प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने प्रधान सचिव नृपेन्द्र मिश्रा ( Nripendra Mishra) का इस्तीफा मंजूर कर लिया है। उनकी जगह अतिरिक्त प्रधान सचिव पीके मिश्रा (PK Mishra)को प्रधान सचिव नियुक्त किए जाने की संभावना है। निवर्तमान कैबिनेट सचिव पीके सिन्हा को प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) में ओएसडी नियुक्त किया गया है। शुक्रवार को उनकी जगह राजीव गॉबा ने कैबिनेट सचिव पद संभाल लिया है। पीके सिन्हा प्रधानमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव बनाए जा सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक नृपेन्द्र मिश्रा को दिल्ली का उप राज्यपाल बनाने की तैयारी चल रही है।

गौरतलब है कि नरेन्द्र मोदी ने 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद नृपेन्द्र मिश्रा को प्रधान सचिव नियुक्त किया था। 2019 के चुनाव के बाद नृपेन्द्र मिश्रा पद छोड़ना चाहते थे, लेकिन मोदी ने उनसे वैकल्पिक व्यवस्था होने तक पद संभालने को कहा था। नृपेन्द्र मिश्रा क पद छोड़ने के बाद उनके सम्मान में मोदी ने ट्वीट किया है, श्री नृपेन्द्र मिश्रा अत्यंत प्रतिभाशाली अधिकारी हैं, जिनकी लोक नीति और प्रशासन पर मजबूत पकड़ है। जब 2014 में मैं दिल्ली में नया था, तब उन्होंने मुझे बहुत कुछ सिखाया है और उनका मार्गदर्शन मेरे लिए अत्यंत उपयोगी रहा है।… श्री मिश्रा की आयु 74 वर्ष हो चुकी है, उन्होंने चुनाव के बाद पद छोड़ने की इच्छा व्यक्त की थी। लेकिन मेरे अनुरोध पर वह पद संभाल रहे थे।

एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि नृपेन्द्र मिश्रा उप्र कैडर के वरिष्ठ आईएएस अधिकारी हैं और दूरसंचार सचिव, उर्वरक सचिव रह चुके हैं। उन्होंने भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के अध्यक्ष का पद भी संभाला था। उन्होंने प्रधानमंत्री कार्यालय में महत्वपूर्ण जिम्मेदारी संभालने का अवसर देने के लिए मोदी को धन्यवाद देते हुए उनके प्रति आभार व्यवक्त किया है।

मोदी ने नृपेन्द्र मिश्रा का इस्तीफा मंजूर करने के बाद उनसे दो हफ्ते पद पर बने रहने का अनुरोध किया है। इसके साथ ही शुक्रवार को प्रधानमंत्री कार्यालय में अन्य अधिकारियों की नियुक्तियां भी की गई हैं। वित्त मंत्रालय में आर्थिक मामलों के संयुक्त सचिव अरविंद श्रीवास्तव (Arvind Srivastava) का तबादला प्रधानमंत्री कार्यालय में कर दिया गया है। चार उप सचिव नियुक्त किए गए हैं, जिनमें पर्यावरण मंत्री के निजी सचिव गुजरात कैडर के आईएएस हार्दिक शाह, 2006 बैच के आईएफएस अभिषेक शुक्ला, 2007 बैच के आईएफएस प्रतीक माथुर और आईए एंड एएस अधिकारी सौरभ शुक्ला शामिल हैं।

Leave a Reply