‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी (PM Narendra Modi) ने देश में कुछ ऐसा माहौल खड़ा कर दिया है जैसे चार महीनों में ही हम मंगल पर पहुंच गए. जबकि सच्चाई ये है कि इसके लिए 40 साल से ज्यादा की मेहनत लगी है. इसरो ऐसे ही नहीं खड़ा हुआ.’ यह बात कही है राजस्थान (Rajasthan) के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने, जो जयपुर (Jaipur) के बिड़ला सभागार में शुक्रवार को राजस्थान इनोवेशन कार्यक्रम (Rajasthan Innovation Vision) के तहत जन सूचना पोर्टल (Jan Soochna Portal) के लोकार्पण समारोह को संबोधित कर रहे थे. इस पोर्टल पर 13 विभागों की 23 योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी जाएगी. इस मौके पर डिप्टी सीएम सचिन पायलट (Sachin Pilot), जस्टिस ए.पी. शाह और सामाजिक कार्यकर्ता अरुणा रॉय के साथ अन्य गणमान्य भी मंच पर उपस्थित रहे.

मंच को संबोधित करते हुए सीएम गहलोत ने कहा कि यह प्रोग्राम मेरे लिए भावात्मक रूप से काफी महत्वपूर्ण है. जब 20 साल पहले मैं पीसीसी चीफ था, तब मेरे सामने यह बात आई कि कुछ लोग आरटीआई के लिए धरना दे रहे हैं. जब मुख्यमंत्री बना तो मैंने ये बात समझी और कानून पास किया. 2005 में यूपीए सरकार ने आरटीआई नियम को देशभर मे लागू किया. वर्तमान मोदी सरकार ने आरटीआई में जो छेड़छाड़ और फेरबदल किए, भारत सरकार को इसका कोई अधिकार नहीं था. आरटीआई कानून में पहले से ही राज्य सरकार जनता को खुद सूचनाएं दे. इसकी शुरुआत आज राजस्थान से हुई है. जन सूचना पोर्टल के जरिए आज हमने पारदर्शिता के लिए बड़ी क्रांति की है जिसकी मुझे खुशी है.

सोनियाजी ने कल कहा कि लोकतंत्र खतरे में है: गहलोत

सीएम गहलोत ने सोनिया गांधी को एक्टिविस्ट बताते हुए कहा कि सोनियाजी ने कल मुझे कहा कि देश मे लोकतंत्र खतरे में है. देश में माहौल ठीक नहीं है. आजकल ज्यूडिशियली,CBI, ED को प्रभावित किया जा रहा है. CJI तमिलनाडु और 2 IAS अपनी सर्विस छोड़ चुके है. अब हमें अपनी बातों को कहने के लिए सड़कों पर आना पड़ेगा. मैं अपेक्षा करता हूं कि अभी शुरुआत है. इस पोर्टल को और अच्छा करेंगे. अब जन सूचना पोर्टल से देश को एक मॉडल मिलेगा. उन्होंने कहा कि ये पोर्टल गरीब और ग्रामीणों की सेवा के लिए है. इससे सरकारी योजनाओं का लाभ सीधे गरीबों को मिलेगा. जन सूचना पोर्टल सरकार की पारदर्शिता को जनता के सामने रखेगा.

डिजिटल क्रांति (Digital Revolution) के बारे में बात करते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कहा कि देश को 21 वी शताब्दी में ले जाने का पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी (Rajiv Gandhi) का सपना था. वे ही आईटी की क्रांति को देश में लेकर आए थे. तंज मारते हुए गहलोत ने कहा कि आज जो सरकार में बैठे है, इन्होंने कंप्यूटर का विरोध किया था. आज वही लोग लोग सोशल मीडिया का दुरूपयोग कर रहे है.  गहलोत ने शहर के टेक्नो हब की तारीफ करते हुए कहा कि वसुंधराजी ने पिछली सरकार में टेकनोलॉजी पर अच्छा काम किया. वे बधाई की पात्र हैं.

जन सूचना पोर्टल जनता को समर्पित: पायलट

प्रदेश के उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने प्रदेशवासियों को जन सूचना पोर्टल की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि ये पोर्टल जनता को समर्पित है. उन्होंने कहा कि अगर सरकार अच्छा काम करना चाहे तो सब कुछ संभव है. राजस्थान एक मात्र राज्य जहां दर्जनभर विभागों की जानकारी सीधी जनता के सामने है. ऐसे काम के लिए इच्छा शक्ति होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि मुझे खुशी है हम राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती और राजीव गांधी की 75वीं सालभर मना रहे हैं जिन्होंने देश मे डिजिटल क्रांति की नींव रखी. डिजिटल इंडिया का 80 फीसदी काम मनमोहन सरकार में हुआ.

पायलट ने कहा कि हमने भारत की भाषाओं को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता के लिए संघर्ष किया. जन सूचना पोर्टल एक अच्छी और नेक शुरूआत है. मैं जनता से कहता चाहता हूं कि सरकार की नियत साफ है और प्रदेश की कांग्रेस सरकार जनहित के लिए काम करना चाहती है. इसके क्रियान्वन में जनता का सहयोग जरूरी है.

सोनिया ने दी गहलोत को बधाई

राष्ट्रीय कांग्रेस (Congress) की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने वीडियो मैसेज के जरिए जन सूचना पोर्टल के लिए राजस्थान सरकार और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को बधाई देते हुए कहा कि इस पोर्टल से सरकार की पारदर्शिता दिखाई देगी और सरकार की जवाबदेही सुनिश्चित होगी. यह पोर्टल देश की अन्य सरकारों के लिए मिसाल बनेगा. राजस्थान की सरकार को बधाई. मेरी शुभकामनाएं है कि प्रदेश सरकार और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ऐसे ही जनहित के कार्य करते रहें.

Leave a Reply