नमस्ते ट्रंप: अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने पत्नी सहित चलाया चरखा, विजिटर बुक में लिखा ‘थैंक यू इंडिया’

36 घंटों के भारत दौरे पर आए हैं ट्रंप, ताजमहल का किया दीदार, 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम में भारत को बताया सबसे सच्चा दोस्त तो पाकिस्तान की आतंकी गतिविधियों पर लगाम लगाने की कही बात

डोनाल्ड ट्रंप
डोनाल्ड ट्रंप

पॉलिटॉक्स न्यूज. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने दो दिवसीय दौरे पर सोमवार को सपरिवार भारत पहुंचे. यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें गले लगाकर गर्मजोशी से स्वागत किया. एयरपोर्ट से 22 किमी. रोड शो के बाद ट्रंप अपनी पत्नी एवं अमेरिका की फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप के साथ अहमदाबाद के बापू के स्मृति स्थल साबरमति आश्रम पहुंचे जहां कार्यकर्ता लता बेन ने ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया को चरखा चलाना सीखाया.

यहां पीएम मोदी ने उन्हें गांधी के तीन बंदर की फिलोस्पी से भी अवगत कराया. इसके बाद संदेश बुक में ट्रंप ने लिखा, ‘मेरे प्रिय मित्र, प्रधानमंत्री मोदी, इस अद्भुत यात्रा के लिए शुक्रिया‘. ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम में शिरकत करने के बाद डोनाल्ड ट्रंप अपने परिवार के साथ आगरा के ताजमहल का दीदार करने पहुंचे.

एयरपोर्ट पर राज्यपाल आनंदी बेन और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनका स्वागत किया. यहां अमेरिका से आए इन सभी मेहमानों ने ताजमहल की खूबसूरती का दीदार किया. इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ने विजिटर बुक में जात की खूबसूरती की तारीफ करते हुए लिखा ‘थैंक यू इंडिया’. इसके बाद वे परिवार संग दिल्ली के लिए रवाना हुए जहां महामहीम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की ओर से रात्रि भोज का आयोजन किया गया है.

यह भी पढ़ें: गरीबी छिपाकर होगा ‘नमस्ते ट्रंप’! पहले झुग्गियों पर दीवार, अब झोपड़ियों को खाली करने का फरमान

इससे पहले अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में राष्ट्रपति ट्रंप के स्वागत में ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें उनके साथ पीएम मोदी और अमेरिकन फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप भी उपस्थित रहे. यहां करीब सवा लाख लोगों ने तालियों से उनका स्वागत किया. यहां डोनाल्ड ट्रंप ने उपस्थित जनता और गणमान्य लोगों को ‘नमस्ते’ कहकर मंच से अपना संबोधन शुरु किया. ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपना अच्छा मित्र और अमेरिका को भारत का सच्चा दोस्त बताया.

8 हजार मील का चक्कर लगाया क्योंकि भारत को प्यार करता है USA: ट्रंप
ट्रंप ने कहा कि प्रथम महिला और मैं इस देश के हर नागरिक को एक सन्देश देने के लिए दुनिया का 8000 मील का चक्कर लगा कर यहां आये हैं. अमेरिका भारत को प्रेम करता है और अमेरिका भारत का सम्मान करता है. अमरीका के लोग हमेशा भारत के लोगों के सच्चे और निष्ठावान दोस्त रहेंगे. उन्होंने कहा कि मैं इसीलिए भारत आया हूं ताकि सद्भावना और प्रेम के साथ अपनी अभिलाषा, साझेदारी और अविश्वसनीय विस्तार सके. अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि अमेरिका और भारत अपने देशों को मिलकर मजबूत और अपने लोगों को सम्पन्न बनाएंगे. बड़े सपने देखने वालों को और बड़ा बनाएंगे और अपना भविष्य पहले से कहीं अधिक उज्जवल बनाएंगे और यह तो शुरुआत ही है.

उन्होंने कहा कि मोदी का देश अच्छा कर रहा है और मोदी के नेतृत्व में लोग गरीबी रेखा से उपर आ रहे हैं. उम्मीद है कि भारत जल्दी गरीबी से मुक्त होगा. ट्रंप ने कहा कि मोदी कठोर परिश्रम की मिसाल हैं. उनके नेतृत्व से ही ज्यादातर घरों में बिजली और अधिकांश घरों में गैस पर खाना पक रहा है. उन्होंने कहा कि भारत हमेशा ज्ञान का भंडार रहा है और ये किताबों में नहीं बल्कि लोगों के दिलों में धड़कता है. भारत जैसा दूसरा देश देखने को नहीं मिलता. यहां की एकता विश्व के लिए प्रेरणा है और भारत गर्व से कह सकता है कि वो आजाद है.

‘आतंकवाद और इस्लामिक कट्टरवाद के खिलाफ मिलकर लड़ेंगे जंग’
दोनों देशों के संबंधों के बारे में अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि अमेरिका और भारत एक दूसरे का हर प्रकार से सहयोग करेंगे. दोनों देश आतंकवाद और इस्लामिक कट्टरवाद के खिलाफ मिलकर काम करेंगे और लडेंगे. उन्होंने देश के खतरों को हर हाल में रोकने और पाकिस्तान की आतंकी गतिविधियों को लगाम लगाने की बात भी कही. ट्रंप ने कहा कि भारत और अमेरिका दोनों ही आतंकवाद और उसकी विचारधारा को खत्म करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. जब से मैंने राष्ट्रपति पद संभाला है, तब से मेरी सरकार पाकिस्तान की जमीन से आतंकवाद खत्म करने के लिए काम कर रही है. साथ ही अंतरिक्ष के क्षेत्र में भी दोनों देशों के रिश्तों में सुधार होने का जिक्र किया. ट्रंप ने कहा कि भारत का बाजार अमेरिका के लिए और अमेरिका का भारत के लिए खुला हुआ है. ट्रंप ने दोनों देशों के बीच अंतरिक्ष में सहयोग के साथ कारोबार में बड़ी डील किए जाने की बात भी कही.

यह भी पढ़ें: भारत ने अमेरिका के साथ अच्छा व्यवहार नहीं किया तो सवाल उठता है कि ट्रंप भारत आ ही क्यों रहे हैं?

अमेरिकी राष्ट्रपति ने अपने संबोधन के दौरान कहा कि बॉलीवुड फिल्मों के जरिए भारत की रचनात्मकता दिखाई देती है. उन्होंने कहा कि अमेरिका में हर चौथा व्यक्ति गुजराती है और वो मेहनत से काम करते हैं. अमेरिका में हिंदी फिल्मे खासतौर पर डीडीएलजे (दिलवाले दुलनियां ले जाएंगे) और शाहरूख खान को काफी पसंद किया जाता है. संबोधन के दौरान राष्ट्रपति ने सचिन तेंदूलकर, विराट कोहली, महात्मा गांधी, सरदार पटेल, स्वामी विवेकानंद, रंगों के त्योहार होली और दिवाली का भी जिक्र किया.

27 मिनिट के भाषण में 15 बार कहा ‘मोदी’, चायवाला भी कहा
मोटेरा स्टेडियम में ‘नमस्ते ट्रम्प’ कार्यक्रम में राष्ट्रपति ट्रंप ने 27 मिनट का भाषण दिया. इसमें उन्होंने 15 बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जिक्र किया. जबकि पीएम मोदी ने ढाई मिनिट का भाषण दिया जिसमें 22 बार ट्रंप का नाम लिया. मोदी ने 41 बार इंडिया व 29 बार अमेरिका जबकि ट्रंप ने 50 बार इंडिया व 23 बार अमेरिका शब्द का इस्तेमाल किया. ट्रंप ने कहा कि वे उनके पिता के साथ चाय बेचते थे. इसी शहर में एक कैफेटेरिया में काम करते थे. दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक चुनाव में वे जीतकर आए हैं. आप सिर्फ गुजरात के लिए गर्व नहीं हैं, बल्कि आप इस बात के प्रतीक हैं कि भारतीय जो चाहें, उसे कैसे भी पूरा सकते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कहानी असाधारण तरीके से तरक्की करने की है. यही भारत की भी कहानी है. मोदी से हर कोई प्यार करता है, लेकिन वे बहुत टफ हैं.

भारत-अमेरिका के बीच संबंधों की मजबूती का आधार है विश्वास: मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंच को संबोधित करते हुए सबसे पहले ‘नमस्ते ट्रंप’ से अभिवादन की शुरुआत की. उन्होंने पहले ट्रंप को अपने और अन्य महापुरूषों का जिक्र करने के लिए धन्यवाद कहा. पीएम मोदी ने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच संबंध लगातार मजबूत हुए हैं और इन मजबूती का आधार रहा ‘विश्वास’. अमेरिका भारत का भरोसेमंद दोस्त बना है और ट्रंप ने यहां आकर देश का गौरव बढ़ाया. प्रधानमंत्री ने कहा कि ट्रंप ने भारत के लिए अपने प्यार का व्यक्त किया और हमें परिवार सहित उनके स्वागत करने का सौभाग्य दिया.

पीएम मोदी ने जानकारी दी कि मोटेरा दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है. साथ ही अंतरिक्ष में सबसे ज्यादा सेटेलाइट भेजने का रिकॉर्ड भी भारत ने बनाया है. मोदी ने कहा कि दोनों देशों के पास पाने के लिए बहुत कुछ है. उन्होंने कहा कि दोनों देश बड़े सतर पर जल्द ही सैन्य अभ्यास करते नजर आएंगे. संबोधन के आखिर में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हैप्पी और हैल्दी अमेरिका के लिए ट्रंप ने बहुत कुछ किया. हिंदूस्तान आने के लिए ट्रंप और मेलानिया का बहुत बहुत धन्यवाद.

Leave a Reply