हर्ष: कोरोना की रोकथाम के लिए गहलोत सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों की देशभर में हो रही है सराहना

कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या पहुंची 204 वहीं 4 की हुई मौत, गहलोत सरकार द्वारा लिए गए फैसलों की केन्द्र ने भी की सराहना, सीएम गहलोत के निर्देश- होम क्वारंटाइन वाले करें नियमों का पालन अन्यथा होगी कार्रवाई, सामान्य और गम्भीर बीमारी वाले दूसरे मरीजों को भी मिले उचित इलाज

पॉलिटॉक्स न्यूज़/राजस्थान. प्रदेश में शनिवार को भी प्रदेश में 25 नए कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए और एक मरीज की मौत हो गई. ऐसे में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर प्रदेश में 204 हो गई है वहीं संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 4 हो गई है. है. प्रदेश में गहलोत सरकार कोरोना की रोकथाम के लिए युद्धस्तर पर जुटी है और सरकार द्वारा उठाए जा रहे कदमों की अब पूरे देश में सराहना हो रही है. शनिवार को मुख्यमंत्री आवास पर हुई डेली समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि कोविड-19 का संक्रमण रोकने के लिए राज्य सरकार हर संभव कदम उठा रही है. प्रदेश में अभी तक 11 हजार 136 कोविड-19 के टेस्ट किये गये हैं, जो कि केरल के बाद किसी दूसरे राज्य द्वारा किये गये सर्वाधिक टेस्ट हैं.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने निवास पर प्रदेश में कोरोना को लेकर वर्तमान स्थिति और लॉकडाउन के हालातों के बारे में उच्चाधिकारियों के साथ बैठक की. इस दौरान सीएम गहलोत ने कहा कि राजस्थान में कोरोना टेस्ट भारत सरकार की संस्था इण्डियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च द्वारा राज्यों को दी गई गाइड लाइन के तहत किये जा रहे हैं. सीएम गहलोत ने आगे कहा कि रेपिड टेस्ट किट के लिए आईसीएमआर ने जिन कम्पनियों को अधिकृत किया है राज्य सरकार के अधिकारियों द्वारा उनसे संपर्क किया जा रहा है. रेपिड टेस्ट किट उपलब्ध होने के बाद प्रदेश में और अधिक संख्या में टेस्ट किये जा सकेंगे.

आमजन तक पहुंचाएं सही जानकारियां

बैठक के दौरान मुख्यमंत्री गहलोत ने बताया कि राज्य सरकार ने सही समय पर सही फैसले लिए हैं. देशभर में राजस्थान सरकार के इन कदमों की सराहना की जा रही है. कोविड-19 का कम्यूनिटी ट्रोसमिशन रोकने के लिए राज्य सरकार की ओर से किए गए उपायों की सराहना केन्द्र सरकार ने भी की है. सीएम गहलोत ने आगे इलेक्ट्रोनिक मीडिया, अखबार, सोशल मीडिया एवं अन्य माध्यमों से अपील करते हुए कहा कि सही जानकारियां आमजन तक पहुंचाएं, ताकि आमजन में भ्रम की स्थिति पैदा नहीं हो. राजस्थान सरकार ने समय रहते जो फैसले लिए हैं उन्हें सकारात्मक रूप से आमजन तक पहुंचाया जाए.

होम क्वारंटाइन वाले करें नियमों का पालन अन्यथा होगी कार्रवाई

सीएम गहलोत ने होम क्वारंटाइन में रखे गये लोगों से अपील करते हुए कहा कि वे क्वारंटाइन के दौरान गाइड लाइन का पालन करें और घर से बाहर नहीं जाएं ताकि दूसरे लोगों में इस वायरस के फैलने का खतरा नहीं हो. सीएम गहलोत ने आगे चेतावनी देते हुए कहा कि जो लोग इसका पालन नहीं करेंगे उनके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी.

दूसरे मरीजों को भी मिले उचित इलाज

मुख्यमंत्री गहलोत ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि कोरोना के इस कहर के दौरान सामान्य एवं गंभीर बीमारियों वाले मरीजों को भी राज्य में सभी स्तरों के अस्पतालों में उचित इलाज मिले, इस बात का पूरा ध्यान रखा जाये. हमें यह ध्यान रखना होगा कि दूसरी बीमारियों वाले मरीज परेशान नहीं हों.

यह भी पढ़ें: सुर्खियों में बने विश्वेन्द्र सिंह के निशाने पर आए सुभाष गर्ग, जनता के स्वास्थ्य को लेकर सक्रिय हैं महाराज

राशन की दुकानें खुली रहें, गेहूं की पर्याप्त आपूर्ति हो

सीएम गहलोत ने निर्देश दिए कि लॉकडाउन के दौरान राशन की दुकानें खुली रहें और गेहूं की पर्याप्त आपूर्ति हो इस बात का पूरा ध्यान रखा जाये. सीएम गहलोत ने नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि जो गरीब एवं जरूरतमंद राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत कवर नहीं हो रहे हैं, उन तक राशन पहुंचाया जाए ताकि उन्हें भूखा नहीं रहना पडे़. सीएम गहलोत ने आगे कहा कि दवाइयां, किराना, दूध जैसी आवश्यक वस्तुओं की दुकानें खुली रहे. इसके साथ ही मसाले, साबुन, शैंपू, टूथपेस्ट, कीटनाशक, सरफेस क्लीनर, चार्जर, बैटरी जैसी आवश्यक वस्तुएं भी लॉकडाउन के दौरान उपलब्ध रहें यह सुनिश्चित किया जाए.

बता दें, राजस्थान के 19 जिलों में कोरोना वायरस का संक्रमण फैल चुका है. अब तक जयपुर में सर्वाधिक 55, भीलवाडा में चार दिन के बाद शनिवार को एक नया पॉजिटिव केस आने से यहां संख्या 27 हो गई, वहीं जोधपुर में 17, टोंक में 17, झुंझुनूं में 16, चुरू में 10, अजमेर, भरतपुर और अलवर में 5-5, उदयपुर में 4, डूंगरपुर और बीकानेर में 3-3, प्रतापगढ और बांसवाडा में दो दो, पाली, सीकर, धौलपुर, दौसा और करौली में एक एक कोरोना पॉजिटिव केस सामने आया है. इनमें से 45 पॉजिटिव तब्लीगी जमात से लौटे हुए लोग है. वहीं प्रदेश में इरान से रेस्क्यू कर लाये गये लोगों में से 28 पॉजिटिव हैं. इन सभी को मिलाकर अब प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 204 हो गई है. वहीं 4 कोरोना पॉजिटिव मरीजों की प्रदेश में अब तक मौत हो चुकी है. इसके साथ ही कुल 204 पॉजिटिव केस में से 25 लोग पॉजिटिव से नेगेटिव हो चुके है जिनमें से 21 को डिसचार्ज किया जा चुका है.

Leave a Reply