राजस्थान में जारी रहेगा रात्रिकालीन कर्फ़्यू, 10वीं और 12वीं की स्थगित हुईं परीक्षाएं अब होंगी जून में

31 मई के बाद भी प्रदेश में शाम 7 बजे से सुबह 7 बजे तक जारी रहेगा रात्रिकालीन कर्फ़्यू, इसमें किसी तरह की शिथिलता नहीं हो और इसके साथ ही कोविड-19 महामारी के कारण स्थगित की गई 10वीं और 12वीं कक्षाओं के विभिन्न विषयों की बोर्ड परीक्षाएं अगले माह कराने का निर्णय लिया राज्य सरकार ने

564579 Cm1
564579 Cm1

पॉलिटॉक्स न्यूज़/राजस्थान. देशभर में कोरोना संक्रमण के चलते जारी चौथे चरण का लॉकडाउन 31 मई को खत्म होने को है. राजस्थान में बढते संक्रमण कोरोना संक्रमण के खतरे को कम करने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अधिकारियों को निर्देश दिए है कि 31 मई के बाद भी प्रदेशभर में रात्रिकालीन कर्फ़्यू जारी रखा जाए, इसमें किसी तरह की शिथिलता नहीं हो. इसके साथ ही राज्य सरकार ने कोविड-19 महामारी के कारण स्थगित की गई 10वीं और 12वीं कक्षाओं के विभिन्न विषयों की बोर्ड परीक्षाएं जल्द कराने का निर्णय लिया है.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को अपने निवास पर कोरोना संक्रमण और शिक्षा विभाग के उच्च स्तरीय अधिकारियों की बैठक ली. इस दौरान सीएम गहलोत ने कोरोना संक्रमण को लेकर आयोजित उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक लेते हुए कहा कि प्रदेश में हैल्थ प्रोटोकॉल की पालना सख्ती से हो. इसमें कोई भी अपना अहम आडे़ नहीं आने दे, चाहे वह वीआईपी ही क्यों न हो. सीएम गहलोत ने प्रदेशवासियों से अपील की है कि सभी प्रदेशवासी बार-बार हाथ धोते रहें, मास्क पहनें और सामाजिक दूरी के नियम की पूरी पालना करें.

Patanjali ads

मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि प्रशासन हैल्थ प्रोटोकॉल की सख्ती से पालना के लिए कैमरों सहित अन्य माध्यमों से प्रभावी निगरानी करें. सीएम गहलोत ने निर्देश दिए कि राजस्थान महामारी अध्यादेश के तहत लागू पैनल्टी एवं जुर्माने के प्रावधानों में किसी तरह की शिथिलता नहीं बरती जाए. यह लोगों के जीवन की रक्षा एवं जनस्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है. हैल्थ प्रोटोकॉल की पालना करके ही हम कोरोना की जंग जीत सकेंगे.

जिला अस्पताल से लेकर सब सेंटर तक हो बेहतरीन हैल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर

सीएम गहलोत ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन सहित कई विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि जुलाई-अगस्त माह में कोरोना का दूसरा दौर अधिक संकट पैदा कर सकता है. ऐसे में कोविड-19 महामारी की इस चुनौती को एक अवसर के रूप में बदलते हुए प्रदेश में जिला अस्पतालों से लेकर सब सेंटर तक मजबूत हैल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जाए, ताकि गांव के लोगों को छोटी-छोटी बीमारियों के इलाज के लिए शहर तक नहीं आना पडे़. सीएम गहलोत ने आगे कहा कि विधायकों से इस संबंध में सुझाव लेकर स्थानीय आवश्यकताओं के अनुरूप चिकित्सा सुविधाएं विकसित की जाएं.

निजी अस्पतालों में कोरोना के निशुल्क इलाज के लिए जारी करें एडवाइजरी

मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि कोरोना पॉजिटिव मरीजों को नि:शुल्क इलाज उपलब्ध कराने के लिए निजी अस्पताल मानवीय दृष्टिकोण अपनाते हुए अपनी नैतिक जिम्मेदारी निभाएं. सीएम गहलोत ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सर्वोच्च न्यायालय की भावना के अनुरूप निजी अस्पतालों में कोरोना के नि:शुल्क इलाज के लिए एक एडवाइजरी जारी की जाए, जो भी अस्पताल इसका उल्लंघन करे उसके विरूद्ध कार्रवाई का प्रावधान हो.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आगे शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक में कोविड-19 महामारी के कारण स्थगित की गई 10वीं और 12वीं कक्षाओं के विभिन्न विषयों की बोर्ड परीक्षाएं कराने का निर्णय लिया. मुख्यमंत्री गहलोत ने इसके लिए शिक्षा विभाग के अधिकारियों को समुचित व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए हैं. सीएम गहलोत के निर्देशानुसार अब 10वीं और 12वीं कक्षाओं के विभिन्न विषयों की शेष रही परीक्षाओं की तिथियों का कार्यक्रम राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, अजमेर द्वारा जारी किया जाएगा.

मुख्यमंत्री गहलोत ने अधिकारियों को इन परीक्षाओं के दौरान कोरोना महामारी के संदर्भ में जारी हैल्थ प्रोटोकॉल की पालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए. सीएम गहलोत ने कहा कि सभी परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षार्थियों और अध्यापकों द्वारा मास्क तथा सैनिटाइजर के उपयोग की अनिवार्यता सुनिश्चित की जाए. इसके साथ ही विद्यार्थियों के परीक्षा केन्द्र पर आवागमन और परीक्षा के दौरान सोशल डिस्टेसिंग के नियम की सख्ती से पालना हो.

सीएम गहलोत ने आवश्यकता के अनुसार परीक्षा केन्द्रों की संख्या बढ़ाने का सुझाव दिया और कहा कि जिन स्कूल भवनों में क्वारंटाइन सुविधाएं संचालित की जा रही है, उन भवनों को परीक्षा से पहले तय प्रोटोकॉल के अनुसार सैनिटाइज किया जाए तथा वहां स्वास्थ्य सुरक्षा मानकों की सम्पूर्ण व्यवस्था की जाए.

यह भी पढ़ें: प्रदेश में ठीक होने वाले मरीजों की संख्या संक्रमितों की संख्या से डेढ़ गुनी, एक्टिव मरीज घटकर हुए 2937

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में आयोजित हुई शिक्षा विभाग की बैठक के बाद शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने टवीट कर बताया कि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10 एवं 12 वीं की शेष परीक्षाएं जून माह में कराने पर सहमति बनी है. जल्द ही परीक्षा का टाइम टेबल जारी होगा.

Leave a Reply