रियंका ने साधा बीजेपी पर निशाना, कहा- देश आपके झुठों से से ऊब चुका है, जनता की आवाज को दबा रही है सरकार

यूपी में बोली प्रियंका 'हम डरनेवाले नहीं है, अगर हमें अकेले भी चलना पड़ा तो हम आवाज उठाते रहेंगे, हमें विधानसभा चुनाव में अकेले जाने की तैयारी करनी होगी'

प्रियंका गांधी
प्रियंका गांधी

पॉलिटॉक्स ब्यूरो. कांग्रेस पार्टी आज अपना 135 वां स्थापना दिवस मना रही है. स्थापना दिवस के मौक पर भी देश भर में कांग्रेस ने नागरिकता कानून (CAA) और राष्ट्रीय रजिस्टर सिटीजन (NRC) पर ही निशाना साधा. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने लखनऊ स्थित पार्टी दफ्तर में कांग्रेस स्थापना दिवस पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान एनआरसी को लेकर बीजेपी पर हमला बोलते हुए कहा, ‘जो देशभर में एनआरसी की चर्चा फैलाते हैं, आज कहते हैं कि चर्चा ही नहीं थी, ये देश आपको पहचान रहा है, आपके कार्यकर्ता को पहचान रहा है और आपके झूठों से ऊब चुका है, देश को झूठ नहीं सच चाहिए.

लखनऊ पार्टी कार्यालय में कांग्रेस के स्थापना दिवस समारोह में शामिल हुईं प्रियंका गांधी ने संविधान की प्रस्तावना पढ़ी और कार्यकर्ताओं को शपथ दिलाई. प्रियंका ने कांग्रेस नेताओं के बलिदान को याद करते हुए कहा कि कार्यकर्ताओं को पार्टी के महान नेताओं के पदचिह्नों पर चलने का संकल्प लेना चाहिए. उन्होंने कहा कि वे संविधान पर हमला करने वालों का विरोध करेंगी.

इससे पहले प्रियंका गांधी ने एक ट्वीट किया, ‘हम अंतिम पायदान पर खड़े इंसान की आवाज हैं. हम किसान, नौजवान, मजदूर, महिलाएं और हर मजलूम की आवाज हैं. प्रेम, भाईचारा, शांति, सत्य का अंदाज हैं. हम कांग्रेस हैं. भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के 135वें स्थापना दिवस पर हम गर्व से अपनी पार्टी की अहिंसा और उदारता की विचारधारा के लिए पूर्ण समर्पण का संकल्प लेंगे.’

इस मौके पर प्रियंका गांधी ने एनआरसी और सीएए को लेकर बीजेपी की केन्द्र सरकार पर जमकर निशाना साधा. प्रियंका गांधी ने कहा अंग्रेजों ने जैसा दमन किया था, उन पतिस्थितियों में अपने अधिकारों की रक्षा के लिए कांग्रेस पार्टी की स्थापना की गई. आज देश की स्थिति संकट में है. बीते की दिनों से देश में अराजकता फैली है. देश के संविधान को बर्बाद करने वाले कानून के ख़िलाफ़ आवाज़ उठ रही है लेकिन सरकार दमन और भय से आवाज़ों को बन्द करना चाहती है.

यह भी पढ़ें: आदित्य ठाकरे ने ली चुटकी, कहा- शिवसेना से जलती है बीजेपी, लेकिन नहीं दूंगा बरनॉल लगाने की सलाह

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने आगे कहा, ‘जब ऐसा दमन होता है तब कांग्रेस उठती है, क्योंकि हम उस विचारधारा से उभरे हैं जो अहिंसा और सत्य पर आधारित है. आज देश में वही शक्तियां सरकार चला रही हैं, जिनसे हमारी ऐतिहासिक लड़ाई रही है. फूट की विचारधारा से हम लड़ाई लड़ रहे हैं. जिन्होंने आज़ादी आंदोलन में कोई काम नहीं किया वो आज देशभक्त बने हुए हैं. बिजनौर में 21 साल का लड़का दूध लेने जा रहा था, उसकी हत्या कर दी गई. पुलिसवालों ने उसके परिवार को धमकी दी कि मामला दर्ज किया तो उल्टा केस दर्ज करेंगे. उसका शव दफनाने के लिए गांव से 40 किलोमीटर दूर जगह दी गई. जिसे मारा नहीं गया उसे जेल में डाल दिया गया. ये सब इसलिए क्योंकि कोई आवाज़ उठाने की हिम्मत न कर सके. अगर हमने आवाज़ नहीं उठाई तो हम कायर कहलायेंगे. जनता की आवाज़ को कायरता और हिंसा से दबाने की कोशिश की जा रही है. ये कायर की पहचान है, इस कायरता को पहचानने की ज़रूरत है.

प्रियंका गांधी ने आगे कहा, “राज्य में अन्य विपक्षी दल इन मुद्दों पर बहुत ज्यादा नहीं बोल रहे हैं, लेकिन जैसा कि मैंने कहा कि हम डरनेवाले नहीं है, अगर हमें अकेले भी चलना पड़ा तो हम आवाज उठाते रहेंगे. हमें विधानसभा चुनाव में अकेले जाने की तैयारी करनी होगी.”

Leave a Reply