PoliTalks news

मौजूदा समय में ओडिशा के मुख्यमंत्री और बीजू जनता दल (बीजेडी) अध्यक्ष नवीन पटनायक के सितारे गर्दिश में चल रहे हैं. लोकसभा चुनाव से ठीक पहले पार्टी के एक मौजूदा सांसद अर्जुन चरण सेठी ने बीजेडी से इस्तीफा दे दिया है. सेठी भद्रक से सांसद हैं और पार्टी से अपने बेटे अभिमन्यु सेठी के लिए टिकट मांग रहे थे. बेटे को टिकट न मिलने से नाराज अर्जुन चरण सेठी ने पार्टी के जिला प्रमुख पद से भी इस्तीफा दे दिया है. इस्तीफा देते ही वह बेटे संग बीजेपी में शामिल हो गए हैं. पार्टी ने भ्रदक संसदीय सीट से धामनगर से मौजूदा विधायक मुक्तिकांता मंडल की पत्नी मंजूलता मंडल को टिकट दिया है.

मुख्यमंत्री नवी पटनायक को लिखे इस्तीफे में उन्होंने लिखा है, ‘मैं जनता दल और बीजद से बतौर सांसद छह बार व दो बार विधायक के रूप में निर्वाचित हुआ. मैंने जिले में बीजद को मजबूत करने में मदद करने को लेकर चुनौतियों से कभी हार नहीं मानी. अपनी ढलती उम्र के चलते मैंने भद्रक सीट से अपने बेटे को टिकट देने की गुजारिश की थी जिसका मुझे आश्वासन भी दिया गया था लेकिन अंतिम लिस्ट में उसका नाम काट दिया गया. इस संबंध में मैं आपसे मुलाकात के लिए नवीन भवन भी गया था जहां मुझे 4 घंटे इंतजार कराने के बाद भी मुझे आपसे मिलने नहीं दिया गया. यह इस आयु में लज्जाजनक है. मैंने महसूस किया कि पार्टी स्वर्गीय बीजू बाबू की नैतिकता को भूल गई है. बीजद और आपने स्पष्ट कर दिया है कि अब पार्टी में मेरी जरूरत नहीं है. मैं पार्टी और पद से इस्तीफा दे रहा हूं.’

बता दें, ओडिसा में पिछले दो दशक से पार्टी राजनीति की बागड़ोर संभाले नवीन पटनायक के लिए यह समय आसान नहीं है. इस दौरान उनके कई भरोसेमंद साथी उनका साथ छोड़कर बीजेपी के खेमे में चले गए हैं. इसमें एक नाम सांसद जयंत पांडा का भी है. ओड‍िशा में लोकसभा की 21 सीटें हैं. पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी यहां से केवल एक सीट जीत पाई थी.

Leave a Reply