इस्टर्न केनाल परियोजना को राष्ट्रीय परियोजना घोषित करने की सदन में मांग उठाई सांसद हनुमान बेनीवाल ने

आरएलपी से नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल ने आम बजट पर हुई चर्चा में लिया भाग, जनहित के मुद्दों की तरफ किया सरकार का ध्यान आकर्षित, देश को बर्बाद करने के कांग्रेस पर लगाए आरोप, तीनों कृषि कानूनों को रद्द करने की दोहराई मांग

Img 20210212 093142
Img 20210212 093142

Politalks.News/Loksabha/Beniwal. राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के संयोजक व नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल ने गुरुवार को लोकसभा मे आम बजट पर हुई चर्चा में भाग लेते हुए कई मुद्दों पर जोरदार तरीके से अपनी बात रखी. सांसद बेनीवाल ने ने सदन में एक बार फिर किसानों आन्दोलन के पक्ष में बोलते हुए तीनो कृषि क़ानूनों को वापिस लेने की मांग केन्द्र सरकार से की. इसके साथ ही एमएसपी पर खरीद का कानून बनाने की मांग और स्वामीनाथन रिपोर्ट की सम्पूर्ण सिफारिशों को लागू करने की मांग भी सांसद बेनीवाल ने पुरजोर तरीके से उठाई.

इस दौरान आरएलपी सांसद हनुमान बेनीवाल ने कहा की जब तीनों क़ानूनों को होल्ड व संसोधन करने पर सरकार राजी है तो प्रधानमंत्री को बड़ा मन रखते हुए किसानों की भावना को समझने की जरूरत है, क्योंकि आन्दोलन उसके सामने ही किया जाता है जिनसे अपेक्षा रहती है. सांसद बेनीवाल ने सरकार को याद दिलाया कि देश के जवानों व किसानों की ही एनडीए की सरकार बनाने में भी महत्पूर्ण भूमिका थी.

देश की बर्बादी में कांग्रेस की भूमिका – सांसद हनुमान बेनीवाल ने सदन में कांग्रेस पर आरोप लगाते हुए कहा की देश की बर्बादी में कांग्रेस का शासन भी जिम्मेदार है जो कि देश का किसान अब कांग्रेस को जान चुका है क्योंकि वर्षों तक शासन करने के बावजूद उन्होंने कुछ नही किया.

यह भी पढ़ें: शिक्षानगरी में शर्मसार हुआ लोकतंत्र, निगम की बैठक में महिला कांग्रेस पार्षद ने बीजेपी पार्षद के जड़ा थप्पड़

यह रखी मांगें – सांसद ने इस्टर्न कैनाल परियोजना को राष्ट्रीय परियोजना घोषित करने की मांग की और कहा की मानसून के दौरान कुन्नू, कुल, पार्वती, कालीसिंध व मेज नदी के अधिशेष पानी को बनास, मोरेल, बाणगंगा, गंभीर, पार्वती एवं कालीसिंध नदियों में पहुंचाने की परिकल्पना की गई है. हनुमान बेनीवाल ने बताया की इस परियोजना से राजस्थान के 13 जिलों यथा झालावाड़, बारां, कोटा, बूंदी, सवाई माधोपुर, अजमेर, टोंक, जयपुर, दौसा, करौली, अलवर, भरतपुर एवम धौलपुर में वर्ष 2051 तक पेयजल की उपलब्धता व बाढ़ या अकाल की स्थिति में भी कमी लाना सुनिश्चित किया जाएगा. साथ ही इससे न केवल नदियां आपस मे जुड़ेगी बल्कि कई बांध पुनर्जीवित हो जाएंगे और 2 लाख हेक्टेयर कृषि भुमि पर सींचित क्षेत्र विकसित हो सकेगा. जिससे राजस्थान का किसान भी पंजाब और हरियाणा के किसान की भांति उन्नति कर सकेगा.

इसके साथ ही पेट्रोल व डीजल की कीमत पर नियंत्रण करने, किसानों की उपज की कीमत बढ़ाने सहित कई मुद्दों पर नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल ने सदन में अपनी बात रखी.

Leave a Reply