लॉक डाउन खत्म होने के सात दिन पहले तक देशभर में दोगुनी तेजी से बढ़ रही कोरोना संक्रमितों की संख्या

पिछले 12 घंटों में 250 से अधिक कोरोना के मामले सामने आए और 3 मौत भी, यूपी में ढाई साल का बच्चा कोरोना पॉजिटिव, राजस्थान में पिछले 12 घंटों में 12 नए कोरोना मामले

Corona Update In India
Corona Update In India

पॉलिटॉक्स न्यूज. कोरोना संकट के चलते देशव्यापी लॉकडाउन खुलने में केवल हफ्ताभर का समय रह गया है लेकिन कोरोना संक्रमण के मरीजों की संख्या पहले से जहां दोगुनी तेजी से बढ़ती जा रही थी, वहीं पिछले केवल चार दिन में ये आंकड़ा दोगुना को भी पार गया है. बात करें पिछले 12 घंटों की तो देश में ढाई सौ से अधिक कोरोना के मरीज बढ़ गए हैं. वहीं कोरोना के ये आंकड़े गुरुवार को 1804, शुक्रवार को 2301 और शनिवार को 2902 कोरोना पॉजिटिव केस थे. पिछले 36 घंटों में ये संख्या 14 सौ से अधिक बढ़ गई है. रविवार को कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 4111 थी. रविवार को 623 नए कोरोना मरीज सामने आए थे जबकि 30 नई मौत हुई थी. कुल 4362 में से 295 मरीज ठीक हो चुके हैं जबकि 126 लोगों की मौत हो चुकी है. इस संख्या में से 21 राज्यों के 1445 तबलीगी से जुड़े लोग हैं.  पिछले 12 घंटों में राजस्थान, महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश में कोरोना के चलते एक-एक मौत भी हो चुकी है.

आइए जानते हैं विभिन्न राज्यों में कोरोना संकट के क्या हालात हैं…

राजस्थान
शुरुआत करें राजस्थान से तो यहां 278 कोरोना से संक्रमित मरीज हैं. इनमें से 5 ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं. पिछले 12 घंटों में 12 नए कोरोना मरीज सामने आ चुके हैं और एक मौत हो चुकी है. जबकि पिछले 36 घंटों में 72 नए संक्रमित मिले हैं. रविवार को 60 नए मरीज सामने आए थे जबकि शनिवार को ये संख्या 201 थी. अब तक राजस्थान में कोरोना से 6 मौत हो चुकी है. जयपुर में सबसे अधिक 94 पॉजिटिव केस हैं. तबलीगी जमात और ईरान से लाए गए मरीजों की संख्या 40 से अधिक है.

राजस्थान में रविवार को सबसे ज्यादा 62 केस आए सामने तो 1 की हुई मौत, 21 जिलों में अब तक 266 पॉजिटिव

दिल्ली
राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां हालात तबलीगी जमात में मिले संक्रमित लोगों से सबसे अधिक खराब हैं. यहां कुल संक्रमित मामलों का आंकड़ा 503 है और 8 की मौत हो चुकी है. तबलीगी जमात से जुड़े मरीजों की संख्या 375 के करीब है. शनिवार को राजधानी की 16 मस्जिदों में से 800 से अधिक जमाती मिले हैं, उनकी रिपोर्ट आना शेष है. अगर इनमें से कुछ पॉजिटिव आते हैं तो हालात ज्यादा खराब हो सकती है.

महाराष्ट्र
बात करें महाराष्ट्र की तो यहां कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 871 के पार चली गई है. यहां पिछले 12 घंटों में 33 नए मामले सामने आए हैं और एक की मौत हुई है. 56 लोगों के ठीक होने की खबर है. वहीं कोरोना वायरस के चलते 45 लोगों की मौत हो चुकी है जो देश में सबसे अधिक है. मुंबई में सबसे अधिक 469 कोरोना पॉजिटिव मरीज है. पुणे दूसरे नंबर पर है, यहां 119 कोरोना पॉजिटिव मरीज हैं. यहां बड़ी संख्या में तबलीगी जमात से लौटे लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है.

मध्य प्रदेश
बात करें मप्र की तो यहां कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 216 को पार कर गई है. सबसे अधिक मरीज इंदौर में हैं जहां पॉजिटिव केसों की संख्या 135 से ज्यादा है. भोपाल में 18 और मोरेना में 12 केस हैं. भोपाल में स्वास्थ्यकर्मी और कुछ जमाती भी संक्रमित मिले हैं. ये जरूर है कि 16 से अधिक शहर अभी भी कोरोना मुक्त हैं. पिछले 12 घंटों में कोरोना से यहां एक मौत भी हुई है. उसके बाद मौतों का आंकड़ा बढ़कर 13 पहुंच गया है. पिछले 12 घंटों में 12 नए पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं. तीन लोग ठीक होकर डिस्चार्ज होकर घर लौट चुके हैं.

एमपी में जमातियों को ‘मानव बम’ बताते हुए आत्मसमर्पण की हिदायत तो योगी ने दिए रासुका के आदेश

उत्तर प्रदेश
बात करें योगी गढ़ की तो यहां भी कोरोना के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं. यहां अभी तक 300 कोरोना संक्रमित सामने आ चुके हैं जिनमें से 21 के ठीक होने की खबर है. तीन की मौत हो चुकी है. इनमें बस्ती, मेरठ और वाराणसी का एक-एक व्यक्ति शामिल है.   प्रदेश में रविवार तक संक्रमित लोगों की कुल संख्या 278 थी. वहीं सीतापुरा में 8 नए पॉजिटिव केस सामने आए हैं जिनमें से 7 जमात से जुड़े व्यक्ति हैं और एक बांग्लादेशी है जो जमात के कार्यक्रम में शरीक हुआ था. गाजियाबाद में ढाई सौ से ज्यादा जमातियों का सरकारी अस्पतालों में इलाज चल रहा है. कई इलाकों में लोग जांच कराने में सहयोग नहीं कर रहे जिससे स्पष्ट आंकड़े निकलकर सामने नहीं आ रहे. पिछले 12 घंटों में 16 नए कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए हैं जिनमें ढाई साल का एक बच्चा भी शामिल है. गौतम बुद्ध नगर और आगरा में हालात थोड़े खराब हैं.

गुजरात
प्रदेश में कोरोना के पॉजिटिव मामले 150 की ओर तेजी से बढ़ रहे हैं. यहां 144 कोरोना के मरीज हैं जिनमें से 112 एक्टिव केस हैं. 21 मरीज ऐसे भी हैं जो ठीक होकर घर लौट चुके हैं जबकि 11 की मौत कोरोना वायरस की वजह से हो चुकी है. यहां अहमदाबाद में तेजी से कोरोना के मरीज बढ़ रहे हैं. यहां 64 कोरोना के मरीज हैं जो शनिवार को केवल 38 थे. पिछले 36 घंटों की बात करें तो गुजरात में 50 से अधिक कोरोना संक्रमण के केस सामने आए हैं.

पश्चिम बंगाल
अब आते हैं प.बंगाल की ओर, जहां मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. यहां अब तक 80 कोरोना पॉजिटिव सामने आ चुके हैं और 6 लोगों की मौत हो चुकी है. अच्छी बात ये है कि तीन ऐसे लोग भी हैं जो ठीक हो चुके हैं. 80 में से 67 एक्टिव केस हैं.

बिहार
अब आते हैं बिहार की ओर जहां 32 मामले अब तक सामने आ चुके हैं. इनमें बड़ी तादात तबलीगी जमात से लौटे लोगों की है. वर्तमान में 28 कोरोना पॉजिटिव एक्टिव हैं जबकि एक की मौत हो चुकी है. तीन लोग ठीक होकर लौट चुके हैं.

उत्तराखंड
उत्तराखंड में हालांकि कोरोना से दसतक दी है लेकिन कुछ ही दिनों में यहां कोरोना मरीजों की संख्या 27 पहुंच गई है. शनिवार को ये आंकड़र केवल 16 था. यानि पिछले 36 घंटों में 11 पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं. इनमें से 4 ठीक भी हो गए हैं. फिलहाल यहां से किसी की भी मौत की खबर नहीं मिली है.

पंजाब
पंजाब में कोरोना के मामले तेजी से बढ़े थे लेकिन पंजाब सरकार की मुस्तैदी से स्थिति नियंत्रण में है लेकिन मामले अभी भी बढ़ रहे हैं. प्रदेश में अभी तक 68 कोरोना के मामले हैं जिनमें से 57 एक्टिव केस हैं. 4 ठीक हो चुके हैं लेकिन अभी तक 7 की मौत कोरोना संक्रमण की वजह से हो चुकी है.

अन्य राज्य
कोरोना के मरीजों में तमिलनाडू दूसरे नंबर पर है जहां 600 के करीब एक्टिव केस हैं. यहां 6 मौत भी हो चुकी है जो जमात से लौटे थे. चेन्नई में संख्या 100 के करीब है. इसी तरह केरल में 324, तेलंगाना में 334, आंध्रा में 266, हरियाणा में 90, कर्नाटक में 160 और छत्तीसगढ़ में 10 मामले सामने आए हैं. झारखंड में भी कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 15 हो गई है.

नोट: सभी आंकड़े भारत सरकार की कोविड-19 से लिए गए हैं.

Leave a Reply