राजस्थान में रविवार को सबसे ज्यादा 62 केस आए सामने तो 1 की हुई मौत, 21 जिलों में अब तक 266 पॉजिटिव

अकेले जयपुर हुए सर्वाधिक 92 पॉजिटिव, 36 लोग अब तक पॉजिटिव से हुए नेगिटिव जिनमें से 25 को किया गया डिस्चार्ज, पौने 5 करोड़ लोगों की स्क्रीनिंग पूरी, कोई भी नहीं रहेगा अछूता, रैपिड टेस्टिंग किट आने के बाद आएगी जांच में और तेजी

Korono 5856301 835x547 M 5934926 835x547 M
Korono 5856301 835x547 M 5934926 835x547 M

पॉलिटॉक्स न्यूज़/राजस्थान. प्रदेश में रविवार को सुबह जहां 6 ओर नए कोरोना पॉजिटिव केस सामने आये और एक कोरोना पॉजिटिव बुर्जुग की मौत हो गयी, वहीं रात होते होते एक के बाद एक 56 ओर नए पॉजिटिव केस आने से प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 266 पहुंच गई और कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 5 पहुंच गया. रविवार को अकेले जयपुर में 39, बीकानेर में 6, जोधपुर में 3, दौसा में 2, जैसलमेर, झुंझुनू, पाली, टोंक और नागौर में एक एक, ईरान से रेस्क्यू कर लाये लोगों में से 5 नए केस सामने आए.

प्रदेश में लगातार बढ़ रही कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने कहा कि राज्य में कोरोना के लिए पर्याप्त मात्रा में जांचें हो रही हैं. राजस्थान केरल के बाद पहला ऐसा राज्य है जहां सर्वाधिक जांचें हुई हैं. आज तक 12 हजार 279 लोगों की जांचें हो चुकी है एवं 574 प्रक्रियाधीन है. कोरोना संक्रमण की थोड़ी भी आशंका होने पर स्क्रीनिंग कर जांच करवाई जा रही है. चिकित्सा विभाग और सरकार कोरोना के संक्रमण की रोकथाम के लिए कोई कोर-कसर नहीं छोड़ रही है.

36 से ज्यादा से लोग उपचार से हुए नेगेटिव

मंत्री रघु शर्मा ने बताया कि रविवार रात तक प्रदेश में 266 केसे पॉजीटिव चिन्हित किए गए हैं. चिकित्सकों की मेहनत से इनमें से 36 केस नेगेटिव हो गए हैं. मंत्री शर्मा ने आगे बताया कि कोरोना से ज्यादातर उम्रदराज, किडनी, हार्ट, डायबिटीज सहित अन्य बीमारियों से ग्रसित लोगों की मौत हुई है. इनमे से अधिकांश मरीज गंभीर हालात में अस्पतालों में भर्ती हुए थे. वहीं मंत्री शर्मा ने आगे जानकारी देते हुए बताया की प्रदेश में वेंटिलेटर्स, पीपीई किट, एन-95 मास्क, थ्री लेयर मास्क सहित समस्त सामग्री पर्याप्त संख्या और मात्रा में उपलब्ध है.

पौने 5 करोड़ लोगों की स्क्रीनिंग पूरी, कोई भी नहीं रहेगा अछूता

मंत्री रघु शर्मा ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की टीमों द्वारा एक्टिव सर्विलांस के तहत अब तक 1 करोड़ 11 लाख परिवारों के 4.75 करोड़ लोगों का अब तक सर्वे और प्राथमिक तौर पर स्क्रीनिंग हो चुकी है. थोड़े से भी लक्षण दिखते ही उसकी जांच करवाई जा रही है. सरकार की कोशिश है कि प्रदेश के शत-प्रतिशत लोगों की स्क्रीनिंग हो जाए ताकि कोरोना को कम्यूनिटी में फैलने से रोका जा सके.

रैपिड टेस्टिंग किट आने के बाद आएगी जांच में और तेजी

मंत्री शर्मा ने बताया कि आईसीएमआर ने 12 कंपनियों को रैपिड टेस्टिंग किट बनाने के लिए अधिकृत किया है. जल्द ही प्रदेश को रैपिड टेस्टिंग किट उपलब्ध हो जाएगी और सीरो सर्विलांस के तहत महत्वपूर्ण स्थलों की सघन रैंडम सैंपलिंग की जाएगी. इससे कोरोना के बढ़ते प्रकोप पर लगाम लगाई जा सकेगी.

यह भी पढ़ें: हर्ष: कोरोना की रोकथाम के लिए गहलोत सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों की देशभर में हो रही है सराहना

निराश्रितों का डेटा लेकर सरकारी योजनाओं से जोड़ा जाएगा

मंत्री शर्मा ने आगे कहा कि प्रदेश में कोई भी व्यक्ति भूखा ना सोए इसके लिए मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार सभी जिला कलक्टर्स को अपने-अपने जिलों के भिखारी, कचरा एकत्रित करने वाले, बेघर, निराश्रित और तकलीफशुदा लोगों को डेटा तैयार किया जा रहा है, ताकि सरकार द्वारा बनने वाली पॉलिसी में इन्हें स्थाई तौर पर शामिल कर उनका ध्यान रखा जाएगा. मंत्री शर्मा ने आगे बताया कि डेटा एकत्रित होने के बाद बीपीएल, पेंशनधारियों, तकलीफशुदा लोगों को दिए जा रहे पैकेज में इन्हें शामिल कर लिया जाएगा. इससे सरकारी कल्याणकारी योजनाओं के लाभ से भी यह वर्ग अछूता नहीं रहेगा.

बता दें, राजस्थान के 21 जिलों में अब तक कोरोना वायरस का संक्रमण फैल चुका है. वहीं अब तक जयपुर में सर्वाधिक 92, भीलवाडा में 27, जोधपुर में 20, टोंक में 18, झुंझुनूं में 18, चुरू और बीकानेर में 10-10, अजमेर, भरतपुर और अलवर में 5-5, उदयपुर में 4, डूंगरपुर और दौसा में 3-3, प्रतापगढ, पाली और बांसवाडा में दो दो, सीकर, जैसलमेर, धौलपुर, नागौर और करौली में एक एक कोरोना पॉजिटिव केस सामने आया है. वहीं प्रदेश में इरान से रेस्क्यू कर लाये गये लोगों में से 33 पॉजिटिव है. इसके साथ ही इटली के 2, इन सभी को मिलाकर अब प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 266 हो गई है. वहीं 5 कोरोना पॉजिटिव मरीजों की प्रदेश में अब तक मौत हो चुकी है. इसके साथ ही कुल 266 पॉजिटिव केस में से 36 लोग पॉजिटिव से नेगेटिव हो चुके है जिनमें से 25 को डिसचार्ज किया जा चुका है.

Leave a Reply